Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

ट्रेलर ने बारातियों से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली को मारी टक्कर, महिलाओं समेत 4 की मौत, 17 घायल

देश के दूसरों राज्यों की तरह राजस्थान भी दिन-ब-दिन सड़क हादसों का गढ़ बनता जा रहा है। प्रदेश के किसी न किसी जिले से रोजाना सड़क दुर्घटना की खबर रोजाना सामने आ रही है। ताजा मामला बारां का है, जहां नेशनल हाईवे-27 पर ट्रेलर ने बारातियों से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली को टक्कर मार दी। हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई है। जबकि 17 लोग घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए बारां अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है। दो गंभीर रूप से घायल लोगों को कोटा रेफर किया गया है। 

जानकारी के मुताबिक टक्कर इतनी जबरदस्त थी कि ट्रैक्टर-ट्रॉली में बैठे लोग उछलकर दूर जा गिरे। कुछ लोग तो ट्रेलर के साथ 50 फीट तक घिसटते चले गए। हादसे के बाद सड़क पर चारों तरफ खून से लथपथ घायल नजर आए। बारां शहर से गुजर रहे नेशनल हाईवे-27 पर अंडर कंस्ट्रक्शन जैन तीर्थ के सामने ये हादसा हुआ। हादसे में मृतक और घायल लोग बटावदा गांव में शादी समारोह में शामिल होकर अंता थाना क्षेत्र के हनुवतखेड़ा लौट रहे थे।

ट्रॉली में महिला-पुरुष और बच्चों समेत 24 बाराती सवार थे। रास्ते में डीजल लेने के लिए ट्रैक्टर ड्राइवर ने जैन तीर्थ के पास कट से ट्रैक्टर को पेट्रोल पंप की तरफ मोड़ दिया। इस दौरान पीछे से आए तेज रफ्तार ट्रेलर ने ट्रैक्टर को टक्कर मार दी। हादसे की सूचना पर 3 एंबुलेंस मौके पर पहुंची और घायलों को बारां जिला अस्पताल पहुंचाया, जहां 3 महिलाओं और 1 पुरुष को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। मृतकों की पहचान रामकरण सैन (उम्र 50), भूली बाई (उम्र 65), चंद्रकला (उम्र 55) और सुशीला बाई (उम्र 35) शामिल है। हादसे में घायल 17 लोगों का जिला अस्पताल में इलाज चल रहा है, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है।

कलेक्टर ने PMO को लगाई फटकार

कुछ अन्य घायलों को हल्की चोटें आने पर प्राथमिक इलाज किया गया। घायलों में छोटे बच्चों से लेकर महिलाएं और पुरुष भी हैं। इधर, जिला अस्पताल में डॉक्टरों की कमी के चलते मरीजों को इलाज में देरी का सामना करना पड़ा। घटना की सूचना के बाद भी जिला अस्पताल में डॉक्टर मौजूद नहीं थे। इसको लेकर कलेक्टर ने PMO को जमकर पटकार लगाई।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने व्यक्त किया शोक

हादसे को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर लिया कि- बारां में कोतवाली क्षेत्र में कोटा रोड, एनएच 27 के पास हुए सड़क हादसे में लोगों की मृत्यु दुखद है। शोकाकुल परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं, ईश्वर उन्हें इस कठिन समय में सम्बल दें और दिवंगतों की आत्मा को शांति प्रदान करें। घायल व्यक्तियों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना है।

नियमों की अनदेखी से बढ़ रहा सड़क हादसा

भारत में सुरक्षित यात्रा करने के लिए भारत सरकार ने लोगों की जीवन सुरक्षा के लिए यातायात के नियम ( Traffic rules) बनाए हैं, जिन नियमों का पालन करना हर भारतीय का परम कर्तव्य है, लेकिन वर्तमान समय में सड़क दुर्घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि इन्हीं यातायात के नियम की अनदेखी के कारण हुआ है।

सालाना डेढ़ लाख लोगों की मौत

बता दें कि भारत में दुनिया के एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़कों पर वाहन दुर्घटनाओं के चलते विश्वभर में होने वाली मौतों में 11 प्रतिशत मौत भारत में होती हैं। विश्वबैंक की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। भारत में सालाना करीब साढ़े चार लाख सड़क हादसे होती हैं, जिनमें डेढ़ लाख लोगों की मौत होती है।

सड़क हादसों से हर 4 मिनट में एक मौत

रिपोर्ट के मुताबिक 'सड़क हादसों में हताहत होने वाले लोगों में सबसे ज्यादा भारत के होते हैं। भारत में दुनिया के सिर्फ एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़क दुर्घटनाओं में दुनिया भर में होने वाली मौतों में भारत का हिस्सा 11 प्रतिशत है। देश में हर घंटे 53 सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं और हर 4 मिनट में एक मौत होती है।'

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.