Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Big Breaking : राष्ट ध्वज उतारने के दौरान करंट लगने से छात्रा की मौत, पटेवा छात्रावास में हादसा

महासमुंद। जिला मुख्यालय से 30 किमी दूर पटेवा के कन्या छात्रावास मेंआज शाम राष्ट्र ध्वज उतारने के दौरान गम्भीर हादसा हो गया। राष्ट्रीय ध्वज फहराने वाला लोहे का खंबा 11 केवी के हाई टेंशन तार के संपर्क में आ गया। इससे एक छात्रा की घटनास्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई। वहीं दूसरी छात्रा को गम्भीर अवस्था में उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तुमगांव में भर्ती कराया गया है।

ग्रामीण सूत्रों और पटेवा पुलिस के अनुसार घटना 26 जनवरी 2022 को शाम करीब सवा पांच बजे की है। कन्या छात्रावास में निवासरत ग्राम अल्बा निवासी किरण दीवान (14) और उसकी एक सहयोगी छात्रा काजल चौहान (15) भावा दोनों मिलकर ध्वज अवतरण कर रहे थे। लोहे के रॉड पर ध्वज फहराया गया था। इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज खम्बा सहित गिरने लगा। इसे संभालने के फेर में रॉड पास से गुजरे बावनकेरा फीडर के 11 केवी विद्युत तार के संपर्क में आ गया। इससे करंट लगने से छात्र किरण दीवान  हाथों में तिरंगा झंडा का खम्बा थामे हुए ही दम तोड़ दी। काजल को बेहोशी की हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां उसकी हालत नाजुक बताई जा रही है। 

जांच में जुटी पुलिस

प्री मैट्रिक अनुसूचित जनजाति कन्या छात्रावास पटेवा की अधीक्षिका  ऐश्वर्या साहू की रिपोर्ट पर पुलिस मर्ग कायम कर शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल महासमुंद भेज दी है। ग्रामीणों में इस हादसे को लेकर आक्रोश है। हाई टेंशन विद्युत तार के समीपराष्ट्रीय ध्वज फहराने और लापरवाही पूर्वक मासूम बच्चियों से ध्वज उतरवाने को गम्भीर लापरवाही मानी जा रही है। बहरहाल, पुलिस मामले की जांच कर रही है।

कलेक्टर ने हॉस्टल की अधीक्षिका को तत्काल किया  निलंबित 

महासमुंद  कलेक्टर  निलेशकुमार क्षीरसागर ने महासमुंद ज़िले के पटेवा कन्या हॉस्टल में छात्राओं से झंडा उतवाने के दौरान  करंट लगने से एक छात्रा की मृत्यु होने पर  हॉस्टल की अधीक्षिका ऐश्वर्या साहू को तत्काल निलंबित कर दिया गया है । कलेक्टर ने दुर्घटना के जाँच के आदेश दिए है । करंट लगने से घायल एक छात्रा के बेहतर उपचार के निर्देश दिए है । उन्होंने आरबीसी 6-4 छात्र दुर्घटना के तहत प्रकरण तैयार कर आर्थिक सहायता राशि मुहैया कराने के निर्देश भी दिए ।

मुख्यमंत्री ने की घोषणा 

 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने महासमुंद जिले के प्रीमैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास पटेवा में हुए हादसे पर शोक व्यक्त किया है। राष्ट्र ध्वज  को उतारने के दौरान करंट से छात्रा की मृत्यु को गंभीरता से लेते हुए तत्काल छात्रावास अधीक्षक को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं।  इसके साथ ही घटना में मृत छात्र के परिजनों को चार लाख रुपये एवं छात्र दुर्घटना बीमा योजना के अंतर्गत 1 लाख की राशि तत्काल प्रदान करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने घायल एक अन्य छात्रा को बेहतर उपचार प्रदान करने के भी निर्देश दिए हैं।
Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.