Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कलेक्टर ने ली राजस्व अधिकारियों की बैठक कहा - शासन की प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों को समय पर पूरा करें

महासमुन्द । कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने बुधवार को जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिला राजस्व के कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों की समीक्षा बैठक में कहा कि राजस्व अधिकारी शासन के कल्याणकारी योजनाओं के सकारात्मक परिणाम सुनिश्चित करें। ताकि इनका लाभ लक्षित वर्गों को मिल सकें।


उन्होंने कहा कि सरकार की मंशानुरूप योजनाओं का क्रियान्वयन कर लक्ष्य समय पर पूरा करें। उन्होंने अधिकारियों को शासन की प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों को समयबद्ध ढंग से पूरा करने के निर्देश दिए। लोक सेवा गारंटी अधिनियम के अंतर्गत राजस्व विभाग द्वारा समय-सीमा के भीतर आवेदकों को जाति, आय और मूल निवास प्रमाण पत्र जारी करें व राजस्व वादों को अतिशीघ्र निस्तारित करें।

कलेक्टर क्षीरसागर ने बैठक में कहा कि शासन की योजनाओं से पात्र हितग्राही लाभान्वित हो यह सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि बेमौसम हुए बारिश से फसल क्षति का आकलन करते हुए राजस्व पुस्तक परिपत्र 6-4 के तहत मुआवजा के प्रकरण तैयार करें। इसके लिए आवश्यक सर्वे कराने के निर्देश दिए हैं। अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों और तहसीलदारों से नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, भू-अर्जन, राजस्व वसूली सहित आम ग्रामीणों से जुड़े राजस्व प्रकरणों की विस्तार से जानकारी ली। नगरीय क्षेत्र में नजूल पट्टे की शासकीय भूमि का इच्छुक पात्र हितग्राहियों को गाइड लाइन अनुसार मालिकाना हक देने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि अधिकारी अन्य कार्यों के साथ अपने मूल काम पर भी विशेष ध्यान दें।

कलेक्टर क्षीरसागर ने ज़िले में अविवादित/विवादित नामांतरण, बंटवारा और सीमांकन के प्रकरणों की सुनवाई करते हुए प्रकरण निपटाने के निर्देश दिए। ताकि लोगों को बार-बार कार्यालय न आना पड़े। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा ज़िले में भेंट-मुलाक़ात के दौरान की गयी घोषणाओं की प्रगति की अद्यतन जानकारी भी ली। सभी एसडीएम को सामाजिक संगठनों के पदाधिकारियों के साथ बैठक के माध्यम से उनसे जमीन संबंधी मांग की जानकारी लेकर प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के निर्देश दिए।  

कलेक्टर ने आगामी विधानसभा निर्वाचन को दृष्टिगत रखते हुए सभी मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन करने कहा है। उन्होंने कहा कि अनुविभागीय अधिकारी यह सुनिश्चित करे कि जिन मतदान केंद्रों में रैंप, विद्युत, पानी, शौचालय जैसे बुनियादी सुविधाएं नहीं है, वहां इन सुविधाओं को अतिशीघ्र  पूर्ण करें।

बैठक में अपर कलेक्टर दुर्गेश वर्मा, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) सर्वश्री उमेश साहू, श्रवण कुमार टंडन, बाग़बाहरा, कलेक्टर ऋतु हेमनानी, नेहा भेड़िया, मिषा कोसले बैठक में मौजूद थे। जिले के अन्य एसडीएम हेमंत रमेश नंदनवार, सरायपाली एवं तहसीलदार, नायब तहसीलदार मौजूद थे।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.