Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

देश के अलग-अलग राज्यों में 5 लोगों ने की खुदकुशी, नौकर की हत्या कर मालिक ने लगाई फांसी

देश के अलग-अलग हिस्सों से खुदकुशी करने की घटनाएं लगातार सामने आ रही है। वहीं देश के अलग-अलग राज्यों में 5 लोगों ने आत्महत्या कर अपनी जान दे दी है। पहली घटना छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले की है, जहां एक युवती ने अपने प्रेमी के शादी वाले दिन ही जान दे दी। उसने अपने ही घर में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। साथ ही उसने एक सुसाइड नोट भी छोड़ा है, जिसमें उसने लिखा है कि भैया ये मेरी आखिरी इच्छा है कि उसको ये जरूर बताना कि मैं उससे कितना प्यार करती थी। उससे यह भी कहना कि मेरे मरने के बाद मेरी लाश देखने जरूर आए।

फाइल फोटो

घटना कोतवाली थाना क्षेत्र के रामसागर पारा का है, जहां रहने वाली 27 साल की प्रीति महंत ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। कमरे के पंखे में उसकी लाश फंदे पर लटकी हुई मिली थी। बताया जा रहा है कि युवती ने शुक्रवार सुबह ही आत्महत्या किया था। घटना के बाद परिजनों ने पुलिस को इस बात की सूचना दी थी। युवती LIC एजेंट के रूप में काम करती थी। 

पुलिस ने मौके से एक सुसाइड नोट भी बरामद किया है। ये सुसाइड नोट प्रीति ने अपने भाई के नाम लिखा है। सुसाइड नोट में प्रीति ने लिखा है कि 'मैं अपने प्रेमी से बहुत प्यार करती थी। मगर उसने मुझे धोखा दिया है और आज शादी कर रहा है। उसने लिखा मैंने बहुत जीने की कोशिश की, लेकिन जिंदगी से हार गई हूं। प्रीति ने आगे लिखा है भैया मुझे माफ कर देना। अब आप किसी पर भरोसा नहीं करना। मेरी अंतिम इच्छा है कि मेरी प्रेमी को यह जरूर बताना कि मैं उसे कितना प्यार करती थी। उससे यह भी कहना कि मेरे मरने के बाद मेरी लाश देखने जरूर आए। आगे युवती ने लिखा भैया सब मतलबी हैं, सब आपसे काम के वक्त ही मतलब रखेंगे। सबको दूसरों की गलतियां दिखती है, लेकिन अपने बच्चों की गलतियां नहीं दिखती हैं।'

युवती ने अपने भाई से मांगी माफी

युवती ने लिखा 'मैंने बहुत कोशिश की अपने प्रेमी से बात करने की, पर नहीं कर पाई। वो हमेशा मुझसे झूठ बोलता रहा और मैं पागलों की तरह उससे प्यार करती रही। साथ ही उसकी झूठी बातों को सच समझ लेती थी। मां, चाचा,दादाजी इन सब को खोने के बाद मुझमें और हिम्मत नहीं है किसी को खोने की। मैंने यह सब उससे बताया था, लेकिन उसके लिए यह सब मजाक था। तुमने मेरे लिए सब कुछ किया है भाई। बस आखिरी बार उससे इतना पूछ लेना उसने मेरे साथ ऐसा क्यों किया। आगे लिखा अगला जन्म मिला तो तुम्हारी बेटी बनूंगी भाई, मुझसे नफरत मत करना, मैं थक गई हूं। मुझे माफ कर देना।'

लड़के से करवाता बहन की शादी: मृतका का भाई

इधर, परिजनों ने बताया है कि प्रीति का दर्री क्षेत्र में रहने वाले युवक से काफी समय से प्रेम प्रसंग था। इस बीच युवक की शादी लग गई थी। शुक्रवार को युवक की शादी होने वाली थी। इस बात से युवती परेशान थी। आखिरकार सुबह उसने ये कदम उठा लिया है। इस पूरे मामले को लेकर प्रीति के भाई केशर दास महंत ने कहा है कि 'जिस युवक के कारण मेरे बहन की मौत हुई। उसकी शादी शुक्रवार को होने वाली थी। उसके खिलाफ कार्रवाई होना चाहिए। केसर ने कहा कि मुझे पता होता तो मैं उस लड़के की शादी ही नहीं होने देता। मैं उस लड़के से अपनी बहन की शादी करवाता। अब मुझे इंसाफ चाहिए।'

