Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कांग्रेस महाधिवेशन में सोनिया गांधी बोलीं- संवैधानिक संस्थाएं खतरे में, एजेंसियों पर मोदी सरकार ने किया कब्जा

रायपुर। कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन का आज दूसरा दिन है पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस के 85वें अधिवेशन को संबोधित करते हुए केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला है. सोनिया गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार ने एजेंसियों पर कब्जा कर लिया है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने भारत में लोकतंत्र को मजबूत किया है. इसके साथ-साथ उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा को टर्निंग प्वाइंट भी बताया.


अधिवेशन को संबोधित करते हुए सोनिया गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के लिए राहुल गांधी को बधाई दी. देश में संवैधानिक मूल्यों को कुचला जा रहा है. उन्होंने कहा कि देश में महिलाओं और आदिवासियों के खिलाफ भेदभाव करने का आरोप लगाया.

कांग्रेस ने लोकतंत्र का मजबूत किया, अधिवेशन में बोलीं सोनिया गांधी

कांग्रेस अधिवेशन में सोनिया गांधी ने कहा कि हमारी पार्टी ने लोकतंत्र को मजबूत किया। कांग्रेस ने मनमोहन सिंह के नेतृत्व में देश को एक अच्छी सरकार दी थी। रायपुर कांग्रेस बैठक में सोनिया गांधी ने कहा कि देश और कांग्रेस के लिए चुनौती भरा समय है। हम लोगों की आवाज को आगे बढ़ाते हैं। हम लोगों के सपने पूरे करते हैं. हमारा रास्ता आसान नहीं है लेकिन हम जरूर जीतेंगे।

उन्होंने आगे कहा कि "हमें मौजूदा सरकार और शासन से साहस और जोश के साथ लड़ना चाहिए और हमें अपनी व्यक्तिगत महत्वाकांक्षाओं को अलग रखना चाहिए।"

 कुमारी शैलजा ने कहा कि सोनिया गांधी का समर्पण, दृढ़ संकल्प, अनुशासन, अडिग प्रेरणादायक रहा है। पहले इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की हत्या इन जैसी सबसे गंभीर त्रास्दी झेलने के बावजूद सोनिया गांधी ने ऐसे समय अध्यक्ष पद का ग्रहण किया था। जब पार्टी का राजनीतिक सितारा कमजोर था, पर सोनिया गांधी ने अपने नेतृव में अपनी पार्टी को दो बार शानदार जीत दिलाई।  2004 और 2009 में ऐतिहासिक चुनावी जीत दिलाई। सोनाया गांधी की नेतृत्व शैली हर किसी को विश्वास दिलाने की रही है, उनकी सुनवाई होगी।

राहुल गांधी आखिरी दिन 26 फरवरी को प्लेनरी सत्र में अपनी बात रखेंगे। साथ ही शनिवार को पार्टी के 85वें पूर्ण अधिवेशन में राजनीतिक, आर्थिक और अंतरराष्ट्रीय मामलों के प्रस्तावों पर चर्चा होगी। शनिवार आज सोनिया गांधी देशभर से आए करीब 15 हजार प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगी। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के बाद पहली बार सोनिया गांधी देश भर के कांग्रेस नेताओें के साथ संवाद करेंगी।

तीन दिवसीय सम्मेलन के दूसरे दिन की शुरुआत में कांग्रेस अध्यक्ष एक किताब का विमोचन करेंगे और पार्टी महासचिव अपनी-अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। इसके बाद खरगे सभा को संबोधित करेंगे। कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के लिए एक “धन्यवाद” बयान भी सत्र में पढ़ा जाएगा, जिसके बाद वह अपना भाषण देंगी। इसके बाद प्रतिनिधि पार्टी द्वारा साझा किए गए कार्यक्रम के अनुसार राजनीतिक, आर्थिक और अंतर्राष्ट्रीय मामलों के प्रस्तावों पर विचार-विमर्श करेंगे।

 

 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.