Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

भारी बारिश के बाद हुए लैंडस्लाइड में 4 मजदूरों की मौत, हादसे के वक्त सो रहे थे सभी

असम के गुवाहाटी में भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात बन गए हैं। वहीं मंगलवार को बारिश के चलते गुवाहाटी के बोरेगांव इलाके के पास निजारापार पहाड़ी पर लैंडस्लाइड हुआ, जिसमें चार मजदूरों की मौत हो गई है। असम स्टेट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के अधिकारी ने बताया कि जिन मजदूरों की मौत हुई है, वे सभी किराए के मकान में रह रहे थे और बारिश के दौरान नींद में थे। हादसे के बाद पूरा घर जमींदोज हो गया। 

अधिकारी के मुताबिक कामाख्या, खारघुली, हेंगेराबाड़ी, सिलपुखुरी और चांदमारी कॉलोनी समेत शहर में 6 से ज्यादा अन्य स्थानों से भी भूस्खलन की सूचना मिली है, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ। लैंडस्लाइड के बाद घर के अंदर फंसे चार लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं। भारी बारिश के चलते बुधवार को स्कूल बंद रहेंगे। भारी बारिश के बाद हर में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं, जिसको देखते हुए कामरूप डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने मंगलवार को लोगों के लिए एक एडवाइजरी जारी की। 

बारिश के कारण स्कूल रहेंगे बंद

एडमिनिस्ट्रेशन ने किसी भी इमरजेंसी स्थिति के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। इधर, बारिश की चेतावनी को देखते हुए जिले के सभी एजुकेशन सेंटर्स 15 जून को बंद रहेंगे। हालांकि बुधवार को होने वाली परीक्षा पर किसी तरह का रोक नहीं लगा है। गुवाहाटी के बोरोगांव के निजारपार में पहाड़ी पर एक घर जमीन में दफन हो गया, जिसमें चार लोग थे।

 बारिश बनी भूस्खलन की वजह

अधिकारी के मुताबिक गुवाहाटी में सोमवार रात से ही भारी बारिश हो रही है, जिसकी वजह से रात करीब एक बजे ये लैंडस्लाइड हुआ। गुवाहाटी वेस्ट के डीसीपी नबनीत महंता ने बताया कि हादसे के बाद फायर ब्रिगेड, इमरजेंसी सर्विस की टीमें मौके पर पहुंचीं और मलबे को हटाकर शवों को बाहर निकाला गया। डीसीपी के मुताबिक इसमें किसी और शख्स के फंसे होने की जानकारी नहीं है। हालांकि इलाके में सर्च और रेस्क्यू ऑपरेशन अभी भी जारी है।

सरकार ने जारी किया गाइडलाइन

गुवाहाटी में लगातार हो रही भारी बारिश से शहर में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं, मेन रोड पर वॉटर लॉगिंग हो गई। सड़कों पर घुटनों तक पानी भर गया है जबकि कुछ जगहों पर वाटर लेवल कमर तक पहुंच गया है। जलजमाव के चलते कई घरों में बाढ़ का पानी घुस गया है। 

इधर, गुवाहाटी रेलवे स्टेशन का एप्रोच रोड भी पानी में डूब गया। शहर में हो रही भारी बारिश के चलते राज्य सरकार ने एडवाइजरी जारी की और नागरिकों को बाहर न निकलने के लिए कहा है। भारी बारिश के चलते गुवाहाटी के कई इलाकों में कमर तक पानी भर गया, जिसके चलते लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। 

मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने असम और मेघालय के लिए 17 जून तक भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक कई जगहों पर बिजली गिरने की भी आशंका है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी 15 जून को मूसलाधार बारिश की संभावना है। गुवाहाटी रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाली सड़क भी पूरी तरह जलमग्न हो गई। पानी की वजह से स्कूल बसों समेत तमाम गाड़ियों के इंजन बंद हो गए। रिपोर्ट के मुताबिक नॉर्थ-ईस्ट में लैंडस्लाइड और बाढ़ से मरने वालों की संख्या 54 हो गई है। इनमें सबसे ज्यादा प्रभावित असम में हैं। अकेले यहीं 36 की मौत हो गई। वहीं लैंडस्लाइड से मेघालय में 13 और अरुणाचल प्रदेश में पांच लोग मारे गए हैं। चार में से तीन मजदूर धुबरी से और एक कोकराझार का रहने वाला था। 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.