Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

4 मंजिला इमारत गिरने से बड़ा हादसा, 19 लोगों की मौत, कई घायल

महाराष्ट्र हादसों का गढ़ बन गया है। प्रदेश में रोजाना किसी न किसी हादसे की खबर सामने आती है। ताजा मामला मुंबई के नाइक नगर का है, जहां एक चार मंजिला इमारत ढह गई, जिसमें 19 लोगों की मौत हो गई है। जबकि कई लोग घायल हो गए हैं, जिनका इलाज जारी है। वहीं कुछ लोगों की मौत अस्पताल में इलाज के दौरान हुई। BMC कमिश्नर इकबाल सिंह चहल ने बताया कि 9 लोगों को इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई है। दमकल विभाग के मुताबिक इमारत के मलबे के नीचे 1-2 लोग फंसे हुए हैं। NDRF, BMC और मुबंई पुलिस की टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी है। 

BMC की अतिरिक्त आयुक्त अश्विनी भिड़े ने बताया कि इमारत जर्जर हो चुकी थी। 2013 से पहले मरम्मत और फिर इमारत को गिराने के लिए नोटिस दिए गए थे।  BMC कमिश्नर ने बताया कि हमने इमारत को C 1 श्रेणी में रखा था यानी बिल्डिंग में रहने लायक नहीं है, लेकिन कुछ अधिकृत लोगों ने C 1 में रखे जाने का विरोध किया। उन्होंने आर्किटेक्चर से खुद स्ट्रक्चर ऑडिट कराया। उनकी रिपोर्ट में बिल्डिंग को C 2 की श्रेणी घोषित किया गया। यानी इमारत को रिपेयरिंग कर उसमें रहा जा सकता है। अब तक जो जानकारी मिल रही है, उसके मुताबिक अभी भी कई लोग फंसे हुए हैं। कुछ लोगों के जिंदा होने की संभावना है। उन्हें बचाने की पूरी कोशिश हो रही है।

पीड़ित परिवारों के लिए मुआवजे का ऐलान

इधर, महाराष्ट्र सरकार के मंत्री सुभाष देसाई ने मृतक के परिवार को 5 लाख रुपए आर्थिक सहायता और घायलों का इलाज फ्री में करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि जांच की जाएगी, जो भी जिम्मेदार हुए उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। ऐसा दोबारा न हो इसके लिए मीटिंग बुलाई गई है। इससे पहले एकनाथ शिंदे ने मृतक के परिवार को 5 लाख और घायलों को एक-एक लाख रुपए की आर्थिक मदद का ऐलान किया था। NDRF, BMC और मुंबई पुलिस की टीम ने 25 लोगों में से 15 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला। इनमें 3 की हालत नाजुक बनी है। 

सभी को बचाना प्राथमिकता: आदित्य ठाकरे

महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे मौके पर पहुंचे। उन्होंने बताया कि रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है। 4 इमारतों को नोटिस जारी किया गया था, लेकिन लोग फिर भी रह रहे थे। सभी को बचाना हमारी प्राथमिकता है। आसपास की दूसरी इमारतों को खाली कराने और गिराने का काम किया जाएगा। हादसे की जानकारी मिलते ही रात के समय महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे मौके पर पहुंचे, जहां उन्होंने जर्जर इमारतों को खाली कराए जाने की बात कही। उन्होंने ये भी कहा कि जब भी BMC नोटिस जारी करे, इमारतें खुद खाली कर दी जानी चाहिए। नहीं तो ऐसी घटनाएं होती हैं, जो दुर्भाग्यपूर्ण है। अब इस पर कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है। बता दें कि अभी महाराष्ट्र में सियासी संकट जारी है।

PM मोदी ने हादसे को लेकर जताया दुख

वहीं PM नरेंद्र मोदी ने भी हादसे को लेकर दुख जताया है। साथ ही उन्होंने भी मुआवजे का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि- मुंबई में इमारत गिरने से आहत हूं। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं और प्रार्थनाएं घायलों के साथ हैं। मृतक के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और और घायलों को 50 हजार रुपये अनुग्रह राशि दी जाएगी।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.