प्रेमिका की शादी तय होने पर युवक ने दी जान 

वहीं बिहार के भागलपुर के अगांरी गांव में रहने वाले राजेंद्र प्रसाद सिंह के बेटे संतोष कुमार का शव गांव के पास एक पेड़ से लटका मिला है। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर जगदीशपुर थाना पुलिस पहुंचकर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। लोगों ने बताया कि सुबह जब लोग टहलने निकले तो देखा कि संतोष का शव पेड़ से लटका हुआ है, जिसकी जानकारी परिजनों को दी गई और परिजन पहुंच कर ग्रामीणों की मदद से शव को पेड़ से नीचे उतारा।

पेड़ पर लटका मिला युवक का शव

मृतक युवक के पिता राजेन्द्र मंडल ने बताया कि संतोष 20 दिन पहले काम करने दिल्ली गया था और अचनाक दिल्ली से तीन चार दिन पहले निकल गया और घर भी नहीं पहुंचा था, जिसको लेकर दिल्ली में भी परिजन ने काफी खोजबीन की। साथ ही दिल्ली में गुमशुदगी का रिपोर्ट भी दर्ज करावाया था। वहीं शनिवार को गांव के लोग जब शौच करने गए तो देखा कि संतोष का शव पेड़ से लटका हुआ था।

मामले की जांच कर रही पुलिस

ग्रामीणों के मुताबिक गांव की किसी लड़की के साथ संतोष का एक साल से प्रेम प्रसंग चल रहा था। प्रेमिका की शादी उसके घर वालों ने कहीं और तय कर दी, जिसकी जानकारी संतोष को मिली। इसी कारण वह गांव के ही नदी किनारे आम के पेड़ से लटकर खुदकुशी कर ली। मृतक युवक तीन भाई है, इनमें संतोष दूसरे नम्बर पर था और दो बहन भी है। परिजनों ने बताया कि संतोष हाल में ही इंटर की परीक्षा पास किया है । घटना स्थल से पुलिस ने युवक का मोबाइल बरामद किया है। साथ ही उन्हें मोबाइल का चार्जर भी मिला है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है।

डिप्रेशन के चलते युवक ने लगाई फांसी

इधर, UP के कानपुर में रूरा के अंतर्गत एक युवक ने गांव के बाहर लगे पेड़ में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। जब ग्रामीणों ने पेड़ से लटका युवक का शव देखा तो सूचना पुलिस और परिजनों को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस आत्महत्या के कारणों का पता लगाने में जुट गई है। कानपुर देहात के थाना रूरा के अंगदपुर गांव के रहने वाले वासुदेव (उम्र 30) राजमिस्त्री का काम करता था। 

पति की मौत की खबर सुनते ही पत्नी हुई बेहोश

पिछले कुछ दिनों से वो किसी बात को लेकर तनाव में था। शुक्रवार रात वह कमरे में लेटने गया था और भोर सुबह वहां घर से निकला कर बाहर चला गया। जब देर तक घर नहीं लौटी तो परिजनों ने तलाश शुरू की, लेकिन कुछ देर बाद ग्रामीणों से उन्हें पता चला गांव के पास स्थित बाग में खड़े आम के पेड़ से वासुदेव का शव लटक रहा है। ये सुना उसकी पत्नी पिंकी बदहवास हो गई।

हरियाणा में महिला ने दी जान 

हरियाणा के जिले करनाल के गांव उचानी की लड़की ने ससुरालियों से परेशान होकर फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। 5 साल पहले मृतका पारुल की शादी करनाल में हुई थी। तब से उसे ससुराल में परेशान किया जा रहा था और 5 बार घर से निकाला गया। इस बार बदचलनी का आरोप लगा ससुरालियों ने उसे मायके भेज दिया। जहां उसने परेशानी के कारण फंदा लगाकर शनिवार को जान दे दी।

महिला का 4 साल का बच्चा अपने पिता रविंद्र कुमार के पास करनाल में रहता है। मृतका के मायके वालों ने ससुराल पक्ष पर आरोप लगाया है कि वो लड़की के साथ मारपीट करते रहे, उस पर गलत आरोप लगाए। लड़का सट्‌टेबाज है। मामले की जानकारी पुलिस को दी गई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर कार्रवाई शुरू कर दी। भाई अरुण और पारुल के पिता ने बताया कि पिछले पांच साल से परेशान कर रहे हैं। शादी के बाद ही पारुल को परेशान किया जा रहा था। लड़का सट्‌टा खेलता है। सारा कुछ लिया हुआ है। पैसे की मांग थी, पैसे दे दिए गए।

लड़की पर बदचलन होने का गलत आरोप लगाकर परेशान किया गया। 16 फरवरी को फोन करके पारुल को घर से निकाल दिया। पहले भी 4 बार ऐसा कर चुके हैं। हर बार समझा बुझाकर शांत कर देते थे। लड़की को मारा-पीटा जाता था। समाज के डर से कभी पुलिस में जाने की नहीं सोची। लड़की के भाई अरुण ने बताया कि 8 लाख का कर्ज चढ़ा हुआ है। 12 लाख रुपये पहले उतार चुके हैं। वो सट्‌टेबाजी का काम करता है। हमारे अलावा रिश्तेदारों से भी पैसे गए हैं। कई बार झगड़ों को बैठकर सुलझा चुके हैं। फिलहाल पुलिस मामले की जांच में जुटी हुई है।

