Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Ambedkar Jayanti : 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती पर देश भर में रहेगा सार्वजनिक अवकाश, केंद्र ने जारी की अधिसूचना

Ambedkar Jayanti :अंबेडकर जयंती पर राष्‍ट्रीय अवकाश घोष‍ित करने की लंबे समय से मांग की जाती रही है. ले‍क‍िन अब केंद्र सरकार ने संव‍िधान न‍िर्माता बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर  के जन्‍म द‍िवस पर 14 अप्रैल को राष्‍ट्रीय अवकाश घोष‍ित कर द‍िया है.


इस संबंध में केंद्र सरकार  के कार्म‍िक, लोक श‍िकायत और पेंशन मंत्रालय की ओर से 11 अप्रैल 2023 को भारतीय राजपत्र जारी कर द‍िया गया है. इस अध‍िसूचना के अनुसार भारत सरकार द्वारा डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती पर 14 अप्रैल को पूरे देश में अवकाश घोषित किया गया है.

Ambedkar Jayanti : बताते चलें क‍ि हैदराबाद में तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव बाबा साहेब के जन्‍म द‍िवस पर (14 अप्रैल) पर उनकी 125 फुट ऊंची प्रतिमा का लोकार्पण करेंगे. इस संबंध में सरकार की ओर से एक आधिकारिक विज्ञप्ति भी मंगलवार को जारी की गई थी. इस प्रत‍िमा के भव्य स्तर पर लोकार्पण की जोर शोर से तैयारी भी की जा रही हैं.

केंद्र सरकार और राज्‍य सरकारों की ओर से आमतौर पर बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती पर श्रद्धांजल‍ि समारोह और दूसरे कार्यक्रम भी आयोज‍ित क‍िए जाते हैं. लेक‍िन केंद्र सरकार ने इस बार बाबा साहेब की जयंती को राष्‍ट्रीय अवकाश घोष‍ित कर उनको बड़ी श्रद्धांजल‍ि देने का काम भी क‍िया है.

Ambedkar Jayanti 2023 इस बीच देखा जाए तो भारत सरकार की राजपत्र अध‍िसूचना जारी होने के बाद सुप्रीम कोर्ट का एक निर्देश भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस आदेश में सुप्रीम कोर्ट में 14 अप्रैल को अवकाश घोषित किया गया है. डॉ. बीआर अंबेडकर की जयंती पर CJI डी वाई चंद्रचूड़ के निर्देश पर यह अवकाश घोषित किया गया है. यह निर्देश सुप्रीम कोर्ट की प्रशासन‍िक सामान्‍य ब्रांच की ओर से 11 अप्रैल को जारी क‍िया गया था.





Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.