Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

परिवहन विभाग की कार्रवाई लगातार जारी, बड़े तादाद में टैक्स वसूली और वाहनों की जब्ती

परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर के दिशा-निर्देशन में छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग द्वारा वाहनों के बकाया टैक्स वसूली के लिए सघन अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में परिवहन आयुक्त  दिपांशु काबरा ने समस्त जिले के परिवहन अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं, जिसके तहत विभागीय उड़नदस्ता दल और चेकपोस्ट के अमले ने रायपुर, दुर्ग, अंबिकापुर, रायगढ़, जगदलपुर, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, कांकेर, मुंगेली, धमतरी, बेमेतरा, महासमुंद और बालोद में अभियान चलाया। 

चेकिंग अभियान के दौरान टीम ने बड़े तादाद में टैक्स वसूली और बकाया टैक्स के कारण वाहनों की जब्ती की कार्रवाई की। परिवहन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 12 मार्च को की कई कार्रवाई के तहत रायपुर में चेकिंग के दौरान टैक्स बकाया होने पर 9 वाहनों को जब्त किया गया है, जिनका टैक्स 20 लाख 87 हजार 348 रूपए है। क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय रायपुर के द्वारा वाहन स्वामियों के पते पर जाकर डिमांड नोटिस दे दिया गया है।

इसी तरह दुर्ग में ओटीएस वसूली और बकाया टैक्स के कारण 14 वाहनों को जब्त किया गया। अंबिकापुर में कुल 40 वाहनों के वसूली के लिए मांग-पत्र और नोटिस दिया गया। एक वाहन जो ओटीएस में सम्मिलित है, वो कंडम स्थिति में पाया गया, जिसे नोटिस दिया गया। साथ ही 3 वाहन स्वामी द्वारा पंजीयन निरस्ती प्रमाण-पत्र प्रस्तुत किया गया। रायगढ़ में यार्डों में खड़ी गाड़ी के लिए नोटिस जारी हुआ। यार्डों में खडत्री जब्त वाहनों का टैक्स पटाने RTO ने फाइनेंस कंपनियों को नोटिस जारी किया है। 

RTO टैक्स की राशि बकाया

जिले में बड़ी संख्या में वाहनों पर RTO टैक्स की राशि बकाया के लिए प्रशासन सख्त हो गया है। इनमें वे वाहन भी शामिल है, जिन्हें फाइनेंसरों ने किस्त अदा नहीं किए जाने पर हाइपोथिकेशन के आधार पर जब्त कर अपने निर्धारित यार्डों में खड़ा कर दिया है। ये वाहन यार्ड में  लंबे समय से बिना टैक्स जमा किए खड़ी है, जिससे शासन का टैक्स राशि के राजस्व की हानि हो रही है। RTO रायगढ़ ने सागर यार्ड और राजलक्ष्मी यार्ड का परिवहन उड़नदस्ता से 12 मार्च 2022 को निरीक्षण कराया, जिसमें विभिन्न फाइनेंस कंपनी की 48 और 30 जब्त वाहन खड़ी थी। 

1 वाहन जब्त कर थाने में खड़ा किया गया

इन वाहनों के बकाया मोटरयान कर टैक्स जमा करने के लिए संबंधित फाइनेंस कंपनी को नोटिस जारी किया है। साथ ही उन्हें निर्देशित किया गया है कि बकाया कर अदा न करने की स्थिति में इनके खिलाफ एकपक्षीय कार्रवाई की जाएगी। इसके अतिरिक्त परिवहन विभाग के उड़नदस्ता दल ने 1 वाहन जब्त कर थाने में खड़ा किया है। इसका लगभग 3 लाख 26 हजार रुपए टैक्स बकाया है। जगदलपुर में एक वाहन को जब्त कर 5780 रुपए वसूला गया। कोंडागांव में तीन वाहनों को थाने में टैक्स बकाया होने के कारण जब्त किया गया है। इसके अलावा 9 वाहनों से चालानी कार्रवाई कर 1000 से 2000 रुपए की वसूली की गई।

5 वाहनों से चालानी कार्रवाई कर 6500 रु वसूली

दंतेवाड़ा में 5 वाहनों से चालानी कार्रवाई कर 6500 रुपए वसूली किया गया। इसके अलावा अनफिट वाहनों पर कार्रवाई की गई। कांकेर में 7 बकाया वाहनों पर कार्रवाई कर कुल 2 लाख 75 हजार 10 रुपए टैक्स वसूली किए गए और एक वाहन जिसका जनवरी 2020 से टैक्स बकाया है, उसे जब्त कर थाने में खड़ा किया गया। मुंगेली में वाहन स्वामियों से संपर्क किया गया और 2 से 4 दिन में टैक्स जमा करने के लिए कहा गया। 

टैक्स बकाया दो गाड़ी जब्त

जिला परिवहन कार्यालय धमतरी द्वारा वाहन स्वामियों के पते पर जाकर वाहनों के टैक्स जमा करने के लिए डिमांड नोटिस दिया गया। बेमेतरा में टैक्स डिफाल्टर 119 वाहन स्वामियों को फोन पर बातकर टैक्स जमा करने के लिए सूचित कर दिया गया है। महासमुंद में जुलाई 2021 से मार्च 2022 तक की बकाया वसूली 25 हजार 480 रुपए और 46 हजार 550 रुपए की गई है। बालोद में टैक्स बकाया दो गाड़ी को जब्त किया गया।

वन टाइम सेटलमेंट योजना 

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग द्वारा वन टाइम सेटलमेंट योजना चलाई जा रही है, जिसकी अंतिम तिथि 31 मार्च है। इसके तहत साल 2013 से 2018 तक के टैक्स बकाया वाहनों में पेनल्टी की राशि माफ की गई है। सिर्फ टैक्स और ब्याज की राशि देय होगी। इसी कड़ी में परिवहन आयुक्त द्वारा जिले के सभी परिवहन अधिकारियों को बकाया टैक्स वसूली के लिए निर्देश दिए गए थे। ऐसे वाहन स्वामी जिनका टैक्स बकाया है और भुगतान नहीं किया जाता तो टैक्स की वसूली के लिए उनके संपत्ति की कुर्की कर नीलामी की कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए सभी जिला अधिकारी को निर्देशित किया गया है।

65 हजार रुपए की चलानी कार्रवाई 

इधर, कवर्धा कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा के मार्गदर्शन और जिला परिवहन अधिकारी मोहनलाल साहू के दिशा-निर्देश में परिवहन विभाग की टीम लगातार बसों की चेकिंग कर रहे हैं। लगातार कार्रवाई के बीच 6 टूरिस्ट परमिट वाली बस पर परमिट शर्तों के उल्लंघन, क्षमता से ज्यादा सवारी बैठाने और अन्य कमियों पर मोटरयान अधिनियम के तहत 65 हजार रुपए की चलानी कार्रवाई की गई।

बस पर टैक्स बकाया होने पर जब्त

वहीं एक बस पर टैक्स बकाया होने पर जब्त कर उसे थाने को सौंप दिया गया। जिला परिवहन अधिकारी मोहनलाल साहू ने बस संचालकों को निर्देश दिया है कि बस को फिटनेस और परमिट करने के बाद ही संचालित किया जाए। उन्होंने बताया कि आगे भी नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ विधिवत कार्रवाई की जाएगी।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.