Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

खेल अकादमी : छत्तीसगढ़ में खेल सुविधाओं के विस्तार के लिए औद्योगिक इकाइयां करेगी पहल

रायपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश में खेल सुविधाओं के विस्तार के लिए विभिन्न औद्योगिक इकाइयों द्वारा खेल अकादमी संचालित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में खेल और युवा कल्याण विभाग तथा औद्योगिक इकाइयों की बैठक हुई। इसमें भिलाई इस्पात संयंत्र-बीएसपी, और राष्ट्रीय खनिज विकास निगम-एनएमडीसी, भारत एल्युमीनियम कंपनी-बालको सहित नौ औद्योगिक इकाइयों के प्रतिनिधि शामिल हुए। इस बैठक में बीएसपी ने नारायणपुर में मलखंभ अकादमी स्थापित करने के लिए सहमति दी। वहीं, बालको द्वारा कोरबा के प्रियदर्शिनी स्टेडियम में फुटबॉल, वालीबॉल, बास्केटबॉल और तैराकी अकादमी स्थापित की जाएगी।



साउथ ईस्टर्न कोल फील्ड्स लिमिटेड-एस.ई.सी.एल. ने बिलासपुर में राज्य खेल प्रशिक्षण केन्द्र के लिए बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने पर सहमति दी। अल्ट्राटेक सीमेंट द्वारा रायपुर में आवासीय हॉकी अकादमी और श्री बजरंग पावर एण्ड इस्पात लिमिटेड द्वारा आवासीय एथलेटिक अकादमी संचालित की जाएगी। इसी तरह, गोपाल स्पंज एण्ड पॉवर लिमिटेड और फिल इस्पात लिमिटेड द्वारा बिलासपुर के बहतराई में बालिका कबड्डी अकादमी के लिए आर्थिक सहयोग दिया जाएगा। जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड द्वारा नवा रायपुर में निशानेबाजी अकादमी का संचालन किया जाएगा।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में बीते पंद्रह जून को छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण की बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि प्रदेश में खेल अकादमियों के संचालन में औद्योगिक इकाइयों के सामाजिक दायित्व कोष यानी सीएसआर फंड का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके तहत विभिन्न इकाइयों को अलग-अलग खेल अकादमियों के संचालन का दायित्व सौंपा जाएगा। उद्योगों द्वारा संचालित होने वाली इन खेल अकादमियों में राज्य के खिलाड़ियों को आधुनिक प्रशिक्षण के साथ ही भोजन, आवास और शिक्षा की सुविधाएं निःशुल्क प्रदान की जाएगी।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.