Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

खेलो इंडिया दस का दम टूर्नामेंट का उद्घाटन किया केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर किया

नई दिल्ली । केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने शुक्रवार (10 मार्च) सुबह नई दिल्ली के जेएलएन स्टेडियम में खेलो इंडिया दस का दम कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2023 समारोह के एक भाग के रूप में आयोजित इस टूर्नामेंट की आज देश के 50 से अधिक शहरों में एक साथ शुरुआत हुई। कई महीनों से देश भर में हो रहे कई खेलो इंडिया महिला लीग की सफलता पर सवार होकर, दस का दम पहल देश भर में हजारों महिला खिलाड़ियों को और भी अधिक मंच प्रदान करेगा।


10 से 31 मार्च तक कुल 10 खेलों में भारत के 26 राज्यों में स्थित 50 से अधिक शहरों में टूर्नामेंट में लगभग 15000 एथलीट भाग लेंगे। इस आयोजन के लिए भारत सरकार द्वारा कुल 1 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं।  शुक्रवार (10 मार्च) की सुबह कार्यक्रम के भव्य शुभारंभ में संदीप प्रधान (महानिदेशक, खेल प्राधिकरण) के साथ-साथ केंद्रीय खेल मंत्रालय और साई के अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

उद्घाटन समारोह में लगभग 2000 महिला एथलीटों ने जेएलएन स्टेडियम में भी भाग लिया, जिसमें खेलो इंडिया दस का दम प्रतिभागियों के साथ-साथ कैंपर भी शामिल थे। इस अवसर पर ठाकुर ने कहा, ‘है दम तो बढ़ाओ कदम’ खेलो इंडिया दस का दम कार्यक्रम की टैगलाइन है और यह एक और बड़ा कदम है जिसे हमने खेल के माध्यम से महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए उठाया है।

उन्होंने कहा,साई के कई महीनों से पूरे देश में 14 खेलों में महिला लीग आयोजित करने के प्रयास ने 20,000 मजबूत महिला एथलीटों को मौका दिया है ताकि वे सशक्तिकरण प्राप्त कर सकें। मुझे यह बताते हुए भी खुशी हो रही है कि इन लीगों को काफी सफलता मिली है। 

मैरी कॉम और पीवी सिंधु जैसे एलीट एथलीटों का उदाहरण देते हुए ठाकुर ने कहा, मैरी कॉम से लेकर लवलीना, निखत और पीवी सिंधु से लेकर साइना नेहवाल तक, इन लड़कियों ने बार-बार भारत का गौरव बढ़ाने के लिए अपना सब कुछ झोंक दिया है। अब इस तरह के टूर्नामेंट ऐसे और सुपरस्टार्स को जन्म देंगे। हम सर्वश्रेष्ठ टूर्नामेंट और खेल के मैदान प्रदान करने के लिए सब कुछ कर रहे हैं, अब सभी महिलाओं के लिए अपनी क्षमता दिखाने का समय आ गया है।

ठाकुर ने दिल्ली की 8 वर्षीय ट्रैक और फील्ड एथलीट साक्षी के साथ कार्यक्रम को झंडी दिखाकर रवाना किया, जो खेलो इंडिया दस का दम कार्यक्रम के सबसे कम उम्र के प्रतिभागियों में से एक है। दस का दम कार्यक्रम में जो खेल हैं. उनमें खो-खो, तैराकी, एथलेटिक्स, वुशु, तीरंदाजी, तलवारबाजी, जूडो, भारोत्तोलन, हॉकी और योगासन शामिल है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.