Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

अमेरिकी रिपोर्ट में बड़ा दावा - मोदी सरकार सेना को दे देगी PAK पर हमला करने का आदेश?

US Report: पाकिस्तान इन दिनों अपनी आर्थिक तंगहाली झेल रहा है। पैसे पैसे को मोहताज मुल्क फिर भी आए दिन सीमा पर अपनी हरकतों से बाज नहीं आता है। पाकिस्तान के दोहरे चरित्र से तो पूरी दुनिया वाकिफ है। अब अमेरिका की इंटेलिजेंस रिपोर्ट में बड़ा दावा किया गया है। यूएस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की पूर्ववर्ती सरकारों के मुकाबले मौजूदा सरकार उकसावे की स्थिति में पाकिस्तान पर सैन्य हमला करने का आदेश दे सकती है।


अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कथित या वास्तविक पाकिस्तानी उकसावे का भारत द्वारा सैन्य बल के साथ जवाब देने की अधिक संभावना है। यूएस इंटेलिजेंस कम्युनिटी रिपोर्ट के वार्षिक खतरे के आकलन में कहा गया है कि पाकिस्तान का भारत विरोधी आतंकवादी समूहों का समर्थन करने का एक लंबा इतिहास रहा है, यह कहते हुए कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत के सैन्य बल के साथ अतीत की तुलना में अधिक संभावना है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बढ़े हुए तनाव की प्रत्येक पक्ष की धारणा संघर्ष के जोखिम को बढ़ाती है, कश्मीर में हिंसक अशांति या भारत में आतंकवादी हमले संभावित फ्लैशप्वाइंट हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध अक्सर कश्मीर मुद्दे और पाकिस्तान से निकलने वाले सीमा पार आतंकवाद को लेकर तनावपूर्ण रहे हैं। अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट ने बताया कि "दो परमाणु-सशस्त्र राज्यों के बीच बढ़ते चक्र" के जोखिम के कारण भारत और पाकिस्तान के बीच संकट विशेष चिंता का विषय है। नई दिल्ली और इस्लामाबाद संभवत: 2021 की शुरुआत में नियंत्रण रेखा पर दोनों पक्षों द्वारा फिर से संघर्ष विराम के बाद अपने संबंधों में मौजूदा शांति को मजबूत करने के इच्छुक हैं।"

यूक्रेन और रूस युद्ध से बढ़ी गरीबी

कोविड-19 महामारी के साथ मिलकर यूक्रेन में रूस के युद्ध ने गरीबी में वृद्धि की है। साथ ही आर्थिक विकास में युद्ध ने बाधा डाली है। घरेलू अशांति, उग्रवाद, लोकतांत्रिक पीछे हटने और अधिनायकवाद के लिए परिपक्व स्थितियों को बढ़ाया है। यूक्रेन में युद्ध ने प्रदर्शित किया है कि अंतरराज्यीय संघर्ष न केवल सीधे तौर पर शामिल पार्टियों को प्रभावित करता है, बल्कि क्षेत्रीय-और यहां तक कि वैश्विक-स्तर पर व्यापक व्यापक सुरक्षा, आर्थिक और मानवीय प्रभाव डाल सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्यों के बीच संभावित संघर्षों में से कुछ निम्नलिखित हैं, जो नतीजों के साथ फैल सकते हैं, जिन पर तत्काल अमेरिकी ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है।

संयुक्त राज्य अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए दुनिया भर में खतरों की यह वार्षिक रिपोर्ट इंटेलिजेंस कम्युनिटी की सामूहिक अंतर्दृष्टि को दर्शाती है, जो नीति निर्माताओं, युद्ध लड़ने वालों और घरेलू कानून प्रवर्तन कर्मियों को सूक्ष्म, स्वतंत्र और साफ-सुथरी खुफिया जानकारी प्रदान करने के लिए हर दिन प्रतिबद्ध है। दुनिया में कहीं भी अमेरिकी जीवन और अमेरिका के हितों की रक्षा करना।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.