Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

देश को मिली 9वीं कोरोना वैक्सीन, सिंगल डोज स्पुतनिक लाइट को मिली मंजूरी

कोरोना संक्रमण से बचाव और उससे होने वाली मौतों को रोकने के लिए कोरोना की वैक्सीन ही अभी संजीवनी साबित हो रही है। इसी बीच कोरोना से बचाव के लिए देश को अब 9वीं वैक्सीन मिल गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने रविवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट में बताया कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया यानी DCGI ने सिंगल डोज वाली स्पुतनिक लाइट कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी यूज को अप्रूवल दे दिया है। ये देश में मंजूर की गई 9वीं कोरोना वैक्सीन है। इससे पैनडमिक के खिलाफ देश की लड़ाई को मजबूती मिलेगी।

इससे पहले शनिवार को DCGI की सबजेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने रूस में डेवलप की गई स्पुतनिक लाइट वन-शॉट कोरोना वैक्सीन को अप्रूव करने की सिफारिश की थी। इसी सिफारिश के आधार पर DCGI ने रविवार को इस वैक्सीन को इमरजेंसी यूज अप्रूवल दिया है। हैदराबाद की भारतीय कंपनी डॉ. रेड्डी लेबोरेट्रीज स्पुतनिक वैक्सीन तैयार करने वाली रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड की भारतीय पार्टनर है, जो इस वैक्सीन का प्रोडक्शन करेगी। कंपनी ने इस वैक्सीन को बूस्टर डोज के तौर पर उपयोग करने के लिए क्लीनिकल ट्रायल्स शुरू करने का आवेदन भी भारत सरकार को दे रखा है। स्पुतनिक लाइट वैक्सीन दो डोज वाली स्पुतनिक-V वैक्सीन का फर्स्ट कम्पोनेंट है।

देश में 169 करोड़ के पार वैक्सीनेशन

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि भारत का कोविड वैक्सीनेशन कवरेज 169 करोड़ 60 लाख के पार हो गया है।  देश में अब तक टीके का 95 करोड़ 12 लाख से ज्यादा पहला और 73 करोड़ 06 लाख से ज्यादा दूसरा डोज लगाया गया है। वहीं 1 करोड़ 41 लाख से ज्यादा बूस्टर डोज लगाए गए हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.