Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ में एकमात्र स्मारक G-20 मेजबानी से जगमग, सिरपुर में वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश

आनंदराम पत्रकारश्री

महासमुन्द। जी-ट्वेंटी समूह की भारत द्वारा अध्यक्षता ग्रहण करने के अवसर पर देशभर के एक सौ स्मारकों में इन दिनों खास रोशनी की जा रही है। इन सौ स्मारकों में छत्तीसगढ़ से एकमात्र 'सिरपुर का लक्ष्मण मंदिर' भी शामिल किया गया है। महासमुंद जिले में स्थित वेेटिंग वर्ल्ड हेरिटेज 'लक्ष्मण मंदिर' ईंटों से निर्मित भारत का अद्वितीय मंदिर है। यह मंदिर इन दिनों रात में आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है।



वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश

लेजर लाइट से जगमग लक्ष्मण मंदिर में वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश है। 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ (One earth, One family, One future) विषय से प्रेरित  संदेश प्रदर्शित किया जा रहा है। यह वैश्विक एकता को बढ़ावा देने के लिए काम करेगा और आतंक, जलवायु परिवर्तन, महामारी को सबसे बड़ी चुनौतियों के तौर पर सूचीबद्ध करेगा। लक्ष्मण मंदिर में आकर्षक ढंग से G-20 भारत 2023 INDIA को प्रदर्शित किया गया है, यह खास आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

देशभर में सौ स्मारकों को रोशन किया जा रहा

मिली जानकारी के अनुसार भारत के जी-20 की अध्यक्षता संभालने के साथ ही एक हफ्ते (1 से 7 दिसम्बर 2022 ) के लिए यूनेस्को व‌र्ल्ड हेरिटेज साइटों समेत केंद्र सरकार द्वारा संरक्षित सौ स्मारकों को रोशन किया जा रहा है। इन स्मारकों में दिल्ली में हुंमायू का मकबरा व पुराना किला, गुजरात में मोढेरा सूर्य मंदिर, ओडिशा का सूर्य मंदिर, बिहार में शेरशाह का मकबरा व राजगीर में नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर व प्राचीन संरचनाएं एवं अन्य स्मारक, बंगाल की राजधानी कोलकाता में मेटकाफ हाल व मुद्रा भवन, गोवा में बेसिलिका आफ बाम जीसस व चर्च आफ लेडी आफ रोजरी, कर्नाटक में टीपू सुल्तान का महल व गोल गुंबज और मध्य प्रदेश में सांची बौद्ध स्मारक व ग्वालियर का किला आदि शामिल हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.