Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

IED की चपेट में आने से CRPF के 4 जवान घायल, नक्सलियों ने लगाई थी IED, राज्यपाल ने की स्वास्थ्य लाभ की कामना

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की कायराना हरकत की खबरें आए दिन सामने आती रहती है। वहीं कई बार इसका खामियाजा हमारे सूरक्षाबल के जवानों को भुगतना पड़ता है। सोमवार को बीजापुर (4 CRPF jawans injured in Bijapur) में नक्सलियों ने ऐसे ही कायराना करतूत को अंजाम दिया है। दरअसल, बीजापुर जिले के मोदकपाल थाना क्षेत्र में नक्सलियों के प्लांट किए गए IED की चपेट में आने से CRPF के 4 जवान घायल हो गए हैं।

सभी घायल जवानों को बीजापुर जिला अस्पताल भर्ती कराया गया, जहां से उन्हें रायपुर रेफर कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक मंगलवार सुबह से ही CRPF 153वीं बटालियन के जवान एरिया डोमिनेशन के लिए बीजापुर-भोपालपटनम मुख्य सड़क पर निकले थे, तभी IED ब्लास्ट हो गया। घटना की पुष्टि ASP पंकज शुक्ला ने की है। ASP ने बताया कि CRPF के जवान रोज की तरह इलाके में एरिया डोमिनेशन के लिए निकले थे। इस बीच बीजापुर-भोपालपटनम-उसूर के टी पॉइंट पर सड़क के किनारे नक्सलियों ने जवानों को नुकसान पहुंचाने के लिए पहले से ही प्रेशर IED लगा रखी थी, जिस पर सर्चिंग के दौरान अचानक IED पर जवानों का पैर लग गया, जिससे जोर का धमाका हुआ। ब्लास्ट की चपेट में आने से कुल 4 जवान जख्मी हो गए। सभी घायल जवान CRPF 153वीं बटालियन के ही हैं।

राज्यपाल ने की घायल जवानों के स्वास्थ्य की कामना

घायलों में 2 जवानों की हालत गंभीर बताई जा रही है। दोनों जवान के चेहरे और शरीर पर काफी गंभीर चोट आई है। IED ब्लास्ट की चपेट में आए जवानों में डिप्टी कमांडेंट पलवान विश्वास, SI सदाशिव यादव, हेड कांस्टेबल राजीव रंजन और कांस्टेबल ओम प्रकाश शामिल हैं। SP ने बताया कि घटना के बाद इलाके में सर्चिंग बढ़ा दी गई है। DRG और CRPF के जवान इलाके में गश्त कर रहे हैं। वहीं राज्यपाल अनुसुइया उइके ने घायल जवानों के जल्द स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।  

बता दें कि बीते दिनों कांकेर में नक्सलियों के लगाए IED की चपेट में आने से SSB का जवान घायल हुआ था। रेलवे लाइन विस्तार काम की सुरक्षा के लिए सशस्त्र सीमा बल के जवान गश्त पर निकले थे। इसी दौरान एक जवान IED की चपेट में आ गया। मौके पर घात लगाए नक्सलियों ने विस्फोट के बाद जवानों पर हमला भी किया, लेकिन जवानों द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई में नक्सली मोर्चा छोड़ कर भाग निकले।

वहीं 20 जनवरी को दंतेवाड़ा और सुकमा जिले की सीमा पर सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में पांच लाख के इनामी एरिया कमेटी मेंबर मड़कम मुइया मार गिराया गया था, जिसके बाद चिंतागुफा थाना क्षेत्र के करीगुंडम और माटेमरका के जंगलों में सुरक्षाबलों ने नक्सली कैंप ध्वस्त कर दिया। यहां से तलाशी में 3 बंदूक, 3 किलो वजनी IED, 80 मीटर बिजली का तार, 2 पिटठू बैग समेत नक्सली साहित्य बरामद किया गया था।

बता दें कि नक्सलियों के खिलाफ छत्तीसगढ़ पुलिस कई तरह के अभियान चला रही है, जिससे प्रभावित होकर कई नक्सली आत्मसमर्पण भी कर रहे है। जबकि सूरक्षाबल के जवान कई नक्सलियों को गिरफ्तार भी कर रहे है, जिससे बौखलाएं नक्सली इस तरह के कायरना हरकत कर रहे है।बता दें कि प्रदेश में बीते साल के मुताबले इस साल नक्सली हमले और गतिविधियां कम हुई है। वहीं छत्तीसगढ़ पुलिस और सरकार नक्सलियों को मुख्यधारा से जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.