Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सड़क हादसों से भरा रहा शुक्रवार का दिन, मां-बेटे समेत 10 लोगों की मौत

देश में सड़क हादसे दिन-ब-दिन (Road accident increased in india)बढ़ते ही जा रहे हैं। रोजाना देश के अलग-अलग हिस्सों से सड़क हादसे की खबर आ रही है। इसी बीच देश के अलग-अलग राज्यों में सड़क हादसे में मां-बेटे समेत 8 लोगों की मौत हो गई है। जबकि कई लोग घायल है। पहला मामला बिहार के गोपालगंज का है, जहां सासामुसा NH 27 पर ओवरब्रिज के पास एक अनियंत्रित ट्रक ने बाइक सवार मासूम समेत चार लोगों को कुचल दिया। इस घटना में मां बेटे की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि दो लोग घायल हो गए, जिनका इलाज सदर अस्पताल में जारी है। मृतकों में अर्जुन राम की पत्नी ममता देवी और उसका डेढ़ साल का बेटा रितेश शामिल है। 

दरअसल, UP के कुशीनगर में रहने वाले अर्जुन राम की शादी साल 2017 में मांझा थाना क्षेत्र के मड़वा टोला की रहने वाली ममता से हुई थी। शादी के तीन साल बीत जाने के बाद बच्चा नहीं हो रहा था, जिसको लेकर मृतका ममता ने मायके में स्थित काली स्थान पर पुत्र प्राप्ति की मन्नत मांगी थी। मन्नत पूरी होने के पूजा करने के लिए अपने मायके आई थी। वापस अपने चचेरे भाई पंकज कुमार और अंकुश कुमार के साथ एक ही बाइक पर सवार होकर UP अपने ससुराल जा रही थी।

इसी बीच कुचायकोट थाना क्षेत्र के सासामुसा के पास तेज रफ्तार ट्रक ने उन्हें कुचल दिया। इस हादसे में महिला और उसे डेढ़ साल के मासूम बच्चे की मौत हो गई। वहीं मृतका के दोनों भाई घायल हो गए, जिनका इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है। फिलहाल पुलिस ने ट्रक ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही ट्रक को भी जब्त कर लिया गया है। 

सिरसा सड़क हादसे में 2 लोगों की मौत  

हरियाणा के सिरसा में ​​​​​​गांव गुडियाखेड़ा और ढूकड़ा के बीच सड़क हादसों में बाइक सवार दो युवकों की मौत हो गई। जबकि तीसरा गंभीर रूप से घायल है। मृतकों में से एक पंकज की 4 मई को शादी होनी थी। परिवार में मातम पसर गया है। घटना की सूचना मिलने पर चौपटा थाना पुलिस मौके पर पहुंची और जांच के बाद शवों को पोस्टमार्टम के लिए नागरिक अस्पताल भेजा।

जानकारी के मुताबिक ढूकड़ा के रहने वाले अभय कुमार अपने साथी पंकज उर्फ राम प्रसाद के साथ सिरसा बस स्टैंड से अपने साथी को लेने के लिए आए थे। ढूकड़ा जाते समय रास्ते में ब्रेजा गाड़ी ने बाइक को टक्कर मार दी। तीनों बाइक समेत नीचे गिर गए और ड्राइवर कार लेकर मौके से फरार हो गया। हादसे में बाइक सवार तीन में से 2 युवकों की मौत हो गई। जबकि तीसरे का सिरसा के प्राइवेट अस्पताल में इलाज चल रहा है। 

मृतक के परिजन मोती राम ने बताया कि उसका भतीजा अभय और  भांजा पंकज दिल्ली से सिरसा पहुंचे भांजे आजाद को लाने के लिए सिरसा गए थे। वापस आते समय गुड़िया खेड़ा से ढूकड़ा के बीच श्री राम ईंट भट्ठे के पास जमाल की ओर से आई एक ब्रेजा गाड़ी ने उनकी बाइक को टक्कर मार दी। अभय और पंकज की मौके पर ही मौत हो गई। 

