Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

स्वच्छता दीदीयों ने दिल्ली में केंद्र के अधिकारियों से की बातचीत, जल शक्ति मंत्रालय के अधिकारियों ने जताई खुशी

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जल शक्ति मंत्रालय, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, भारत सरकार द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र में काम कर रहे स्वच्छता चैंपियन से उनके अनुभवों और कामों के विषय में चर्चा करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर वर्चुअल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन किया गया। इस आयोजन में देश के सभी राज्यों से स्वच्छता चैंपियन ने भाग लिया। छत्तीसगढ़ राज्य की ओर से जिला दुर्ग से किरण साहू जिज्ञासा समूह ग्राम पंचायत - करसा ब्लॉक पाटन, सरोज पटेल जय महिला स्व सहायता समूह ग्राम पंचायत - नवागांव पुरदा विकासखंड धमधा और श्रद्धा साहू नई पहल महिला समूह ग्राम पंचायत - उमरपोटी जिला दुर्ग से हिस्सा लिया गया। 

स्वच्छता दीदीयों ने जानकारी दी कि अपने ग्राम में माहवारी स्वच्छता पर काम कर रहे हैं समूह द्वारा किशोरी बालिकाओं और महिलाओं को पीरियड्स यानी महीना के उन पांच दिनों में किस प्रकार से स्वच्छता और सुरक्षा रखना चाहिए उसका विस्तृत से जानकारी देते हैं। जिले में कुल 200 ग्रामों में महिलाओं द्वारा माहवारी स्वच्छता प्रबंधन का काम किया जा रहा है। आर्थिक रूप से कमजोर लड़कियों और महिलाओं को निशुल्क पैड वितरण भी करते हैं।

वार्ड वार साप्ताहिक बैठक 

वार्ड वार साप्ताहिक बैठक करके ग्रामीणों को इकट्ठा कर चौपाल के माध्यम से उनको जागरूक करते हैं। साथ ही साथ आंगनबाड़ी में जाकर धात्री महिलाओं को माहवारी, स्वच्छता, शारीरिक स्वच्छता आसपास की स्वच्छता के बारे में जागरूक करते हैं, जिनका उद्देश्य महिलाओं को 5 दिनों में स्वच्छता और सुरक्षा के लिए जागरूक करना है। पैड उपयोग करने के जागरूकता के साथ पैड का उचित निपटान के बारे में भी जानकारी देते हैं। जल शक्ति मंत्रालय के समस्त अधिकारियों ने जिला दुर्ग छत्तीसगढ़ में किए जा रहे कामों की सराहना की और सभी गांव को जल्द से जल्द ODF प्लस बनाए जाने के लिए आग्रह कर शुभकामनाएं दी गई।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.