Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

शिक्षा विभाग की कार्रवाई जारी, 8 निजी स्कूलों में दी दबिश, 4 को नोटिस जारी

रायपुर जिला शिक्षा कार्यालय के 05 दल और विकासखंड स्तर के 04 दलों ने अशासकीय विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया। इस निरीक्षण में निरीक्षण दल ने बच्चों द्वारा स्कुलो में उपयोग किया जाने वाले गणवेश, पुस्तक कॉपी की खरीदी किस प्रकार की जाती है। के संबंध में जानकारी प्राप्त की गई इसके साथ ही शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 के मुताबिक पढ़ने वाले बच्चे भौतिक रूप से उपस्थित हो रहे हैं या नहीं का भी भौतिक सत्यापन किया गया। 

औचक निरीक्षण में निरीक्षण दलों द्वारा यह भी परीक्षण किया गया की स्कूल द्वारा निर्धारित शुल्क, फीस नियामक समिति द्वारा अनुमोदित है या नहीं, फीस बढ़ोतरी 8 प्रतिशत से ज्यादा हुई हैं या नहीं इसकी भी जांच की गई । पहल पर इसके अलावा स्कुलो में अग्निशमन यंत्र, पेय जल, शौचालयों की साफ-सफाई अध्यापन कक्ष की व्यवस्था, शिक्षकों की एवं बच्चों की उपस्थिति, बच्चो का (कोविड-19 ) टीकाकरण किया जा रहा है का भी निरीक्षण किया गया।

इन स्कूलों को नोटिस जारी

निजी स्कूलों के निरीक्षणो में नवकार पब्लिक स्कूल रायपुर, में कुछ शिक्षक अप्रशिक्षित पाए गए और साफ-सफाई व्यवस्था ठीक नहीं थी, अल्फा पब्लिक स्कूल में पेयजल व्यवस्था नहीं है, छत्तीसगढ़ पब्लिक स्कूल टिकरापारा में शिक्षक की कमी पाई गई। वहीं मान्यता संबंधी अन्य दस्तावेज निरीक्षण अधिकारियो का उपलब्ध नहीं कराया गया। इन सभी स्कूलों के प्रबंधकों को नोटिस जारी किया गया है। 

इन स्कूलों का किया गया निरीक्षण

ब्राइटन इंटरनेशनल स्कूल विधान सभा रोड में सकारात्मक पहल पाई गई जैसे जिन छात्र-छात्रा के पिता (कोविड-19) करोना के कारण या अन्य कारण से उन्ती मौत हुई उन बच्चो को 100 प्रतिशत या 50 प्रतिशत की छूट प्रादन की गई है। निरीक्षण दल के अधिकारी ने कुल 08 निजी स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। टीम ने नवकार पब्लिक स्कूल रायपुर, अल्फा पब्लिक स्कूल रायपुर, छत्तीसगढ़ पब्लिक स्कूल टिकरापारा, भारतमाता स्कूल टाटीबंध, भारतमाता स्कूल टाटीबंध, ब्राइटन इंटरनेशनल स्कूल विधान सभा रोड, भवन्स आर.के.सारडा विद्या मंदिर सडडू रायपुर, आदर्श विद्यालय मोवा रायपुर का औचक निरीक्षण किया।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.