Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

पहले ही दिन 41 लाख से ज्यादा टीनएजर्स को लगे कोरोना टीके, किशोरों में वैक्सीनेशन को लेकर दिख रहा उत्साह

देश में 3 जनवरी से 15-18 साल तक के उम्र वालों के लिए वैक्सीनेशन अभियान की शुरुआत हुई, जिसके तहत पहले ही दिन यानी सोमवार को 41 लाख से ज्यादा टीनएजर्स को कोरोना वैक्सीन दी गई। साथ ही देश में अब तक 146.74 करोड़ से ज्यादा टीके की खुराकें दी जा चुकी है। वहीं टीके के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वालों की संख्या 93 लाख के पार हो चुकी है। इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट किया था कि 'बहुत बढ़िया युवा भारत। बच्चों के टीकाकरण अभियान के पहले दिन 15-18 आयु वर्ग के 41 लाख से ज्यादा बच्चों को कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक मिली। ये भारत के टीकाकरण अभियान के शीर्ष में एक और उपलब्धि है।

वहीं दिल्ली में सोमवार शाम 6 बजे तक 15-18 साल के 20,998 बच्चों को कोरोना वैक्सीन दी गई।  इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी वैक्सीनेशन अभियान के बीच दिल्ली के आरएसएल अस्पातल का दौरा किया था और वैक्सीन लगवाने आए बच्चों से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने टीकाकरण अभियान का जायजा भी लिया था।

15-18 साल के बच्चों को सिर्फ कोवैक्सिन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए नए दिशानिर्देशों के मुताबिक 15-18 आयु वर्ग के लोगों को सिर्फ कोवैक्सिन ही दिया जा रहा है। देश की वयस्क आबादी को कोवैक्सिन के अलावा कोविशील्ड और स्पुतनिक V टीके दिए जा रहे हैं। टीकाकरण के महत्व को रेखांकित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 'हमें पात्र लाभार्थियों के लिए 15-18 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों के टीकाकरण और एहतियाती खुराक के संबंध में योजना बनाने पर ध्यान देना चाहिए।'

100 प्रतिशत टीकाकरण हासिल करने की उम्मीद

वहीं देश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए वैक्सीनेशन की गति भी तेज कर दी गई है। देश में 11 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पहले ही 100 प्रतिशत पहली खुराक टीकाकरण हासिल कर लिया है। जबकि तीन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने 100 प्रतिशत पूर्ण टीकाकरण हासिल कर लिया है। इसके अलावा कई राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के जल्द ही 100 प्रतिशत टीकाकरण हासिल करने की उम्मीद है।

ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन लगवाने की अपील

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने रविवार को कहा था कि 15 से 18 साल आयु समूह के किशोरों के टीकाकरण के दौरान कोविड-19 रोधी टीकों में घालमेल से बचने के लिए राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलग-अलग टीकाकरण केंद्र स्थापित करने सहित आवश्यक उपाय करने चाहिए। बता दें कि वैक्सीनेशन को लेकर टीनएजर्स में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। वहीं टीनएजर्स ने लोगों को ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन लगवाने की अपील की है।

भारत में वैक्सीनेशन का आंकड़ा 146 करोड़ के पार

बता दें कि देश में कोरोना वैक्सीनेशन का आंकड़ा रोजाना बढ़ रहा है। देश में टीके के अब तक 146 करोड़ 74 डोज लग चुके हैं, जिसमें 85 करोड़ 45 लाख को पहला और 61 करोड़ 29 लाख को दूसरा डोज लगा है। वहीं छत्तीसगढ़ में अब तक 3 करोड़ 02 लाख डोज लगाए जा चुके हैं। सबसे ज्यादा टीके उत्तर प्रदेश में लगे हैं। यहां 20 करोड़ 38 लाख डोज लगाए जा चुके हैं।   

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.