Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ में फिर पलटी प्रयागराज से आ रही बस, 2 बच्चियों की मौत, 20 से ज्यादा यात्री घायल

छत्तीसगढ़ में सड़क हादसे कम होने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला कवर्धा के कुकदूर क्षेत्र का है, जहां प्रयागराज से आ रही एक यात्री बस अनियंत्रित होकर पलट गई। हादसे में दो बच्चियों की दबने से मौत हो गई। जबकि 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए। अंदर फंसे यात्री किसी तरह खुद ही बाहर निकले। नेटवर्क की समस्या के चलते हादसे की सूचना पुलिस को करीब एक घंटे बाद मिली। इसके बाद पुलिस पहुंची और घायलों को अस्पताल पहुंचाया। हादसे में जान गंवाने वाली दोनों बच्चियों के शव नीचे ही दबे रहे, जिन्हें 4 घंटे बाद निकाला जा सका।  

जानकारी के मुताबिक प्रयागराज से नंदिनी ट्रैवल्स की बस बिलासपुर आ रही थी। बस में करीब 60 यात्री सवार थे। तेज रफ्तार बस शाम को आगरपानी मोड़ पर पहुंची और बेकाबू होकर खाई में गिर गई। हादसे के बाद अंदर बैठे यात्री खुद ही किसी तरह बाहर निकले और अंदर फंसे लोगों को भी बाहर निकाला। इस दौरान बस के नीचे दबने से दो बच्चियों की मौत हो गई। आगरपानी मोड़ पर जहां हादसा हुआ, वह कुकदुर से महज 10 किलोमीटर दूर है। मौसम खराब होने के कारण मोबाइल नेटवर्क की दिक्कत थी। इस कारण पुलिस को देर से सूचना मिली। 

इससे पहले भी हुआ था ऐसा ही हादसा

घायलों को एंबुलेंस की मदद से कुकदुर और पंडरिया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया। वहीं बच्चियों के शव को निकालने के लिए क्रेन बुलाई गई, जिसके बाद रात तक बच्चियों के शवों को बाहर निकाला जा सका। बस में सवार ज्यादातर लोग बिलासपुर, जांजगीर, मुंगेली जिले के रहने वाले हैं। कुकदूर क्षेत्र के बजाग-कुकदुर मार्ग पर बीते 4 महीने में ये दूसरा हादसा है। इससे पहले भी प्रयागराज से आ रही यात्री बस पलट गई थी। इसमें एक यात्री की मौत हो गई थी। जबकि 18 लोग घायल हुए थे। तब भी यही सामने आया था कि बस की रफ्तार काफी तेज थी। साथ ही यह भी पता चला था कि बस बिना यात्री परमिट के चल रही थी और उसका टैक्स भी नहीं भरा गया था। हादसे के बाद कागजी कार्रवाई पूरी की गई थी। शहडोल का रूपचंद मंगलानी बस का मालिक था। उसकी पक्षीराज रोडवेज के नाम से ट्रैवेल कंपनी है।

सालाना करीब डेढ़ लाख लोगों की मौत 

बता दें कि भारत में दुनिया के एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़कों पर वाहन दुर्घटनाओं के चलते विश्वभर में होने वाली मौतों में 11 प्रतिशत मौत भारत में होती हैं। विश्वबैंक की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। भारत में सालाना करीब साढ़े चार लाख सड़क हादसे होती हैं, जिनमें डेढ़ लाख लोगों की मौत होती है।

सड़क हादसों से हर चार मिनट में एक मौत

रिपोर्ट के मुताबिक 'सड़क हादसों में हताहत होने वाले लोगों में सबसे ज्यादा भारत के होते हैं। भारत में दुनिया के सिर्फ एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़क दुर्घटनाओं में दुनिया भर में होने वाली मौतों में भारत का हिस्सा 11 प्रतिशत है। देश में हर घंटे 53 सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं और हर 4 मिनट में एक मौत होती है।'

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.