Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Lithium के बाद अब सोने के भंडार... देश हो जाएगा मालामाल

जम्मू-कश्मीर में अरबों डॉलर का लिथियम का भंडार मिलने के बाद भारत के हाथ एक और खजाना लगा है। जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (GSI) के सर्वे में ओडिशा के तीन जिलों में सोने के भंडार मिला है। ये भंडार देवगढ़, क्योंझर और मयूरभंज जिले में पाए गए हैं।


अगर ये खबर सही साबित हुई तो देश मालामाल हो जाएगा. देश का खजाना सोने से भर जाएगा. दरअसल, ओडिशा के तीन जिलों में सोने की खदान मिली हैं. इस्पात और खान मंत्री प्रफुल्ल मलिक ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने राज्य विधानसभा में कहा कि Odisha के तीन जिलों में अलग-अलग जगहों पर सोने की खदानें मिली हैं.

ढेंकानाल के MLA सुधीर कुमार सामल द्वारा पूछे गए एक लिखित प्रश्न के जवाब में, मंत्री ने कहा, “खान निदेशालय और भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (GSI) के सर्वेक्षणों ने देवगढ़, क्योंझर और मयूरभंज सहित तीन जिलों में सोने के भंडार की उपस्थिति का खुलासा किया है.

मलिक के अनुसार “ये सोने के भंडार क्योंझर जिले में चार स्थानों पर, मयूरभंज जिले में चार स्थानों पर और देवगढ़ जिले में एक स्थान पर पाए गए हैं.” याद दिला दें कि जम्मू-कश्मीर में लिथियम का खजाना मिलने की खबर ने भी लोगों को चौंका दिया था. अब Odisha में सोने का भंडार होने के संकेत ने लोगों को और हैरान कर दिया है.

Odisha के इन इलाकों में 1970 और 80 के दशक में सर्वे हुआ था. खान और भूविज्ञान निदेशालय और GSI ने ये सर्वे अभियान चलाया था. तब सर्वे की रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की गई थी. राज्य के खनन मंत्री प्रफुल्ल कुमार मलिक ने कहा कि GSI ने बीते 2 वर्षों में फिर इन तीन जिलों में सर्वे किया था. उन्होंने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि तीनों जिलों में भंडार में सोने की मात्रा कितनी है.

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.