Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Safe Holi Tips: जानिए, कैसे मनाएं सुरक्षित होली, बच्चों की सुरक्षा के लिए बहुत जरूरी

Safe Holi Tips: देशभर में इस बार होली का त्योहार ‘8 मार्च 2023’ को मनाया जाएगा। ऐसे में होली पर खुशियां बरकरार रहें इसके लिए होली खेलने से पहले कुछ सावधानियां जरूर बरतें क्योंकि होली त्योहार है रंगों और खुशियों का।


रंगों के चुनाव में बरतें सावधानी

होली खेलते समय रंगों का चुनाव करते समय एहतियात जरूर बरतें क्योंकि होली उत्सव के दौरान सावधानी रखना बहुत जरूरी है। इस सम्बंध में एम्स के नेत्र विशेषज्ञ एवं चीफ, आरपी सेंटर डॉ. जीवन सिंह तितियाल बताते हैं कि रंगों के साथ-साथ कभी-कभी हमें नुकसान भी पहुंचता है। बहुत सारे रंग ऐसे होते हैं जो त्वचा, आंखों व बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में बच्चे, परिवार वाले ऐसा कलर यूज करें जिसमें टॉक्सिसिटी न हो। जो लोग होली पर गंदे पदार्थ या कीचड़ का इस्तेमाल करते हैं, वे ऐसा न करें क्योंकि इससे शरीर को काफी नुकसान पहुंच सकता है। छोटे बच्चों को रंग न लगाएं क्योंकि उनकी स्किन ज्यादा सेंसेटिव होती है। ऐसे में उन्होंने रंगों से नुकसान भी पहुंच सकता है।

होली सिर्फ सूखे रंगों से ही खेलें

ऐसे में हमें होली के माहौल में सावधान रहना चाहिए। होली सिर्फ सूखे रंगों से ही खेलें। स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। सिर्फ सफाई से बनी हुई मिठाई का ही सेवन करें। इन सभी सावधानियों के साथ होली का त्योहार मनाएं और लापरवाही न करें।

त्वचा या आंख में जलन हो तो विशेषज्ञ को दिखाएं

डॉ. जीवन सिंह तितियाल यह भी बताते हैं कि यदि गुलाल आंख में चला जाता है तो आंखों को रगड़े नहीं। ऐसे में आंखों को साफ पानी से धोएं। यदि घर में कोई टीयर ड्रॉप उपलब्ध है तो उसे आंखों में डाल सकते हैं। इससे आंखों के अंदर के सारे गंदे पदार्थ बाहर निकल कर आ जाएंगे। उसके बावजूद भी यदि आंख में चुभन होती है तो तुरंत नजदीकी अस्पताल जाकर डॉक्टर की सलाह लें।

होली खेलते समय ये बात रखें ध्यान

जब भी रंगों से होली मनाएं तो पास में एक साफ पानी की बाल्टी जरूर भरकर के रखें। जब भी आपको आंख धोनी है या चेहरा धोना है तो पहले एक काम अवश्य करें कि आपके हाथ में और बालों में जो रंग है उसको अलग से पहले धो लें, उसके बाद ही आप अपनी आंखों को और चेहरे को धोएं। रंग उतारने के लिए साबुन और पानी का प्रयोग करें।

रंग का आंखों पर प्रभाव

– आंखों में रंग को न जानें दें
– आंख में रंग जाने पर साफ पानी से धो लें
– घर में रखी टीयर ड्रॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं
– आराम न मिले तो विशेषज्ञ को दिखाएं
– पानी या रंग भरे गुब्बारे का प्रयोग न करें

कैसे मनाएं सुरक्षित होली ?

– पूरे बाजू के कपड़े पहनें
– कपड़े ऐसे पहने जिससे त्वचा का ज्यादा हिस्सा ढका रहे
– रंग से खेलने से पहले बालों में तेल लगाएं
– आंखों में चोट या रंग न जाए इसके लिए चश्मा पहने लें
– प्राकृतिक रंगों से होली खेलें
– छोटे बच्चों को रंग न लगाएं
– रंग से आंख व त्वचा को नुकसान हो सकता है
– होली सिर्फ सूखे रंगों से ही खेलें
– खाने का ध्यान रखें
– स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें
– सफाई से बनी मिठाई ही खांए

 
Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.