Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

अच्छे से पढ़ाई कर अपने जीवन को दिशा प्रदान करें - कलेक्टर

राजनांदगांव। कलेक्टर डोमन सिंह ने आज  विभाग द्वारा संचालित शासकीय बालक संप्रेक्षण गृह नया ढाबा एवं बालिका संप्रेक्षण गृह नीलगिरी पार्क राजनांदगांव का आकस्मिक निरीक्षण किया। कलेक्टर सिंह ने शासकीय बालक संप्रेक्षण गृह नया ढाबा से बच्चों से पढ़ाई-लिखाई तथा उनके घर-परिवार के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने इन बच्चों से चर्चा करते हुए उन्हें भविष्य में अच्छा काम करने की समझाईश दी। उन्होंने कहा कि मन लगाकर पढ़ाई करें तथा अपने जीवन को दिशा प्रदान करें।

उन्होंने संप्रेक्षण गृह के शयन कक्ष की व्यवस्था, रसोई कक्ष, किचन गार्डन, मनोरंजन कक्ष, अध्ययन कक्ष, परामर्श कक्ष का निरीक्षण किया। कलेक्टर सिंह ने बच्चों की पढ़ाई की अच्छी व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। उन्होंने संप्रेक्षण गृह में शिक्षकों एवं अन्य स्टाफ की जानकारी ली। उन्होंने शिक्षा व्यवस्था को अच्छा करने के लिए 4 कम्प्यूटर स्थापित करने के निर्देश दिए। जिससे बच्चे पढ़ाई के साथ कम्प्यूटर की शिक्षा भी प्राप्त कर सकें। उन्होंने बच्चों को पेंटिंग, सिलाई एवं अन्य गतिविधियां सिखाने कहा। कलेक्टर ने बालक संप्रेक्षण गृह में बच्चों के आवास और भोजन व्यवस्था आदि की जानकारी ली। उन्होंने किचन गार्डन में केला, पपीता सहित अन्य सब्जियों को उत्पादन कर उपयोग करने कहा।

सिंह ने इसके बाद नीलगिरी पार्क में शासकीय बालिका संप्रेक्षण गृह का निरीक्षण किया। वर्तमान में यहां पर 4 बालिका है। उन्होंने बालिका संप्रेक्षण गृह में रह रही बालिकाओं से बात की। बच्चों को अच्छे से पढ़ाई-लिखाई करने कहा। कलेक्टर ने बालिका संप्रेक्षण गृह में बच्चों के आवास और भोजन व्यवस्था की जानकारी ली। कलेक्टर सिंह को बच्चों ने अपने हाथों से बनाए पेंटिंग भेंट किया। उन्होंने बच्चों के शयन कक्ष में रंगरोगन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बच्चों द्वारा बनाये पेंटिंग की प्रशंसा की। इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती गुरप्रीत कौर, तहसीलदार प्रफुल्ल गुप्ता, बाल सुरक्षा अधिकारी चंद्रकिशोर लाडे उपस्थित थे

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.