Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

महासमुंद : शहर वासियों के इंतज़ार की घड़ी समाप्त, स्विमिंग पूल के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

महासमुंद। महासमुंद शहर वासियों के इंतज़ार की घड़ी समाप्त हो गयी है। महासमुंद के एकलौते सरकारी तरणताल (स्विमिंग पूल) के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू हो गया है। वन विभाग के मैदान में नवनिर्मित स्विमिंग पूल खिलाड़ियों के साथ-साथ विद्यार्थियों और आम जनता के लिए खोला जा रहा है। फिलहाल चंद लोगों की ओर से ही रजिस्ट्रेशन हो पाया है। पिछले वर्ष इस स्विमिंग पूल की शुरुआत हुई थी।

तकनीकी कारणों से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई थी। संसदीय सचिव एवं विधायक विनोद चन्द्राकर ने रजिस्ट्रेशन कराया। इसके साथ ही कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर, पुलिस अधीक्षक धमेन्द्र सिंह, वनमण्डलाधिकारी पंकज राजपूत सहित उपाध्यक्ष जिला पंचायत लक्ष्मण पटेल, अध्यक्ष जिला स्काउट गाइड दाऊलाल चंद्राकर और जनप्रतिनिधियों ने भी पंजीयन कराया। संसदीय सचिव चंद्राकर ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि स्विमिंग पूल का लोकार्पण मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने भेंट मुलाकात के दौरान ही किया था।

बच्चों की परीक्षा और कुछ तकनीकी कारणों से उस दौरान रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई थी। आज रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि तीन पुरुष कोच के साथ एक महिला कोच भी है। बच्चों के लिए कोचिंग की भी सुविधा है। महिलाओं के लिए अलग समय निर्धारित किया गया है। उन्होंने अधिकारियों और कोच से कहा कि स्विमिंग पूल नागरिकों की सुविधा के लिए हमेशा साफ सुथरा रखें। समय-समय पर और आवश्यकता अनुसार इसकी साफ-सफाई नियमित कराते रहें। विधायक विनोद चन्द्राकर, लक्ष्मण पटेलन और दाऊलाल चन्द्राकर स्विमिंग पूल में ड्राइव तैराकी कर इस पार से उस पार, उस पार से इस पार आए। यह नजारा देख कर उपस्थित लोगों ने तालियां बजायी।

कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने कहा कि तैराकी प्रतिभागियों के लिए यह स्विमिंग पूल मील का पत्थर साबित होगा। जिले में कई राज्य और राष्ट्रीय स्तर के तैराक है, जो अलग-अलग जगहों पर प्रशिक्षण देने जाते हैं। इस स्विमिंग पूल के खुल जाने से यहां वो प्रशिक्षण लेंगे। उन्होंने कहा कि पब्लिक के लिए पूल खुल जाने से सभी कोच यहां मौजूद रहेंगे। स्विमिंग सीखने वालों को वे स्विमिंग के टिप्स देंगे। कलेक्टर ने स्विमिंग पूलों में बैक्टीरिया व कीट के प्रसार को रोकने के लिए  रासायनिक कीटाणुनाशकों जैसे कि क्लोरीन, ब्रोमिन या खनिज सैनिटाइजर और अतिरिक्त फिल्टरों आदि का उपयोग का विशेष ध्यान देने को कहा।

स्विमिंग पूल सुबह 6:00 बजे से 9:45 बजे तक और शाम को 4:00 से 7:45 बजे तक खुला रहेगा। सुबह 9:00 बजे से 9:45 का समय महिलाओं के लिए रहेगा। शाम 6:00 बजे से 7:45 तक उन्नत प्रशिक्षु मौजूद रहेंगे। वहीं प्रत्येक सोमवार को स्विमिंग पूल बंद रहेगा। खेल विभाग के पास स्विमिंग कोच मौजूद हैं। सभी की ड्यूटी स्विमिंग पूल में लगाई गई हैं। इनमें एक महिला कोच भी हैं। आम जनता के लिए 30 रुपए के रजिस्ट्रेशन फॉर्म के साथ 100 रुपए रजिस्ट्रेशन फीस और 1200 रुपए मासिक फीस लगेगी। वहीं कोई व्यक्ति पूरे सीजन का रजिस्ट्रेशन कराता है तो उससे 10,000 रुपए लिए जाएंगे। वहीं खिलाड़ी तैराक राज्य/राष्ट्रीय स्तर एवं वन प्रशिक्षु से मासिक शुल्क 700 और वार्षिक शुल्क 6000 रुपए लिया जाएगा। अतिथि शुल्क 100 रखा गया है।

स्विमिंग पूल शुरू होने के बाद खिलाड़ियों को ना सिर्फ नई सुविधा मिलेगी और तैराकी सीखने का भी मौका मिलेगा। शहर के खेल प्रेमियों और नागरिकों को स्विमिंग पूल शुरू होने का बेसब्री से इंतजार था। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती राशि महिलांग, जनपद अध्यक्ष यतेन्द्र साहू, पुलिस अधीक्षक धमेन्द्र सिंह, वनमण्डलाधिकारी पंकज राजपूत सहित संगठन पदाधिकारी श्रीमती रश्मि चन्द्राकर सहित अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे। 


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.