Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

काम के लिए जद्दोजहद: 27 पदों के लिए पहुंचे 4 हजार से ज्यादा लोग, बढ़ाई गई तारीख

छत्तीसगढ़ सरकार पूरे प्रदेश में स्वामी आत्मानंद स्कूल का निर्माण करवा रही है। इसी बीच रायपुर में स्वामी आत्मानंद स्कूल के काउंसलर और टीचिंग स्टाफ की भर्ती की जा रही है । मंगलवार को बैरन बाजार स्थित पॉलिटेक्निक कॉलेज के कैंपस में आवेदकों को बुलाया गया था। कुल 27 पदों के लिए 4000 से ज्यादा लोग आवेदन करने पहुंच गए। सुबह से ही लोग पहुंच हुए थे, करीब 14 घंटे तक महिलाएं परेशान होती रहीं। फिर भी मौका नहीं मिला, जिसकी वजह से उन्हें वापस घर लौटना पड़ा। 

जानकारी के मुताबिक भर्ती की प्रक्रिया सुबह 9:00 बजे शुरू होनी थी, लेकिन रायपुर के आसपास के शहरों से लोग यहां सुबह 6:00 बजे से ही आ चुके थे। भीड़-भाड़ और धक्का-मुक्की के बीच फॉर्म देने और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हुई। भीड़ इतनी थी कि फॉर्म बांटने के बजाय भीड़ पर फेंके जा रहे थे। जो फॉर्म लूट सकता था उसने लूटा, जिसे दूसरों पर दया आई उसने फोटो कॉपी कराकर दूसरों को फॉर्म बांटे। कुछ ने फॉर्म का प्रिंट आउट कराकर इसे 20-20 रुपए में बेचा। भर्ती में शामिल होने के लिए बड़ी तादाद में महिलाएं भी दूरदराज के इलाकों से पहुंची हुई थी । साथ में छोटे बच्चे भी थे जो पूरे दिन धूप में परेशान होते रहे। 

कॉलेज कैंपस की जमीन पर ही लोग बैठकर अपनी बारी का इंतजार करने लगे। कुछ लोगों का रजिस्ट्रेशन हो पाया तो और कुछ ने इंटरव्यू भी दिया। इंटरव्यू देकर बाहर आने वाले कैंडिडेट संतोष ने बताया की कमरों में इतनी ज्यादा भीड़ है कि इंटरव्यू लेने वाले सिर्फ पूछ रहे हैं अपने बारे में कुछ बताइए, हम जैसे ही बता रहे हैं उसके बाद हमें बाहर भेज दिया जा रहा है। यह समझ नहीं आ रहा कि सलेक्शन किस आधार पर किया जाएगा। भर्ती में शामिल होने आई टीचर शबीना ने बताया कि वह पिछले 12 साल से टीचिंग का एक्सपीरियंस रखती हैं, लेकिन यहां इतनी अव्यवस्था है कि दिन भर जमीन पर बैठकर अपनी बारी का इंतजार करती रहीं। 

सुबह से शाम हो जाने के बाद शिक्षा विभाग के अफसरों ने कह दिया कि अब भर्ती की प्रक्रिया भीड़ की वजह से आगे चला पाना मुमकिन नहीं ऐसे में जो लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं या जिन्होंने रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया वह बुधवार को आकर फिर से इस प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं। ऐसे में उन कैंडिडेट का गुस्सा फूटा जो रायपुर के बाहर से आए हैं। रायपुर के पंडित आरडी तिवारी, बीपी पुजारी, शहीद स्मारक, माना कैंप और बिन्नी सोनकर शासकीय अंग्रेजी स्कूल में 1-1 कांउसलर यानी की कुल 5 पदों पर यह भर्ती की जा रही है। इन्हें हर महीने 15 हजार रुपए का मानदेय मिलेगा। बिन्नी सोनकर स्कूल को छोड़ बाकी स्कूलों में हिंदी, इंग्लिश, विज्ञान, गणित संस्कृत, कला के 1-1 शिक्षक की भर्ती की जानी है, आर्ट्स और साइंस के 3-3 सहायक शिक्षक प्राइमरी स्कूल के लिए, चपरासी के चार पद, स्वीपर के दो पद, प्री प्राइमरी के लिए शिक्षकों के 2 पद, आया के दो पद, स्वीपर का एक पद स्वीकृत है।

रायपुर जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालयों के शैक्षिक और गैरशैक्षिक पदों के लिए 31 मई 2022 को वाक इन इंटरव्यू आयोजित किया गया था। अत्यधिक आवेदन प्राप्त होने के कारण शेष अभ्यर्थियों का इंटरव्यू के लिए तिथियों का निर्धारण किया गया है। निर्धारित तिथि के अनुसार 01 जून बुधवार को सुबह 10 बजे से शिक्षक, कोऑर्डिनेटर कम काउंसलर और भृत्य पद के लिए इंटरव्यू लिया जाएगा। 2 जून गुरूवार को सुबह 10 बजे से सहायक शिक्षक (प्रायमरी और प्री-प्रायमरी) समेत स्वीपर पद के लिए और 3 जून शुक्रवार को सुबह 10 बजे से आया पद के लिए वाक इन इंटरव्यू आयोजित होगा।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.