Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ में भी हुई ओमिक्रॉन की एंट्री, UAE से बिलासपुर लौटा शख्स मिला संक्रमित

दूसरे प्रदेशों की तरह छत्तीसगढ़ में भी ओमिक्रॉन वैरिएंट की एंट्री हो चुकी है। प्रदेश की न्यायधानी बिलासपुर में UAE से लौटे 52 साल के कोरोना संक्रमित मरीज में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। रिपोर्ट पॉजिटिव होने पर सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग जांच के लिए भुवनेश्वर भेजा गया था। इसकी रिपोर्ट आने के बाद शाम को स्वास्थ्य विभाग ने इसकी पुष्टि कर दी है।

  

बिलासपुर CMHO डॉ. प्रमोद महाजन ने बताया कि कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के एक मरीज की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि संयुक्त अरब अमीरात से लौटे बिलासपुर के एक 52 साल के व्यक्ति के कोरोना पीड़ित होने के बाद उनका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग जांच के लिए इंस्टीट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेस भुवनेश्वर भेजा गया था। हालांकि मरीज और उनके परिजन पहले से ही स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में है। अब उनके परिवार के सदस्यों का दुबारा RT-PCR कराया जा रहा है।

UAE से लौटने वालों की बढ़ेगी निगरानी: CMHO

CMHO महाजन ने बताया कि अब सउदी अरब से लौटने वाले मरीजों की विशेष निगरानी की जाएगी। उन्होंने बताया कि जिस जगह में मरीज मिले हैं। वहां कंटेनमेंट जोन बनाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि विदेश से लौटे मरीज की जानकारी जुटाई जा रही है। उनके परिवार के 4 सदस्यों की पहले ही RTPCR कराया गया था। अब दोबारा उनका सैंपल लिया जाएगा। साथ ही उनकी ट्रैवल हिस्ट्री भी निकाली जा रही है।

 CM ने केंद्र सरकार से की अपील

इधर, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोविड की तीसरी लहर के लिए भारत सरकार से प्रोटोकॉल जारी करने का अनुरोध किया है। मुख्यमंत्री ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए परीक्षा कराने और सेंटरों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए। प्रदेश में आर्थिक गतिविधियों पर किसी तरह की रोक नहीं हैं। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर से डरने की नहीं, सतर्क रहने की जरूरत है। इस बीच सीएम ने फैसला लिया है कि सुपोषण अभियान के तहत अनवरत गरम भोजन प्रदान किया जाएगा।

14 डॉक्टर्स समेत 42 नए संक्रमित

बता दें कि राजनांदगांव में 24 घंटे के दौरान 14 डॉक्टर्स समेत 42 नए संक्रमित मिले हैं। दो दिन में ही एक्टिव केस की संख्या 73 तक पहुंच गई है। एक दिन पहले ही पेंड्री मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल से इंटर्नशिप कर रहे दो डॉक्टर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इसलिए इनके संपर्क में आए डॉक्टर्स के सैंपल लिए गए। मंगलवार को एंटीजन सैंपलिंग में जेआर और इंटर्नशिप वाले कुल 14 डॉक्टर संक्रमित पाए गए।

BSF के 6 और CAF के 14 जवान पॉजिटिव

वहीं नवा रायपुर में सीमा सुरक्षा बल 17वीं बटालियन के 6 जवानों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जबकि बीजापुर के बोदली कैंप में रह रहे छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल के 14 जवान भी कोरोना संक्रमण की वजह से बीमार हो गए हैं। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अब दूसरे राज्यों से आने वालों के लिए निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है। सोमवार को कांकेर के कन्हारगांव कैंप में रह रहे SSB के पांच जवानों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। वहीं सुकमा जिले के तिमेलवाड़ा कैंप में कोबरा 202 यूनिट के 38 जवान पॉजिटिव पाए गए थे। 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.