Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

हिन्दी विश्व में व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषाओं में है प्रमुख

रायपुर। आज हिन्दी दिवस है। वर्ष उन्नीस सौ उनचास में आज के ही दिन संविधान सभा ने देवनागरी लिपि में हिन्दी को राष्ट्र की राजभाषा के रूप में स्वीकार किया था। हिन्दी विश्व में व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषाओं में एक है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने हिन्दी दिवस पर लोगों को बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में उन लोगों को बधाई दी जिन्होंने हिन्दी को समृद्ध और सशक्त बनाने में अथक योगदान किया। उन्होंने कहा कि हिन्दी ने विश्व में भारत को विशेष सम्मान दिया है।



वहीं, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि हिन्दी और स्थानीय भाषाएं देश की सांस्कृतिक पहचान हैं। इधर, छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हिन्दी दिवस पर प्रदेशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। आकाशवाणी केन्द्र रायपुर में हिन्दी दिवस पर आज एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। देश की संपर्क भाषा हिन्दीविषय पर आयोजित इस कार्यशाला को जाने-माने भाषाविद् डॉक्टर चितरंजन कर ने संबोधित किया। हिन्दी पखवाड़े के दौरान केन्द्र में उनतीस सितंबर तक विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा।

वहीं, हिन्दी दिवस के मौके पर एनटीपीसी कोरबा में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एनटीपीसी कोरबा के मुख्य महाप्रबंधक पी.एन. जेना ने कहा कि हिन्दी भाषा के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए सरल और बोलचाल में उपयोग होने वाले शब्दों का इस्तेमाल करना चाहिए।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.