Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

रीपा योजना अंतर्गत निर्माणाधीन कार्यों को 20 मार्च तक करें पूर्ण - कलेक्टर डॉ.सिद्दीकी

सारंगढ़-बिलाईगढ़। कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दीकी ने आज जिले के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने सर्वप्रथम पेयजल की समस्या को लेकर जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों का जिक्र करते हुए पेयजल संबंधी मामलों के निराकरण हेतु सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों को सूचित किया। विभाग के अधिकारी ने बताया कि समस्या के निराकरण हेतु हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया है, साथ ही आगामी गर्मी मौसम को ध्यान में रखते हुए समुचित व्यवस्था की गई है।

रीपा योजना अंतर्गत कार्यों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने उपस्थित सभी सीईओ को जिले के सभी गौठानों में निर्माणाधीन कार्यों को 20 मार्च तक पूर्ण करने के निर्देश दिए, साथ ही कलेक्टर ने आगामी 25 मार्च को रीपा योजना के कार्यों के उद्घाटन के संबंध में सभी को अवगत कराया और सभी गौठानों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुडऩे हेतु निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने जिले में चल रहे सभी भवन निर्माण या स्कूलों में चल रहे मरम्मत कार्य के पश्चात दीवारों में पोताई के दौरान अनिवार्य रूप से गोबर पेंट का इस्तेमाल करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर डॉ.सिद्दीकी ने आगामी निर्वाचन को ध्यान में रखते हुए संबंधित अधिकारियों को जिले के सभी मतदान केंद्रों का फील्ड वेरिफिकेशन करने को कहा, साथ ही नाम एवं स्थान संबंधी त्रुटियों, विसंगतियों की जांच कर सूचित करने के निर्देश दिए। वृक्ष संपदा योजना अंतर्गत कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने सभी हितग्राहियों की सूची तैयार करने को कहा। इसके पश्चात कलेक्टर ने जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों में लंबित आवेदनों के निराकरण करने के निर्देश दिए। धान संबंधी कार्यों की समीक्षा करते हुए चावल के भंडारण की स्थिति के बारे में जानकारी ली, साथ ही उपलब्ध खाद जिनमें यूरिया, पोटाश सुपर फास्फेट आदि हैं उसके स्टॉक की जानकारी ली एवं आवश्यक निर्देश दिए। खाद्य विभाग के अधिकारी ने नए बारदानों की कमी के बारे में अवगत कराया।

कलेक्टर डॉ.सिद्दीकी ने जिले में चल रहे आयुष्मान कार्ड संबंधी कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी सीईओ से आधार कार्ड बनाने हेतु कैंप लगाने के संबंध में जानकारी ली,आधार अपडेशन की वस्तुस्थिति के बारे में संबंधित अधिकारी ने जानकारी दी, इसके अलावा आयुष्मान कार्ड के डाटा संबंधी अपडेट को विभाग के अधिकारी ने कलेक्टर के समक्ष साझा किया। श्री धन्वतरी मेडिकल स्टोर योजना अंतर्गत विक्रय के आंकड़ों पर नाराजगी जताते हुए उस पर काम करने को कहा। इसके अलावा जाति प्रमाण पत्र जारी करने संबंधी कार्यों की समीक्षा की एवं आवश्यक निर्देश दिए। राजस्व संबंधी मामलों के कार्यों की समीक्षा करते हुए नामांतरण, खाता विभाजन, सीमांकन आधार प्रविष्टि, अभिलेख शुद्धता संबंधी लंबित आवेदनों के शीघ्र निराकरण हेतु निर्देश दिए। इसके साथ ही वर्मी खाद एवं गोमूत्र की खरीदी, स्वावलंबी गौठान, जियोटैगिंग की स्थिति, गौठान निर्माण की स्थिति के बारे में जानकारी ली। कलेक्टर ने उपस्थित सभी सीएमओ को अवैध निर्माण के नियमितिकरण हेतु शीघ्रता से कार्य करते हुए प्रगति लाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर डॉ.सिद्दीकी ने वन अधिकार पत्र, कन्या विवाह, मनरेगा भुगतान संबंधी समस्या, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, वन अधिकार पत्र, कृष्ण कुंज, राजीव युवा मितान क्लब, पैरादान, आत्मानंद स्कूलों में चयन प्रक्रिया, वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, लघु वनोपज संग्रहण, सेजेस भर्ती, देवगुड़ी निर्माण, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, जैविक खाद्य भंडारण, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, राजीव गाँधी भूमिहीन किसान योजना सहित अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी लेकर अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उक्त बैठक में अपर कलेक्टर निष्ठा पांडेय तिवारी, संयुक्त कलेक्टर श्री भागवत जायसवाल एवं सारंगढ़ एसडीएम मोनिका वर्मा एवं बिलाईगढ़ एसडीएम डॉ.स्निग्धा तिवारी साथ ही अन्य विभागों के विभाग प्रमुख उपस्थित रहे।

 राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम संबंधी बैठक सम्पन्न

जिले के सभाकक्ष में आज कलेक्टर डॉ.सिद्दीकी के निर्देशन में राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत बैठक आयोजित हुई। उक्त बैठक में कोटपा एक्ट के तहत उल्लेखित प्रावधानों की जानकारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एफ.आर निराला ने दी। डॉ.निराला ने बताया कि धुआं और धुआंरहित उत्पादों में धुआंरहित तंबाकू उत्पादों का सेवन करने वालों की संख्या बढ़ी है। प्राप्त वर्तमान आंकड़ों का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि औसत 3.7 साल के बच्चे चबाने वाले तंबाकू उत्पादों का सेवन प्रारंभ करने लगे हैं जो कि चिंता का विषय है। इसके अलावा डॉ.निराला ने उपस्थित सभी अधिकारियों को अपने कार्यालयों को धूम्रपान रहित क्षेत्र घोषित करने हेतु पोस्टर लगाने के लिए कहा, साथ ही तंबाकू मुक्त शिक्षण संस्थान बनाने के लिए संस्थान के निकट बोर्ड लगाने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि आगामी 17 मार्च को तंबाकू निषेध अभियान अंतर्गत सभी शैक्षणिक संस्थानों में वाद-विवाद, निबंध एवं अन्य जागरूकता संबंधी कार्यक्रम करने को कहा।

पेयजल की समस्या के निराकरण हेतु हेल्पलाइन नंबर जारी

ग्रीष्म ऋतु को ध्यान में रखते हुए जिले में पेयजल संबंधी समस्या के त्वरित निराकरण एवं सुचारु रूप से संचालन/संधारण हेतु कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दीकी के निर्देशन में पेयजल नियंत्रण प्रकोष्ठ का गठन किया गया है, साथ ही उक्त समस्याओं के निराकरण हेतु हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है जो कि सुबह 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक कार्य करेगी। पेयजल नियंत्रण प्रकोष्ठ का दूरभाष नंबर 07768-233089 है। यह प्रकोष्ठ 30 जून 2023 तक प्रभावी रहेगा। विकासखंड सारंगढ़ के नियंत्रण प्रकोष्ठ प्रभारी उप अभियंता बीएल खरे हैं जिनका संपर्क सूत्र 7999534608 है। विकासखंड बरमकेला के नियंत्रण प्रकोष्ठ प्रभारी उप अभियंता हैं जिनका संपर्क सूत्र 8602103054 है। विकासखंड बरमकेला के नियंत्रण प्रकोष्ठ सहायक महावीर चौहान जिनका मोबा.नं.9691608380 है। इसके अतिरिक्त विभागीय टोल फ्री नंबर 1800-233-0008 में भी शिकायत एवं सुझाव दर्ज किए जा सकेंगे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.