Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कोरोना जांच को लेकर बढ़ाई गई सख्ती, अब टेस्ट के समय देना होगा 3 मोबाइल नंबर

छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिसका सबसे बड़ा कारण लोगों की लापरवाही है। इसी बीच स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना जांच को लेकर सख्ती बढ़ा दी है। रायपुर जिला प्रशासन ने पूरा पता और तीन फोन नंबर लिखाए बिना किसी की कोरोना जांच नहीं करने का निर्देश दिया है। जांच कराने वाले को खुद के अलावा दो नजदीकी रिश्तेदारों या परिचितों के नंबर लिखवाने होंगे। रायपुर के अपर कलेक्टर ने सभी कोविड जांच केंद्रों के लिए निर्देश जारी किया है। 

जारी निर्देश के मुताबिक जांच के लिए आए व्यक्तियों के घर का पूरा पता और 2 अन्य संपर्क नंबर लेने के बाद ही अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। ऐसा इसलिए ताकि व्यक्ति के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर उसके संपर्क में आए व्यक्तियों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग और सैंपलिंग की जा सके। अपर कलेक्टर ने लिखा है कि कोरोना को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने संक्रामक महामारी घोषित किया है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों के मुताबिक कोरोना के जांच केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। मरीजों की जांच रिपोर्ट आने के बाद पता चल रहा है।

कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश

मरीजों ने घर का स्पष्ट पता और संपर्क नंबर सही नहीं दिया है। इसकी वजह से उस संक्रमित मरीज की पहचान, इलाज और उसके संपर्क में आए लोगों की ट्रेसिंग और सैंपलिंग भी नहीं हो पा रही है। रायपुर कलेक्टर सौरभ कुमार ने शुक्रवार को नोडल अधिकारियों के साथ कोरोना के हालात की समीक्षा की थी। इस दौरान बताया गया कि कई लोग कोरोना पॉजिटिव आने के बाद भी होम आइसोलेशन के लिए पंजीयन नहीं करा रहे हैं। जांच के समय गलत पता और मोबाइल नंबर दर्ज कराया गया है। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उनसे संपर्क नहीं हो पा रहा है। कलेक्टर ने ऐसे लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया था।

जिले में 81 कंटेनमेंट जोन सक्रिय

कोरोना की तीसरी लहर में रायपुर जिला हॉटस्पाट बना हुआ है। यहां हर रोज औसतन 7500 नमूने लिए जा रहे हैं। वहीं 1500 से ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं। राजधानी में 24 घंटे के अंदर कोरोना के 1 हजार 215 नए मरीजों की पुष्टि हुई है, जिसके बाद एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 8 हजार 469 हो गई है, जिनका इलाज अभी जारी है। रायपुर जिले की संक्रमण दर 22.45% से ज्यादा हो रही है। जिले में 81 कंटेनमेंट जोन सक्रिय हैं। वहीं अभी रायपुर में नाइट कर्फ्यू भी लागू है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.