Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़, लश्कर के 2 और एक पाकिस्तानी आतंकी ढेर, 2 जवान भी घायल

जम्मू और कश्मीर में लगातार आतंकी हमले हो रहे हैं। इसी बीच जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई, जिसमें सुरक्षाबलों ने लश्कर-ए-तैय्यबा के दो आतंकवादियों को मार गिराया है। जबकि सेना के दो जवान भी घायल हो गए हैं। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया जानकारी मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने दक्षिण कश्मीर जिले के नैना बटपोरा इलाके की घेराबंदी कर तलाशी अभियान शुरू किया।

जम्मू कश्मीर पुलिस ने कहा कि तलाशी अभियान के दौरान एक स्थानीय मस्जिद के पास अलग इमारत में छिपे आतंकवादियों की मौजूदगी का पता चला और उनसे आत्मसमर्पण करने के लिए बार-बार अपील की गई। प्रवक्ता ने बताया कि आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी शुरू कर दी, जिसके बाद अभियान मुठभेड़ में तब्दील हो गया। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने भी गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया।

मुठभेड़ में 2 जवान घायल

पुलिस ने कहा कि मस्जिद के पवित्र स्थान होने की बात को ध्यान में रखते हुए संयुक्त टीम ने अधिकतम संयम बरता, ताकि इसे कोई नुकसान न हो। मुठभेड़ के दौरान सेना के दो जवान घायल हो गए। दोनों घायलों को अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है। उन्होंने बताया कि मारे गए दोनों आतंकवादी लश्कर-ए-तैय्यबा से जुड़े हुए थे और मौके से उनके शव बरामद किए गए हैं। प्रवक्ता ने बताया कि इनकी पहचान पुलवामा के बटपोरा निवासी शाहिद अहमद खान और गंदेरबल के शाहपोरा निवासी फैयाज शेख के रूप में हुई है।

श्रीनगर में पाकिस्तानी आतंकी ढेर 

इधर, जम्मू-कश्मीर पुलिस का दावा है कि उसने श्रीनगर में हजरतबल तीर्थ पर हथियार छीनने की कोशिश को नाकाम कर दिया और एक पाकिस्तानी आतंकवादी को मार गिराया। ये आतंकी 'द रेसिस्टेंस फ्रंट' संगठन से ताल्लुक रखता था। IGP कश्मीर विजय कुमार ने कहा कि श्रीनगर में पिछले छह महीने से सक्रिय एक 'पाकिस्तानी' आतंकवादी जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी के हजरतबल इलाके में गोलीबारी में मारा गया। उन्होंने कहा कि हजरतबल की साइट से पिस्तौल बरामद की गई है। IGP ने कहा कि मारे गए आतंकवादी की पहचान हैदर के रूप में हुई है और वह टीआरएफ कमांडर था। लगातार घाटी में पुलिस और सुरक्षा बल आतंकियों का सफाया करने के लिए ऑपरेशन चलाते रहते हैं। पड़ोसी मुल्क के तमाम आतंकियों को अब तक भारत के सुरक्षाबलों ने मार गिराया है।

साल 2021 में आतंकवाद संबंधी 103 घटनाएं  

साल 2021 में घाटी में 103 से ज्यादा आतंकी हमले हो चुके हैं, जिसमें 22 से ज्यादा आम नागरिकों की मौत हुई है। जबकि 30 से ज्यादा जवान शहीद हुए हैं। साथ ही हमारे जांबाज जवानों ने 134 आतंकियों को भी ढेर किया है। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू कश्मीर में इस साल 203 आतंकवादी मारे गए और उनमें से 166 स्थानीय थे और 37 पाकिस्तानी या फिर विदेशी मूल के थे। वहीं साल 2020 में आतंकवाद संबंधी 96 घटनाएं (96 terrorism related incidents) हुईं। इन घटनाओं में 43 नागरिकों की भी जान गई। जबकि 92 अन्य घायल हो गए। वहीं हताहत नागरिकों की संख्या में 2019 के मुकाबले कमी आई है, पिछले साल जहां 47 नागरिकों की मौत हुई थी और 185 अन्य घायल हुए थे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.