Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

बोरे बासी दिवस के अवसर पर सबकी रहे सहभागिता – कलेक्टर

राजनांदगांव। कलेक्टर डोमन सिंह ने कहा कि एक मई श्रम दिवस के अवसर पर बोरे बासी दिवस मनाया जाएगा। शासन द्वारा छत्तीसगढ़ की संस्कृति, खान-पान, रहन सहन एवं कला को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने बोरे बासी दिवस की तैयारी करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि 3 मई को दिव्यांगजनों के लिए कैलिपर तैयार करने हेतु डोंगरगांव के स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल में शिविर का आयोजन किया जाएगा। जहां दिव्यांगजनों के हाथ एवं पैरों की माप ली जाएगी तथा उन्हें कृत्रिम हाथ-पैर बनाकर दिया जाएगा। समाज कल्याण विभाग इस कार्य के लिए नोडल होंगे।


उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायत विभाग तथा समाज कल्याण विभाग आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिए। शिविर में मेडिकल बोर्ड होगा तथा दिव्यांगजनों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे। नशा मुक्ति के लिए काउंसलिंग की जाएगी तथा बेस्ट कैंसर जागरूकता के लिए कार्यक्रम होंगे। राजनांदगांव जिले के 4 विकासखंड एवं मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी जिले के 3 विकासखंड के नागरिक शिविर में शामिल होंगे। उन्होंने अधिकारियों को पेयजल, टेंट सहित अन्य आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए। छात्रावास, आश्रम एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में दिव्यांग बच्चों का चिन्हांकन करने के लिए कहा।

कलेक्टर ने कहा कि एसीसीईआरटी द्वारा जिले में किए गए नवाचार सभी प्राथमिक स्कूलों में स्मार्ट टीवी उपलब्धता के लिए प्रशंसा की गई है। उन्होंने शिक्षा विभाग तथा इस अभियान से जुड़े सभी लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने बेरोजगारी भत्ता योजना के आवेदनों का सत्यापन शीघ्र करने के निर्देश दिए। कलेक्टर सिंह ने उक्त दिशा-निर्देश कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में दिए। कलेक्टर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा लोगों की सहभागिता होनी चाहिए। अभियान में एनजीओ के साथ बैंकर्स को भी शामिल करें।

इसके लिए व्यवस्था बनाते हुए कार्य करें तथा गंभीर कुपोषित बच्चों को समय पर सुपोषण किट का वितरण करें। उन्होंने कहा कि हमर परिवार हेलमेट परिवार अभियान अंतर्गत सभी नागरिकों को ज्यादा से ज्यादा हेलमेट पहनने के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि आपके एक प्रयास से किसी का जीवन सुरक्षित हो सकता है। उन्होंने सभी सचिव एवं तकनीकी सहायक को भी गु्रप से हमर परिवार हेलमेट परिवार व्हाटएप ग्रुप में जोडऩे के लिए कहा। उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए गति लाने के लिए कहा। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छा कार्य किया जा रहा है।

इसके लिए निर्माणाधीन स्वास्थ्य कुटीर के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि शासकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में 8 से 25 मई 2023 तक समर कैम्प का आयोजन किया जाएगा। इसमें बच्चों के लिए विभिन्न तरह की गतिविधियां आयोजित की जाएगी। इसकी पूरी तैयारी रखें। उन्होंने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, अवैध नियमितिकरणमुख्यमंत्री के भेंट-मुलाकात की घोषणाओं के परिपालन में भूमि आबंटन, निर्माण एजेंसी द्वारा किए जा रहे कार्य, शालाओं के मरम्मत, धन्वंतरी मेडिकल स्टोर्स, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में रिक्त पदों पर भर्ती सहित शासन की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। जिला पंचायत सीईओ अमित कुमार ने रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने रीपा के तहत फ्लाई ऐस ब्रिक्स एवं गोबर पेंट के लिए मांग के संबंध में जानकारी ली। इस अवसर पर अपर कलेक्टर सीएल मारकण्डेय, एसडीएम अरूण वर्मा, संयुक्त कलेक्टर अभिषेक गुप्ता एवं खेमलाल वर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। अन्य अधिकारी वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.