Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

नशामुक्ति की ओर पहला कदम : कुर्मी समाज के युवा करेंगे नशा छोड़ने वालों का सम्मान

रायपुर/खरोरा. छत्तीसगढ़ में सत्ताधारी दल ने चुनावी घोषणा पत्र में शराबबंदी का वादा किया था। बाद में इसके दुष्परिणाम की बात कहकर इसे सामाजिक पहल से खत्म करने की बातें कही। इस बीच कुर्मी समाज के युवाओं द्वारा नशामुक्ति की ओर पहला कदम बढ़ाने की खबर मिली है। मोहरेंगा कबीरकुटी में आयोजित युवाओं की बैठक में इसका संकल्प पारित किया गया है। सामाजिक कार्यकर्ताओ ने बताया कि युवाओं ने निश्चय किया है कि जो व्यक्ति पहले मदिरापान करते थे और अब छोड़ दिया है। नशामुक्त छत्तीसगढ़ अभियान के तहत उन्हें सामाजिक मंच से सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही समाज में रचनात्मक कार्य करने वाले, वर्षों समाज सेवा में सक्रिय रहे बुजुर्गों का भी सम्मान करेंगे। प्रशासनिक सेवा में उल्लेखनीय योगदान देकर सेवानिवृत्त हो चुके लोगों का ही सम्मान किया जाएगा। 

 नवयुवक सिंघरौर कुर्मी परिवार की बैठक में अनेक निर्णय लिया गया है। बैठक में रायपुर राज के  50-60 सेवाभावी युवा शामिल हुए। सभी ने समाज उत्थान के रचनात्मक कार्यो पर विचार मंथन किया।  युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए रक्तदान शिविर आयोजित करने, विवाह योग्य युवक-युवती परिचय  सम्मेलन, बरसात में पौधरोपण, मेधावी छात्रों का सम्मान को लेकर रणनीति बनाई गई। ज्यादा से ज्यादा युवाओं को जोड़ने और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के उत्थान का प्रयास करने पर ध्यान केंद्रित किया। युवाओं ने समाज में अपनी सक्रिय भागीदारी के लिए भी प्रण किया। खासकर नशामुक्ति के लिए युवा सामने आ रहे हैं। 

गतिविधियों को संचालित करने बनाया व्हाट्सएप ग्रुप 

युवाओं ने सूचनाओं के आदान प्रदान और रचनात्मक कार्यों को लोगों तक पहुंचाने 'नवयुवक परिवार' वाट्सएप्प ग्रुप भी बनाया है। इसमें अभी 350- 400 युवा जुड़ गए हैं। लिंक शेयर कर एक दूसरे को जोड़ रहे हैं। इसमें समाज के सक्रिय कार्यकर्ताओ को जोड़कर गतिविधियों को गति देने की योजना है।

बरसात में चलेगा पौधरोपण अभियान 

 वृहद पौधरोपण बरसात के समय होगा। किसी भी परिवार में शिशु के जन्म होने पर उन्हें एक पौधा भेंट किया जाएगा। इसमें सौरभ वर्मा को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी गई है। बहुत जल्दी सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा। ग्रामीण स्तर पर सभी सामाजिक सदस्यों की जनगणना युवा साथी के द्वारा किया जाना तय किया गया है। यह अभियान एक फरवरी 2022 से शुरू हो रहा है। ग्रामवार सूची 10 फरवरी तक ग्रुप में भेजने कहा गया है। मेघनाथ वर्मा, मोहित वर्मा  इसे सहेजने में संयोजक की भूमिका निभाएंगे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.