Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

दुबई की इमारत में लगी भीषण आग, 16 लोग जिंदा जले, मरने वालों 4 भारतीय

दुबई. संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दुबई में स्थित एक रिहाइशी इमारत में आग लगने से कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य लोग घायल हो गए. मृतकों में 4 भारतीय नागरिक बताए जा रहे हैं. इनकी पहचान केरल के मलप्पुरम स्थित वेंगारा के रहने वाले 38 वर्षीय रिजेश और उसकी 32 वर्षीय पत्नी जिशी के अलावा तमिलनाडु निवासी अब्दुल कादर और सालियाकुंड के रूप में हुई है.


सरकार से जुड़े अखबार ‘द नेशनल’ ने दुबई मीडिया कार्यालय द्वारा प्रदान किए गए ‘दुबई सिविल डिफेंस’ के बयान के हवाले से बताया कि इस घटना में 16 लोगों की मौत हुई है और नौ लोग घायल हुए हैं. उसने बताया कि आग शनिवार को दुबई के अल रास इलाके में लगी. यहां दुबई का मसाला बाजार लगता है, जो दुबई क्रीक के निकट पर्यटन का बड़ा केंद्र है.

4 भारतीयों के अलावा 3 पाकिस्तानी भी शामिल

अखबार ने दुबई पुलिस के मुर्दाघर में मौजूद एक भारतीय सामाजिक कार्यकर्ता नसीर वतनपल्ली के हवाला से बताया कि पीड़ितों में केरल के एक जोड़े सहित चार भारतीयों की पहचान की गई है. वतनपल्ली ने कहा, ‘अब तक हम 4 भारतीयों की पहचान करने में कामयाब रहे हैं, जिनमें केरल के एक दंपति और तमिलनाडु के दो पुरुष शामिल हैं जो इमारत में काम करते थे. इसके अलावा 3 पाकिस्तानी युवक और एक नाइजीरियाई महिला की भी मौत हुई है.’

सरकार के बयान में आग लगने का कोई कारण नहीं बताया गया है, लेकिन यह संकेत दिया गया है कि पांच मंजिला अपार्टमेंट में किसी समस्या के कारण आग लगी. अधिकारियों ने सुरक्षा कारणों से इमारत को सील कर दिया है. इस कारण आग से बच गए तमाम परिवार भी रातों-रात बेघर हो गए.

खलीज टाइम्स ने एक चश्मदीद के हवाले से बताया, ‘हमने सबसे पहले एक एसी से आग निकलती देखी. इसके कुछ ही मिनटों बाद धमाके की आवाज सुनी… फिर देखते ही देखते आग फैल गई और हम धुएं का गुबार उठते हुए देख सकते थे.

दुबई सिविल डिफेंस के प्रवक्ता ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि इमारत में पर्याप्त सुरक्षा आवश्यकताओं की कमी थी. फिलहाल अधिकारी आग लगने के कारणों पर एक विस्तृत रिपोर्ट उपलब्ध कराने के लिए व्यापक जांच कर रहे हैं.

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.