Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 22 यूट्यूब चैनलों को किया ब्लॉक

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 22 यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक कर दिया है। इसमें पाकिस्तान के 4 यूट्यूब समाचार चैनल भी शामिल है। IB मिनिस्ट्री के मुताबिक भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के लिए ये कार्रवाई की है। 4 पाकिस्तान बेस्ड यू-ट्यूब न्यूज चैनल में दुनिया मेरे आगे, गुलाम नबी मदनी, हकीकत टीवी, हकीकत टीवी 2.0 शामिल हैं। 

ये सभी नेटवर्क झूठी खबरें फैलाकर भारतीयों को गुमराह करने के मकसद से चलाए जा रहे थे। इनके अलावा 3 ट्विटर अकाउंट, एक फेसबुक अकाउंट और एक न्यूज वेबसाइट को भी ब्लॉक किया गया है। मंत्रालय ने कहा कि ये चैनल भारत की सिक्योरिटी, पब्लिक ऑर्डर और फॉरेन रिलेशन के बारे में दुष्प्रचार कर रहे थे। बता दें कि IT नियम 2021 के तहत पहली बार 18 भारतीय यूट्यूब समाचार चैनल ब्लॉक किए गए हैं।

ब्लॉक किए गए भारत के 18 यूट्यूब चैनलों की लिस्ट में SarkariBabu,SS ZONE Hindi,Smart News, ARP News, AOP News, LDC News, News23Hindi, Online Khabar,DP news,PKB News,KisanTak, Borana News, Sarkari News Update, Bharat Mausam,RJ ZONE 6, Exam Report, Digi Gurukul, दिनभर की खबरें का नाम शामिल है।

फरवरी में ब्लॉक हुए थे 35 यूट्यूब चैनल  

इससे पहले फरवरी में सरकार ने 35 यूट्यूब चैनल, 2 ट्विटर अकाउंट, 2 इंस्टाग्राम अकाउंट, 2 वेबसाइट और एक फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक कर दिया था। ये कार्रवाई IT नियमों के तहत की गई है। ये सभी अकाउंट पाकिस्तान से ऑपरेट हो रहे थे। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने पिछले साल दिसंबर में खुफिया एजेंसियों के साथ मिलकर 20 यूट्यूब चैनल और दो वेबसाइट को ब्लॉक करने का आदेश दिया था। वजह- वे भारत विरोधी दुष्प्रचार और फर्जी खबरें फैला रहे थे। ये सभी अकाउंट्स पाकिस्तान से संचालित होते थे और झूठे भारत विरोधी समाचार और अन्य सामग्री फैलाते थे।

इस वजह से की गई कार्रवाई

मंत्रालय ने दिसंबर में एक बयान में कहा था कि ये यूट्यूब चैनल और वेबसाइट पाकिस्तान से चलने वाले नेटवर्क से जुड़े हैं। जिन वेबसाइट्स और चैनल्स पर रोक लगाई गई थी, वे भारत में कश्मीर, भारतीय सेना, जनरल बिपिन रावत, राम मंदिर और अल्पसंख्यक समुदायों के विषय में झूठी खबरें चला रहे थे। केंद्र सरकार ने कार्रवाई के साथ ही इन चैनल्स की एक लिस्ट भी जारी की थी। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा था  कि इन चैनल का इस्तेमाल कश्मीर, भारतीय सेना, भारत में अल्पसंख्यक समुदायों, राम मंदिर, जनरल बिपिन रावत जैसे विषयों पर समन्वित तरीके से विभाजनकारी सामग्री पोस्ट करने के लिए किया जा रहा था। बता दें कि केंद्र सरकार लगातार डिजिटल स्ट्राइक कर रहा है। 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.