मातम में बदला शादी की खुशियां 

उन्होंने बताया की अभय के तीन बच्चे हैं। जबकि पंकज की आने वाली 4 मई की शादी रखी हुई थी। उन्होंने बताया की हालांकि ब्रेजा गाड़ी की पहचान हो चुकी है। पंकज की मौत से मोती राम के परिवार में तो मातम पसरा ही है। साथ में उसकी होने वाली ससुराल में भी दुख का माहौल है। सिरसा के जांच अधिकारी राजेंद्र कुमार ने बताया कि कार और बाइक की टक्कर सूचना मिली थी। वे मौके पर पहुंचे तो 2 युवकों की मौत हो चुकी थी। एक गम्भीर रूप से घायल हो गया। कार के ड्राइवर की पहचान कर ली गई है। ड्राइवर राजवीर निवासी जमाल का रहने वाला है।

रोहतास में दो भाइयों की गई जान 

वहीं बिहार के रोहतास जिले के करगहर थाना क्षेत्र में शुक्रवार सुबह एक ट्रैक्टर के पलटने से उस पर सवार दो भाइयों की मौत हो गई है। घटना सासाराम-चौसा पथ पर सहुआढ़ गांव के पास घटी। हादसे में रूपैठा पंचायत के मचनडीह गांव के दो किसान भाई शामिल थे। वहीं मौके पर जुटे ग्रामीणों ने दोनों को बाहर निकाला, लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी।    

भोजपुर में ऑटो की टक्कर में युवक की मौत 

बिहार के भोजपुर जिले के बिहिया थाना क्षेत्र के मझौली मोड़ के पास ऑटो ने बाइक सवार युवक को टक्कर मार दी। हादसे में उसकी मौत हो गई। इलाज के लिए पटना ले जाने के दौरान उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। मृतक की पहचान कमरिआंव गांव के रहने वाले उमेश राम के 18 साल के बेटे विकास कुमार के रूप में हुई है। वो अहमदाबाद में प्राइवेट जॉब करता था।  मृतक के चाचा सुरेश राम ने बताया कि अहमदाबाद से 12 तारीख को गांव आया था। गुरुवार की दोहपर वह अपनी फुआ सुमित्रा देवी को भड़सरा गांव से बिहिया छोड़ने गया था।

जब वह अपनी फुआ सुमित्रा देवी को छोड़ने के बाद बाइक से वापस घर लौट रहा था। उसी बीच मझौली मोड़ के समीप ऑटो ने उसके बाइक में जोरदार टक्कर मार दी। जिससे वह बाइक से गिर पड़ा और गंभीर रूप से जख्मी हो गया। जिसके बाद उसे स्थानीय लोगों द्वारा बिहिया पीएचसी लाया गया। इसके बाद उन्होंने इसकी सूचना उसके परिजनों को दी। सूचना मिलते ही उसके परिजन बिहिया पीएचसी पहुंचे और उसे इलाज के लिए आरा सदर अस्पताल ले आये।

अस्पताल ले जाते समय युवक की मौत

सदर अस्पताल में प्राथमिक इलाज के बाद उसकी हालत को देखते हुए पटना रेफर कर दिया गया था। हालांकि परिजन उसे इलाज के लिए अभी पटना में ही जा रहे थे, तभी उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया। इसके बाद परिजन उसके शव को वापस बिहिया वापस ले आए। जिसके बाद उन्होंने इसकी सूचना बिहिया थाना पुलिस को दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच शव को अपने कब्जे में लेकर उसका पोस्टमार्टम आरा सदर अस्पताल में करवाया। 

