Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ में 15 जनवरी से मौसम में सुधार की संभावना, आज भी हो सकती है बारिश

छत्तीसगढ़ में बंगाल की खाड़ी से नमी और गर्म हवाओं का आगमन लगातार जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक एक द्रोणिका दक्षिण अंदरूनी कर्नाटक से दक्षिण छत्तीसगढ़ तक स्थित है। इसके मुताबिक प्रदेश में 15 जनवरी से मौसम में सुधार होने की संभावना है। वहीं आज प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। प्रदेश में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ ओले गिरने और आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। 

मौसम विभाग के मुताबिक बारिश मुख्यत दक्षिण छत्तीसगढ़ में होने की संभावना है। साथ ही प्रदेश के उत्तरी भाग में एक दो स्थानों पर हल्की बारिश होने और गरज चमक के साथ छीटें पड़ सकते हैं। प्रदेश के उत्तरी भाग में अधिकतम तापमानों में बढ़ोतरी हो सकती है। जबकि बाकी भागों में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

अगले 5 दिनों में बारिश होने की संभावना

इधर, मौसम विभाग और कांकेर कृषि विज्ञान केंद्र की ओर से जारी मध्यावधि मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक अगले पांच दिनों में कांकेर जिले के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने के साथ अधिकतम तापमान 25.0-27.0 डिग्री सेंटीग्रेड और न्यूनतम तापमान 1.0-17.0 डिग्री सेंटीग्रेड  सुबह की हवा में 91-95 प्रतिशत आर्द्रता और शाम की हवा में 41-60 प्रतिशत आर्द्रता और आने वाले दिनों में हवा उत्तर-पूर्व-दक्षिण-पूर्व दिशाओं से 2.0-3.0 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने की संभावना है।

एंड्राइड फोन पर कर सकते हैं इनस्टॉल

कांकेर कृषि विज्ञान केंद्र  के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. बीरबल साहू ने जिले के किसानों को सलाह दी है कि दलहनी फसलों सब्जियों की नर्सरी में जल निकासी की व्यवस्था बनाए रखें, टमाटर के पौधों को रस्सी के माध्यम से सहारा देकर ऊपर चढ़ाएं, बारिश रुकने पर खेतों का सतत निरिक्षण करते रहें। कीट व्याधि का प्रकोप बढ़ता है तो आवश्यकतानुसार अनुशंसित दवाओं का बारिश रुकने के बाद छिडकाव करें। पशुओं को बारिश के समय में बाहर न छोड़े और पेड़ के नीचे न रुकने देवें। आकाशीय बिजली से सुरक्षा और जानकारी के लिए दामिनी मोबाइल एप अपने एंड्राइड फोन पर इनस्टॉल कर सकते हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.