Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

PM किसान सम्मान निधि योजना, CM ने सभी कलेक्टर्स को दिए KYC पूरा कराने के निर्देश

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी जिला कलेक्टर को PM किसान सम्मान निधि के तहत शत-प्रतिशत किसानों का KYC पूरा कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि जिलों में किसानों के KYC पूरा कराने के लिए 15 दिनों का विशेष अभियान चलाया जाए। अभियान के दौरान ऐसे सभी किसान जिनका बैंकों में KYC पूरा नहीं हुआ है, उसे पूरा करा लिया जाए।  

बता दें कि केंद्र सरकार ने सभी किसानों के खाते की KYC अनिवार्य कर दिया है। यानी इस योजना का फायदा ले रहे किसानों को अपनी पहचान और खाते से जुड़े ब्यौरे को प्रमाणित कराना होगा। इसको किसान खुद ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पोर्टल से करा सकते हैं। वे जनसेवा केंद्रों पर जाकर भी KYC करा सकते हैं। केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि 31 मार्च तक KYC नहीं हुई तो योजना की 11वीं किश्त जारी नहीं की जाएगी। ये किश्त अप्रैल महीने में जारी होनी है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 2 हजार रुपए की किश्त में कुल 6 हजार सालाना मिलता है।

इस तरह कर सकते हैं KYC

अधिकारियों ने बताया कि KYC कराने के लिए पंजीकृत किसान खुद PM किसान पोर्टल पर जाकर अपने आधार कार्ड नंबर का सत्यापन करा सकते हैं। लोक सेवा केंद्र, च्वाईस सेंटर के माध्यम से भी सत्यापन करवा सकते हैं। पोर्टल पर अपडेट का विकल्प है। उस पर क्लिक करने पर आधार नंबर भरना होगा। उसके बाद पंजीकृत मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। उसके जरिए KYC की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

40 लाख से ज्यादा किसानों का पंजीयन

छत्तीसगढ़ में इस योजना के तहत 40 लाख 17 हजार 734 किसानों का पंजीयन है। 2021 में इनमें से 72% किसानों को तीन किश्तों में 28 लाख 84 हजार 396 रुपयों का भुगतान हुआ है। योजना की शुरुआत 2019 में हुई थी। तब से अब तक 10 किश्तों का भुगतान हो चुका है। 11वीं किश्त का भुगतान अप्रैल 2022 में होना है, जिसके लिए किसानों के खाते की KYC अनिवार्य है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.