Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

चिटफंड कंपनियों खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी, 17 लाख 385 निवेशकों को लौटाई गई 11.21 करोड़ रु

गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने सोमवार को विभागीय अधिकारियों की बैठक लेकर पटनायक कमेटी अंतर्गत आदिवासियों की रिहाई, चिटफंड कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई, राजनितिक व्यक्तियों के खिलाफ दर्ज प्रकरणों की वापसी और प्रदेश की कानून-व्यवस्था की समीक्षा की। मंत्री साहू ने प्रदेश में कानून-व्यवस्था की समीक्षा कर आवश्यक निर्देश प्रसारित करने अपर मुख्य सचिव होम और पुलिस महानिदेशक को निर्देशित किया। मंत्री ने बैठक में अनियमित वित्तीय कंपनियों यानी चिटफंड के खिलाफ कार्रवाई की भी समीक्षा की। 

अधिकारियों ने बताया कि चिटफंड कंपनियों पर कार्रवाई कर अब तक 17 लाख 385 निवेशकों को लगभग 11 करोड़ 21 लाख रु लौटाई गई है। बैठक में मंत्री ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पदस्थ जवानों को दी जाने वाली सुविधाओं की भी जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पदस्थ जवानों को आवश्यक सामाग्री और अन्य सुविधाएं (जैसे-बुलेट प्रूफ जैकेट, मच्छरदानी, स्वच्छ जल) उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। वर्तमान में नक्सली घटनाओं में 40 प्रतिशत की कमी आई है। 

नार्को टेस्ट स्थापित करने के निर्देश

बीते 3 सालों में लगभग 1 हजार 199 नक्सली सरेंडर कर सामाज के मुख्यधारा में जुड़ गए हैं। 'विश्वास विकास सुरक्षा' सूत्र वाक्य के अंतर्गत नक्सल पुर्नवास नीति का प्रचार-प्रसार और नक्सल क्षेत्रों में निर्माणाधीन कामों में पर्याप्त सुरक्षा के प्रबंध करने और विकास कार्यों के प्रगति के लिए धुर नक्सल क्षेत्रों में आवश्यकतानुसार नवीन कैंप स्थापित करने के भी निर्देश दिए गए। प्रदेश में नार्को टेस्ट स्थापित करने और पुलिस कर्मियों की आवास सुविधा के विस्तार की कार्ययोजना बनाने के भी निर्देश दिए गए।

बैठक में कई मुद्दों पर हुई चर्चा

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि बस्तर रेंज के स्थानीय युवाओं के भर्ती के लिए बस्तर फाइटर अंतर्गत 2800 पद, रिक्त उप निरीक्षक संवर्ग के 975 पद और महिला नगर सैनिकों की रिक्त पदों के लिए भर्ती की कार्रवाई की जा रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर प्रदेश में गांजा-तस्करी समेत अन्य सभी अवैध मादक पदार्थों के रोकथाम के लिए चेकपोस्ट स्थापित कर लगातार कार्रवाई की जा रही है। रायपुर जिले के गोढ़ी गांव में प्रस्तावित नवीन केंद्रीय जेल निर्माण के लिए जोर-शोर से काम किया जा रहा है। इसके अलावा विभाग की आय बढ़ाने के लिए नवीन पेट्रोल पंप, ड्राइकेंटीन की संख्या बढ़ाने की दिशा में काम किया जा रहा है।  

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.