Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

मां ने अपने 2 बच्चों को उतारा मौत के घाट, फिर खुद भी दे दी जान

देश के अलग-अलग हिस्सों से हत्या और आत्महत्या की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है। देश के अलग-अलग राज्यों से रोजाना हत्या और आत्महत्या की खबरें सामने आ रही है। ताजा मामला छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले का है, जहां नारायणपुर थाना क्षेत्र के अंदरूनी इलाके में एक महिला ने अपने दो बच्चों की हत्या कर दी। इसके बाद खुद भी फांसी लगाकर जान दे दी। तीनों के शव उनके ही घर में लटके मिले हैं। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की जांच शुरू कर दी। फिलहाल अभी तक घटना का कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है। वहीं मौके पर तहसीलदार को भी बुलाया गया था।

पुलिस का कहना है कि उन्हें बासनवाही-मुसुरपुट्टा के एक मकान में दोपहर को दो बच्चों समेत एक महिला का शव फांसी से लटके होने की सूचना मिली थी। इलाका काफी अंदरूनी होने के कारण पुलिस को पहुंचने में समय लग गया। मरने वालों की पहचान भुनेश्वरी ध्रुव (उम्र 28) और उसके दो बच्चे देविका ध्रुव (ढाई साल), टिकेश्वर ध्रुव (11 महीने) के रूप में हुई है।

हत्या के बाद मां ने की खुदकुशी

घटना के समय महिला का पति चेतन ध्रुव खेत में काम करने के लिए गया था। उसके लौटने के बाद ही घटना का पता चला। बताया जा रहा है कि महिला ने अपने दोनों बच्चों को फांसी पर लटकाने के बाद खुदकुशी की है। बच्चों के शरीर पर कहीं चोट के निशान नहीं मिले हैं।

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों पर एक नजर

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (National Crime Records Bureau)के साल 2019 के आंकड़ों के मुताबिक आत्महत्या के मामले में छत्तीसगढ़ देश में 9वें नंबर पर है। छत्तीसगढ़ में साल 2019 में कुल 7629 लोगों ने आत्महत्या की, जिनमें 233 किसान और खेतीहर शामिल हैं। राज्य में साल 2018 के मुकाबले आत्महत्या के मामलों में 8.3% की बढ़ोतरी हुई है। एनसीआरबी के आंकड़ों के मुताबिक साल 2018 में छत्तीसगढ़ में कुल 7046 लोगों ने आत्महत्या की थी। वहीं कृषक और खेतिहर द्वारा की गई आत्महत्या के मामले में पूरे देश में छत्तीसगढ़ का छठवां स्थान है। आत्महत्या की दर भी छत्तीसगढ़ में पिछले साल के मुकाबले करीब 2 प्रतिशत बढ़ी है। इस मामले में छत्तीसगढ़ देश में चौथे नंबर पर है।

ये हैं आत्महत्या के प्रमुख कारण  

  • पारिवारिक - 26 %
  • बीमारी - 19 %
  • वैवाहिक - 11 %
  • बेरोजगारी - 6 %
  • नशे की लत - 5 %
  • अन्य कारण - 24 %

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.