Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

मंडल की सभी योजनाएं श्रमिकों के लिए बन रही है मील का पत्थर

रायगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप शासकीय योजनाओं का सीधा लाभ धरातल के लोगों को मिले इसके लिए छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार मंडल द्वारा 22 श्रमिक हितैषी योजनाएं संचालित हो रही है। मंडल की ये सभी योजनाएं प्रदेश के श्रमिक जनों तथा उनके परिवारों के लिए मील का पत्थर साबित हो रही है। उक्त बातें आज नगर निगम ऑडिटोरियम में आयोजित श्रमिक सम्मेलन कार्यक्रम के दौरान छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के अध्यक्ष (केबिनेट मंत्री दर्जा) श्री सुशील सन्नी अग्रवाल ने कही। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा श्रमिकों के लिए चलायी जा रही सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए एक ही चॉबी है श्रमिक कार्ड। 



शासन डीबीटी के माध्यम से इन सभी योजनाओं का लाभ सीधे हितग्राहियों के खाते में दे रही है। इसलिए सभी पात्र हितग्राही श्रमिक कार्ड बनवाये एवं इन सभी योजनाओं का लाभ ले। कार्यक्रम का शुभारंभ छत्तीसगढ़ के राजकीय गीत से हुआ। इस मौके पर मुख्य अतिथि अग्रवाल ने भगवान विश्वकर्मा एवं छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता रायगढ़ विधायक प्रकाश नायक ने किया। इस दौरान विशिष्ट अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल, महापौर श्रीमती जानकी काटजू, बोर्ड मेम्बर दुर्गेश जायसवाल, पूर्व सभापति सलीम नियारिया, सागर सोलंकी, अनिल शुक्ला, अमृत काटजू, रानी चौहान, शेख ताजीम सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के अध्यक्ष (केबिनेट मंत्री दर्जा) सुशील सन्नी अग्रवाल ने इस मौके पर मंडल की उन सभी योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी एवं उसका लाभ लेने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि मजदूरों को श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए या तो जिले के श्रम कार्यालय आना पड़ता था, या फिर यह किसी प्राईवेट च्वाईंस सेंटर में जाकर बनवाना पड़ता था। लेकिन अब जिले के साथ विकासखण्डों में भी श्रम कार्यालय खुलेगा, जिससे अब श्रमिकों को कार्ड बनवाने में आसानी होगी। इसी के साथ ही श्रमिक कार्ड आने वाले दिनों में हर वार्डो एवं ग्रामीण इलाकों में भी शिविर के माध्यम से भी बनाया जाएगा। उन्होंने मंडल द्वारा तैयार किए गए श्रमेव एप के बारे में भी जानकारी दी। इस एप के माध्यम से अब घर बैठे मजदूर एन्ड्राईड फोन के माध्यम अपना पंजीयन कर सकते है। जब से शुरू हुआ एप तब से आज तक जिले में 2400 मजदूरों ने स्वयं से अपना श्रमिक कार्ड बना लिया है। 

कार्यक्रम के शुभारंभ में अग्रवाल ने ऑडिटोरियम के बाहर बने पंजीयन काउंटर का भी शुभारंभ किया।विधायक प्रकाश नायक ने कहा कि श्रमिकों और उनके परिवार के कल्याण के लिए राज्य शासन द्वारा विभिन्न योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होंने कहा कि श्रमिक सम्मेलन एक बहुत ही अच्छा आयोजन है। इस प्रकार के आयोजन से श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी मिलती है, जिसका वे लाभ उठा सकते है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार सभी वर्गो के हित के लिए लगातार कार्य कर रही है। जिससे छत्तीसगढ़ के लोग सशक्त हो रहे है। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष निराकार पटेल ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया और सभी श्रमिकों को संचालित योजनाओं का लाभ लेने हेतु आग्रह किया।

 योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों को मिला चेक

छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के अध्यक्ष (केबिनेट मंत्री दर्जा) श्री सुशील सन्नी अग्रवाल ने आज श्रमिक सम्मेलन कार्यक्रम के दौरान योजना के पात्र हितग्राहियों को चेक वितरण कर उन्हें सम्मानित किया। इनमें मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना अंतर्गत 3 हितग्राही अनिता जाटवर, अनुसूय्या गबेल एवं टिकेश्वरी चौहान को एक-एक लाख रुपये का चेक दिया गया। इसी तरह मिनीमाता महतारी जतन योजना अंतर्गत 5 हितग्राही माधवी सारथी, मंजु साव, सीमा साहू,

साइत्री यादव एवं यशोदा सिदार को 20-20 हजार रुपये का चेक, मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के तहत 5 हितग्राही नरेश कुमार साव, पदुम कुंवर, झुलबाई, गनेशी बाई चन्द्रा एवं गणेश मानिकपुरी को 20 हजार का चेक, मेधावी छात्र-छात्रा शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 10 वीं एवं 12 वीं कक्षा में मेरिट लिस्ट में आने वाले भूनेश्वर साव को 01 लाख रुपये, श्रीमती सोनीमती को 10 हजार 500 रुपये एवं कमलधर पटेल को 7 हजार 500 रुपये तथा नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत मनोहर यादव को 6 हजार, लक्ष्मीदास महंत को 3 हजार एवं टेकराम साहू को 1 हजार रुपये का चेक दिया गया।

848 हितग्राहियों को मिले 01 करोड़ से रुपये से अधिक की राशि 

सहायक श्रमायुक्त विकास सरोदे ने बताया कि छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार मंडल द्वारा संचालित योजनाओं में आज 848 लोगों को 01 करोड़ 41 लाख 29 हजार रुपये से लाभान्वित किया गया। इनमें महतारी जतन योजना के तहत 28 लोगों को 5 लाख 60 हजार रुपये, निर्माण श्रमिक मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना में 3 हितग्राहियों को 3 लाख रुपये, मुख्यमंत्री नोनी सशिक्तकरण योजना में 629 हितग्राहियों को 01 करोड़ 25 लाख 80 हजार रुपये, नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना मेे 159 हितग्राहियों को 4 लाख 8 हजार रुपये, मेधावी छात्र/छात्रा शिक्षा प्रोत्साहन योजना में 28 हितग्राहियों के 01 लाख 81 हजार रुपये, मेधावी छात्र/छात्रा शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत टाप टेन में आने वाले बच्चों में एक हितग्राही को 01 लाख रुपये की राशि से लाभान्वित किया गया है। कार्यक्रम में आभार प्रदर्शन श्रम कल्याण निरीक्षक श्रीमती सोनम रवानी ने किया। इस मौके पर कार्यक्रम का प्रभावी संचालन प्राचार्य राजेश डेनियल एवं डॉ.नरेन्द्र पर्वत ने किया।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.