Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

देश को मिली तीसरी घरेलू कोरोना वैक्सीन, DCGI ने दी आपात इस्तेमाल की मंजूरी

कोरोना संक्रमण से बचाव और उससे होने वाली मौतों को रोकने के लिए कोरोना की वैक्सीन ही अभी संजीवनी साबित हो रही है। इसी बीच कोरोना से बचाव के लिए देश में बनी तीसरी स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोर्बेवैक्स के भी इमरजेंसी यूज की मंजूरी मिल गई है। इस वैक्सीन को हैदराबाद की फार्मास्युटिकल कंपनी बायोलॉजिकल-ई लिमिटेड ने तैयार किया है। खास बात ये है कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया यानी DCGI ने इस वैक्सीन की 12 से 18 साल तक की उम्र वाले बच्चों को लगाने की अनुमति दे दी है। इससे देश में 12 से 14 साल तक के बच्चों का वैक्सीनेशन भी जल्द ही शुरू होने का रास्ता साफ हो गया है। 

देश में अभी 15 से 18 साल तक की उम्र वालों को भारत बायोटेक कंपनी की कोवैक्सीन लगाई जा रही है। कोर्बेवैक्स प्रोटीन सबयूनिट वैक्सीन है। ये प्रोटीन बेस्ड देश की पहली और देश में ही डेवलप की गई तीसरी कोरोना वैक्सीन है। प्रोटीन सबयूनिट वैक्सीन का मतलब है कि ये पूरे वायरस के बजाय उसके एक हिस्से का इस्तेमाल कर इम्यून रिस्पॉन्स जेनरेट करती है। कंपनी ने इस वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल के दौरान 80 प्रतिशत तक कारगर रहने का दावा किया है।

3 हजार से ज्यादा लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल

इस वैक्सीन में कोरोना वायरस के ही S प्रोटीन का इस्तेमाल होता है। जैसे ही वैक्सीन के जरिए ये S प्रोटीन बॉडी में एंटर करता है, बॉडी का इम्यून सिस्टम एक्टिवेट हो जाता है। इस वैक्सीन को बायोलॉजिकल ई ने टेक्सस चिल्ड्रंस हॉस्पिटल के टीका विकास केंद्र के साथ मिलकर बनाया है। बायोलॉजिकल ई ने देशभर की 33 से ज्यादा साइट पर 3 हजार से ज्यादा लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल किया है। 

वैक्सीन 80% से ज्यादा कारगर 

ट्रायल के नतीजों में सामने आया है कि डेल्टा स्ट्रेन के खिलाफ सिम्पटमैटिक इंफेक्शन रोकने में वैक्सीन 80% से ज्यादा कारगर है। यह वैक्सीन दो डोज में आएगी और 2 से 8 डिग्री सेल्सियस रेफ्रिजिरेटेड तापमान पर स्टोर की जा सकेगी।

देश में 175 करोड़ के पार वैक्सीनेशन

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि भारत का कोविड वैक्सीनेशन कवरेज 175 करोड़ 75 लाख के पार हो गया है।  देश में अब तक टीके का 96 करोड़ 32 लाख से ज्यादा पहला और 77 करोड़ 61 लाख से ज्यादा दूसरा डोज लगाया गया है। वहीं 1 करोड़ 80 लाख से ज्यादा बूस्टर डोज लगाए गए हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.