नौकर की हत्या के बाद मालिक ने की खुदकुशी

वहीं UP के सहारनपुर में एक शख्स का शव आम के पेड़ से लटका हुआ मिला। पुलिस और फॉरेंसिक टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच की। इस दौरान 20 कदम की दूरी पर स्थित ट्यूबवेल से एक सड़ी हुई लाश बरामद हुई। इस शव में सिर और एक हाथ नहीं था। कपड़ों से पहचान हुई कि ये लाश विनोद के नौकर प्रवीण कोरी की है। नौकर की हत्या धारदार हथियार से हुई थी, लेकिन पुलिस को सर्च ऑपरेशन में कोई हथियार नहीं मिला। हालांकि खेत में ही कुछ दूरी पर सिर और हाथ बरामद हो गए। पुलिस का कहना है कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही आगे कुछ कहा जा सकता है।

परिजनों ने थाने में दर्ज कराई थी गुमशुदगी की रिपोर्ट

सोना अर्जुनपुर गांव में किसान विनोद और संजय दो भाई थे। संजय की मौत के बाद नौकर प्रवीण ने विनोद के पास काम करना शुरू किया। प्रवीण के परिवार के मुताबिक 19 अप्रैल की शाम 7 बजे वो घर से विनोद के पास जाने के लिए निकला था, लेकिन फिर उसको किसी ने नहीं देखा। परिवार के लोगों ने उसको ढूंढा। फिर विनोद के घर पर जाकर हंगामा किया। आरोप लगाया कि उसी ने प्रवीण को गायब कराया है। प्रवीण के परिजन खेत मालिक विनोद से बार-बार पूछताछ कर रहे थे, लेकिन वह बहाना बना रहा था। परिजन विनोद पर खोजने का दबाव बना रहे थे। पर वह कुछ भी बोल नहीं रहा था। मामले में परिजनों ने थाने में गुमशुदगी की रिपोर्ट भी दर्ज कराई।

खेत में गड़ा मिला नौकर का सिर 

लगातार दबाव के बाद भी नौकर प्रवीण तो नहीं मिला, लेकिन 4 दिन बाद विनोद का शव फांसी पर लटका हुआ मिला। फॉरेंसिक टीम ने मौके से सबूत जुटाए। डॉग स्क्वायड ने 400 मीटर दूर एक दूसरे किसान के खेत से नौकर का सिर बरामद कर लिया। सिर को खेत में गाड़ दिया गया था। जबकि हाथ विनोद के ही खेत में पड़ा मिला। वहीं मौके पर पहुंचे SP देहात सूरज राय पूरे घटना को नौकर की हत्या के बाद आत्महत्या का मामला बता रहे हैं। उनके मुताबिक नौकर की हत्या धारदार हथियार से की गई है। पुलिस ये भी मान रही है कि प्रवीण कोरी की हत्या में एक से अधिक लोग भी शामिल हो सकते हैं।

ग्रामीणों ने की प्रवीण की पहचान

विनोद की आत्महत्या के बाद लोग खेत पर पहुंचे थे। खेत में बदबू आ रही थी। तभी उनकी नजर खेत के ही ट्यूबवेल पर गई। पुलिस को ट्यूबवेल में एक शव दिखाई दी, जो बुरी तरह से सड़ चुका था। पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से शव को बाहर निकलवाया। नौकर के परिजनों ने कपड़ों से प्रवीण की पहचान की। पुलिस ने केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है।

इस हेल्पलाइन की ले सकते हैं मदद

बता दें कि खुदकुशी एक गंभीर मनोवैज्ञानिक और सामाजिक समस्या है। अगर आप या अपने दोस्त या रिस्तेदार तनाव से गुजर रहे हैं तो भारत सरकार की जीवनसाथी हेल्पलाइन 18002333330 से मदद ले सकते हैं। आपको अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से भी बात करनी चाहिए, ताकि आत्महत्या जैसे प्राणघातक कदम उठाने से बच सकें। देश में रोजाना आत्महत्या की घटनाएं सामने आ रही है।

ये हैं आत्महत्या के प्रमुख कारण  

  • पारिवारिक - 26 %
  • बीमारी - 19 %
  • वैवाहिक - 11 %
  • बेरोजगारी - 6 %
  • नशे की लत - 5 %
  • अन्य कारण - 24 %
Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.