भोजपुर में सड़क हादसे में नानी-नतनी समेत 3 घायल

वहीं बिहार के ही आरा-सिन्हा मुख्य मार्ग पर शहर के टाउन थाना क्षेत्र के छोटकी सिंगही गांव के पास सड़क हादसे में बाइक सवार नानी-नतनी समेत तीन लोग घायल हो गए, जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए आरा सदर अस्पताल लाया गया, जहां उनका इलाज जारी है। घायलों में टाउन थाना क्षेत्र के छोटकी सिंगही गांव की रहने वाली चंपा देवी, उनकी 17 साल की नतनी शिखा कुमारी और संदेश थाना क्षेत्र के नसरतपुर गांव के रहने वाले ललन ठाकुर के 27 साल के बेटे औप चंपा देवी का दमाद विवेक कुमार शामिल है। 

 नहर में कार गिरने से 3 दोस्तों की मौत 

वहीं अयोध्या में भी एक बड़ा हादसा हुआ है, जहां बारात से वापस लौट रहे 5 युवक कार समेत गंगौली की शारदा सहायक नहर में गिर गए। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गई। हादसे की खबर मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और किसी तरह पांचों को बाहर निकाला गया, जिसमें 3 की मौत हो गई। जबकि दो को बचा लिया गया। पुलिस ने दोनों युवकों को जिला अस्पताल में भर्ती करा दिया है, जहां उनका इलाज चल रहा है। 

कार समेत नहर में गिरे 5 दोस्त 

अयोध्या क्षेत्राधिकारी आरके चतुर्वेदी ने बताया कि ये लोग अंबेडकर नगर के थाना इब्राहिमपुर में बैरमपुर इलफातगंज के रहने वाले थे। सभी एक ही गांव में रहते थे। ये पांचों लोग अपनी प्राइवेट कार टोयोटा ग्रेंजर से थाना पूराकलंदर स्थित पूरे पहलवान का पुरवा में अपने दोस्त की बारात में आए थे और शादी अटेंड करने के बाद वापस अपने घर लौट रहे थे। तभी गंगौली शारदा सहायक नहर के समीप सामने से एक जानवर के आ जाने से इनकी कार अनियंत्रित हो गई और पास की नहर में जा गिरी। अधिकारी ने बताया कि जिला अस्पताल में जांच के दौरान डॉक्टरों ने अतुल पांडे, श्रवण कुमार पांडे, रवि शंकर पांडे को मृत घोषित कर दिया। जबकि दो की जान बचा ली गई। दोनों का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है।  

नियमों की अनदेखी से बढ़ रहा सड़क हादसा

भारत में सुरक्षित यात्रा करने के लिए भारत सरकार ने लोगों की जीवन सुरक्षा के लिए यातायात के नियम ( Traffic rules) बनाए हैं, जिन नियमों का पालन करना हर भारतीय का परम कर्तव्य है, लेकिन वर्तमान समय में सड़क दुर्घटनाओं में बेतहाशा वृद्धि इन्हीं यातायात के नियम की अनदेखी के कारण हुआ है।

सालाना डेढ़ लाख लोगों की मौत

बता दें कि भारत में दुनिया के एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़कों पर वाहन दुर्घटनाओं के चलते विश्वभर में होने वाली मौतों में 11 प्रतिशत मौत भारत में होती हैं। विश्वबैंक की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। भारत में सालाना करीब साढ़े चार लाख सड़क हादसे होती हैं, जिनमें डेढ़ लाख लोगों की मौत होती है।

सड़क हादसों से हर 4 मिनट में एक मौत

रिपोर्ट के मुताबिक 'सड़क हादसों में हताहत होने वाले लोगों में सबसे ज्यादा भारत के होते हैं। भारत में दुनिया के सिर्फ एक फीसदी वाहन हैं, लेकिन सड़क दुर्घटनाओं में दुनिया भर में होने वाली मौतों में भारत का हिस्सा 11 प्रतिशत है। देश में हर घंटे 53 सड़क दुर्घटनाएं हो रही हैं और हर 4 मिनट में एक मौत होती है।'

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.