Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

भारतीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने पाकिस्तान के 6 समेत 16 यूट्यूब चैनलों को फिर किया ब्लॉक

भारत के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 16 यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक कर दिया है। इसमें पाकिस्तान के 6 यूट्यूब चैनल भी शामिल है। IB मिनिस्ट्री के मुताबिक भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने पर ये कार्रवाई की गई है। इनमें से 10 यूट्यूब चैनल भारतीय से संचालित हो रहे थे। भारत सरकार ने इन यूट्यूब चैनलों को IT नियम 2021 के तहत आपातकालीन शक्तियों का उपयोग करके ब्लॉक किया है। ये यूट्यूब चैनल भारत में राष्ट्र विरोधी विचारों, सांप्रदायिक विद्वेष भड़काने और दहशत का माहौल बनाने की कोशिश कर रहे थे। इन चैनलों पर 68 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स थे।

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने कहा है कि इन यूट्यूब न्यूज चैनलों में एक समुदाय को आतंकवादी के रूप में दिखाया गया है। साथ ही देश की एकता को विभाजित करने वाला कंटेंट दिखाया गया। इन चैनलों पर कोरोना को लेकर भी फेक कंटेंट मौजूद था। वहीं रूस-यूक्रेन जंग जैसे कई मुद्दों पर गलत जानकारी दी गई थी। 

5 अप्रैल को भी की गई थी कार्रवाई

वहीं 5 अप्रैल को भी सूचना प्रसारण मंत्रालय ने भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने वाले 22 यूट्यूब चैनलों को ब्लॉक किया था। ये पहला मौका था जब आईटी नियम 2021 के तहत पहली बार 18 भारतीय यूट्यूब समाचार चैनल ब्लॉक किए गए थे। इस दौरान 4 पाकिस्तान स्थित यूट्यूब समाचार चैनल भी ब्लॉक किए गए थे। यूट्यूब चैनल दर्शकों को गुमराह करने के लिए टीवी समाचार चैनलों के लोगो और फर्जी थंबनेल का इस्तेमाल करते थे। इसके अलावा 3 ट्विटर अकाउंट, 1 फेसबुक अकाउंट और एक न्यूज वेबसाइट को भी ब्लॉक किया गया था।

फर्जी समाचार के लिए खोले गए थे चैनल

भारत सरकार ने बताया था पिछली बार यानी 5 अप्रैल को ब्लॉक किए गए यूट्यूब चैनलों के दर्शकों की कुल संख्या 260 करोड़ से ज्यादा थी। राष्ट्रीय सुरक्षा, भारत के विदेशी संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था के दृष्टिकोण से संवेदनशील विषयों पर फर्जी समाचार और सोशल मीडिया पर सुनियोजित दुष्प्रचार फैलाने के लिए उनका दुरुपयोग किया जा रहा था।

ब्लॉक किए गए भारत के 18 यूट्यूब चैनलों की लिस्ट में SarkariBabu,SS ZONE Hindi,Smart News, ARP News, AOP News, LDC News, News23Hindi, Online Khabar,DP news,PKB News,KisanTak, Borana News, Sarkari News Update, Bharat Mausam,RJ ZONE 6, Exam Report, Digi Gurukul, दिनभर की खबरें का नाम शामिल थे।

फरवरी में ब्लॉक हुए थे 35 यूट्यूब चैनल  

इससे पहले फरवरी में सरकार ने 35 यूट्यूब चैनल, 2 ट्विटर अकाउंट, 2 इंस्टाग्राम अकाउंट, 2 वेबसाइट और एक फेसबुक अकाउंट को ब्लॉक कर दिया था। ये कार्रवाई IT नियमों के तहत की गई है। ये सभी अकाउंट पाकिस्तान से ऑपरेट हो रहे थे। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने पिछले साल दिसंबर में खुफिया एजेंसियों के साथ मिलकर 20 यूट्यूब चैनल और दो वेबसाइट को ब्लॉक करने का आदेश दिया था। वजह- वे भारत विरोधी दुष्प्रचार और फर्जी खबरें फैला रहे थे। ये सभी अकाउंट्स पाकिस्तान से संचालित होते थे और झूठे भारत विरोधी समाचार और अन्य सामग्री फैलाते थे।

इस वजह से की गई थी कार्रवाई

मंत्रालय ने दिसंबर में एक बयान में कहा था कि ये यूट्यूब चैनल और वेबसाइट पाकिस्तान से चलने वाले नेटवर्क से जुड़े हैं। जिन वेबसाइट्स और चैनल्स पर रोक लगाई गई थी, वे भारत में कश्मीर, भारतीय सेना, जनरल बिपिन रावत, राम मंदिर और अल्पसंख्यक समुदायों के विषय में झूठी खबरें चला रहे थे। केंद्र सरकार ने कार्रवाई के साथ ही इन चैनल्स की एक लिस्ट भी जारी की थी। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कहा था  कि इन चैनल का इस्तेमाल कश्मीर, भारतीय सेना, भारत में अल्पसंख्यक समुदायों, राम मंदिर, जनरल बिपिन रावत जैसे विषयों पर समन्वित तरीके से विभाजनकारी सामग्री पोस्ट करने के लिए किया जा रहा था। बता दें कि केंद्र सरकार लगातार डिजिटल स्ट्राइक कर रहा है। 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.