Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

एक ही दिन में 2 भीषण सड़क हादसों से दहला बिहार, 9 लोगों की मौत, कई घायल

बिहार में सड़क हादसे थमने का नाम नहीं ले रही है। ताजा मामला सीवान जिले के लंगड़ा मोड़ के पास का है, जहां जीप और JCB के बीच जबरदस्त टक्कर हो गई। इस हादसे में 5 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि 12 लोग घायल बताए जा रहे हैं, जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं मरने वालों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

जानकारी के मुताबिक जीप सवार सभी लोग एक शादी में शामिल होने जा रहे थे और इसी दौरान ये हादसा हुआ। दरअसल, हुसैनगंज थाना क्षेत्र के सहुली गांव के रहने वाले 12 से ज्यादा लोग सिसवन के बाबा महेंद्रनाथ मंदिर में आयोजित शादी समारोह में जा रहे थे। सभी जीप पर सवार थे। इसी बीच एमएच नगर थाने के लंगड़ा मोड़ के पास घटना हो गई।

बोलेरो और कार के बीच टक्कर में 4 युवकों की मौत

वहीं मधेपुरा में कार और बोलेरो की टक्कर में 4 युवकों की मौत हो गई। हादसा SH-91 पर मोड़ पर हुआ। टक्कर इतनी जोरदार थी कि दो युवकों की मौके पर ही मौत हो गई और तीसरे की मौत अस्पताल ले जाने के दौरान हुई। वहीं शनिवार दोपहर चौथे की मौत भी हो गई। हादसा शुक्रवार देर रात मुरलीगंज और कुमारखंड थाना के सीमावर्ती इलाके लक्ष्मीपुर-चंडी स्थान गांव के पास हुआ।

अस्पताल ले जाते समय एक की मौत

मृतकों में आजाद टोला के रहने वाले अभिषेक कुमार उर्फ सोनू, नगर परिषद वार्ड नंबर 9 का रहने वाला केशव कुमार और नगर परिषद वार्ड नंबर 14 निवासी दिलखुश कुमार और मिट्ठू शामिल है। इधर, हादसे के बाद ड्राइवर बोलेरो को मौके पर छोड़ भाग निकला। दरअसल, बारात मधेपुरा के खौपेती से सुपौल के जदिया जा रही थी। इसी बारात में कार सवार 5 युवक भी शामिल थे। जैसे ही उनकी कार लक्ष्मीपुर चंडी स्थान गांव के पास तीखे मोड़ पर पहुंची, सामने से आ रही बोलेरो से टक्कर हो गई। टक्कर इतनी तेज थी कि मौके पर ही कार सवार 2 की मौत हो गई। जबकि केशव की मौत अस्पताल ले जाने के दौरान हो गई। 

बारात की गाड़ी का एक्सीडेंट

वहीं शनिवार की दोपहर घायल मिठ्‌ठू ने भी दम तोड़ दिया। घटना की सूचना पाते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया और घायलों को अस्पताल भिजवाया। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। मृतकों में शामिल केशव के पिता संजीव झा भी बारात में गए हुए थे। वह वहां पर नाश्ता करके हाथ धो रहे थे, इसी दौरान उन्हें एक अज्ञात नंबर से फोन आया कि बारात की एक गाड़ी एक्सीडेंट कर गई है। जब तक वे कुछ समझ पाते तब तक लोगों ने बताया कि उनके बेटे केशव वाली गाड़ी अभी पीछे ही है। अन्य लोगों के साथ झटपट वे भी घटनास्थल की ओर निकल पड़े। वहां पहुंच उन्होंने देखा उनके बेटे के दो दोस्तों की लाश पड़ी थी। जबकि उनके बेटे की भी स्थिति गंभीर थी। अस्पताल ले जाने के दौरा केशव की भी मौत हो गई। 

नियमों की अनदेखी से बढ़ रहा सड़क हादसा

भारत में सुरक्षित यात्रा करने के लिए भारत सरकार ने लोगों की जीवन सुरक्षा के लिए यातायात के नियम ( Traffic rules) बनाए हैं, जिन नियमों का पालन करना हर भारतीय का परम कर्तव्य है, लेकिन वर्तमान समय में सड़क दुर्घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि इन्हीं यातायात के नियम की अनदेखी के कारण हुआ है।

सालाना डेढ़ लाख लोगों की मौत

बता दें कि भारत में दुनिया के एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़कों पर वाहन दुर्घटनाओं के चलते विश्वभर में होने वाली मौतों में 11 प्रतिशत मौत भारत में होती हैं। विश्वबैंक की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। भारत में सालाना करीब साढ़े चार लाख सड़क हादसे होती हैं, जिनमें डेढ़ लाख लोगों की मौत होती है।

सड़क हादसों से हर 4 मिनट में एक मौत

रिपोर्ट के मुताबिक 'सड़क हादसों में हताहत होने वाले लोगों में सबसे ज्यादा भारत के होते हैं। भारत में दुनिया के सिर्फ एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़क दुर्घटनाओं में दुनिया भर में होने वाली मौतों में भारत का हिस्सा 11 प्रतिशत है। देश में हर घंटे 53 सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं और हर 4 मिनट में एक मौत होती है।'

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.