Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

अब 6 से 12 साल के बच्चों को भी लगेगा सुरक्षा का टीका, 2 वैक्सीन को मिली मंजूरी

भारत में अब 6 से 12 साल के बच्चों को भी सुरक्षा का टीका लगेगा। भारत के औषधि महानियंत्रक DCGI ने 6 से 12 साल तक के बच्चों के लिए भारत बायोटेक की कोवैक्सिन को इमरजेंसी यूज की मंजूरी दे दी है। इसके अलावा 12 साल से ज्यादा की उम्र वालों के लिए जायडस कैडिला की जायकोव डी वैक्सीन को भी इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी गई है। ये फैसला ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी की मीटिंग के बाद लिया गया है।

बैठक में भारत बायोटेक की कौवैक्सिन को 2 से 12 साल की उम्र के बच्चों को लगाने के लिए डेटा मांगा गया था। 12 से ज्यादा एज ग्रुप के बच्चों को जायकोव- डी के 2 डोज लगाए जाएंगे। फिलहाल 12 से 14 साल के बच्चों को कॉर्बेवैक्स वैक्सीन दी जा रही है। 15 से 17 साल के बच्चों को कोवैक्सिन का डोज दिया जा रहा है। मंगलवार को मिली मंजूरी के बाद देश में 6 से 12 साल और उससे ज्यादा उम्र के बच्चों को कुल 3 कोरोना वैक्सीन लगाई जाएंगी।

5 से 11 साल वालों के लिए कॉर्बेवैक्स को मंजूरी

DCGI की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने गुरुवार को 5-11 साल के बच्चों पर कॉर्बेवैक्स वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की सिफारिश की थी। मंगलवार को कॉर्बेवैक्स ने इसे भी मंजूरी दे दी है। कॉर्बेवैक्स हैदराबाद की कंपनी बायोलॉजिकल ई की ओर से स्वदेशी रूप से डेवलप की गई पहली आरबीडी प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है। देश में बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरुआत इस साल 3 जनवरी से हुई थी। शुरुआत में 15 से 17 साल के बच्चों को कोवैक्सिन ही लगाई जा रही थी। बाद में 16 मार्च को 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन शुरू किया गया।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 12 से 14 साल एज ग्रुप के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन 16 मार्च 2022 को शुरू किया गया था। अब तक उन्हें 2.70 करोड़ (पहला डोज) और 37 लाख (दूसरा डोज) दी जा चुकी है। वहीं, 15-18 साल ऐज ग्रुप के बच्चों को वैक्सीन के 5.82 करोड़ पहला डोज और 4.15 करोड़ दूसरा डोज लगाया जा चुका है। वहीं अब DCGI की मंजूरी के बाद भारत बायोटेक बच्चों के वैक्सीन का उत्पादन व्यावसायिक आधार पर शुरू करेगी और इसके बाद बच्चों को वैक्सीन दिए जाने की शुरुआत की घोषणा सरकार की ओर से जल्द की जाएगी। 

बच्चों के लिए मुफ्त वैक्सीन की व्यवस्था

6 से 12 साल के बच्चों के लिए मुफ्त वैक्सीन की व्यवस्था केंद्र सरकार की ओर से की जाएगी। हाल ही में स्कूल पूरी तरह से खुल जाने के बाद बच्चों के मां-बाप को कोरोना को लेकर बहुत चिंता सता रही थी। ऐसे में अब छोटे बच्चों के लिए वैक्सीन को हरी झंडी दिए जाने के बाद पेरेंट्स के लिए भी राहत की खबर है। नया वैक्सीन लगवाने के लिए पहले कोविन एप या पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद ही वैक्सीन लगाया जा सकेगा। देश में 16 मार्च से 12 से 14 साल की आयु के बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू हुआ था। वहीं कोरोना के केस देश में एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में फिर संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ गया है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.