Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

CM के निर्देश के बाद एक्शन मोड पर अधिकारी, लगातार कर रहे कार्रवाई

छत्तीसगढ़ में CM भूपेश बघेल के अवैध खनन पर कार्रवाई करने के निर्देश के बाद अधिकारी अलर्ट हो गए हैं। CM के निर्देश पर खनिज, राजस्व और पुलिस विभाग की टीम ने प्रदेश के अलग-अलग इलाकों से एक ही दिन में 36 ट्रैक्टर, ट्रक और हाइवा जब्त किया है। इनमें से  कई ड्राइवर गाड़ी छोड़कर पहले ही भाग निकले हैं। इन गाड़ियों को जब्त कर अब इनके मालिकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की तैयारी है।

रायपुर में शुक्रवार देर शाम को खनिज विभाग ने अलग-अलग इलाकों में अवैध रेत उत्खनन के मामले में 20 से ज्यादा गाड़ियों को जब्त किया। बताया गया कि तिल्दा में 6, खरोरा में 6 कुल 12 ट्रकों को रोका गया। इनमें अवैध रेत ले जाई जा रही थी। इसके बाद इन्हें जब्त कर लिया गया है। खनिज विभाग के अफसरों की दूसरी टीम ने अभनपुर और नवापारा इलाके में 5 हाइवा वाहनों को भी जब्त किया। इसी के आस-पास के इलाके से ट्रक भी पकड़े गए हैं। अफसरों की अचानक इस कार्रवाई से हड़बड़ाए ट्रक चालक ट्रकों को छोड़कर भाग गए हैं। इस तरह सिर्फ रायपुर से ही 20 गाड़ियां पकड़ी गई।

नवागढ़ इलाके से 10 गाड़ियां पकड़ी

रायपुर जिला प्रशासन के अफसरों ने दावा किया है कि इस पूरे मामले की जांच की जा रही है और संबंधितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।  वहीं कांकेर में भी शुक्रवार को खनिज विभाग की टीम ने 4 ट्रैक्टर को पकड़ा है। ये सभी गाड़ियां अलग-अलग नदी से अवैध रेत लेकर आ रही थी। प्रशासन की टीम अब इन वाहन मालिकों के खिलाफ एक्शन लेगी। शुक्रवार को बेमेतरा में भी कुल 12 गाड़ियां जब्त की गई है। जिले के कोबिया इलाके में रेत का अवैध परिवहन करते 2 हाइवा, साथ ही नवागढ़ इलाके से 10 गाड़ियां पकड़ी गई। इनमें से कुछ गाड़ियां गिट्‌टी का भी अवैध परिवहन कर रही थी।

तहसीलदार ने पकड़ा अवैध रेत से भरा हाइवा  

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश के बाद अवैध रेत खनन और परिवहन पर जिले में कार्रवाई तेज कर दी गई है। अवैध रेत परिवहन पर भी प्रशासन की कार्रवाई जारी रही। अजगरबहार के तहसीलदार मुकेश देवांगन ने चुईया रोड पर अवैध रेत से भरा हाइवा पकड़ा और जब्त कर बालको थाना को सौंपा। वाहन में घमोटा रेत घाट से अवैध रूप से रेत खनन कर परिवहन किया जा रहा था। तहसीलदार द्वारा पूछताछ पर हाइवा चालक रेत संबंधी कोई वैध दस्तावेज और रायल्टी पर्ची प्रस्तुत नहीं कर सका। अब इस संबंध में आगे खनिज और परिवहन विभाग के अधिकारियों द्वारा जरूरी कार्रवाई की जाएगी।

महासमुंद  में नकेल कसने की पूरी तैयारी  

महासमुंद जिले में अवैध रेत परिवहन और फर्शी पत्थर के मामलों में तेजी से कार्रवाई की जा रही है। अवैध रेत खनन और भंडारण के विरुद्ध प्रशासन द्वारा सख्त कार्रवाई की गई। अब अवैध रूप से बिना रायल्टी अभिवहन पारपत्र के रेत या फर्शीपत्थर परिवहन करने पर नकेल कसने की जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर खनिज के अवैध रूप से परिवहन की रोकथाम के लिए संयुक्त उड़नदस्ता दल और जिला स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया है। 

6 वाहनों को किया गया जब्त 

इस दल में राजस्व विभाग, पुलिस विभाग, खनिज विभाग और परिवहन विभाग के अधिकारी है। इस दल ने अपना काम शुरू कर दिया जिसका परिणाम सामने आया। दल द्वारा शनिवार शाम को अवैध रेत और फर्शी पत्थर परिवहन करते हुए कुल 6 वाहन पकड़े हैं। खनिज अधिकारी एचडी भारद्वाज के नेतृत्व में ये कार्रवाई की गई। 

कोंडागांव में 14 ट्रैक्टरों को किया गया जब्त

अवैध रेत उत्खनन के खिलाफ कोंडागांव कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने सभी राजस्व और पुलिस विभाग के अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई कर ऐसे सभी अवैध रेत उत्खननों को रोकने के लिए निर्देशित किया है, जिसके तहत शनिवार को SDM गौतम चंद पाटिल और SDOP निमितेष सिंह के नेतृत्व में राजस्व विभाग और पुलिस विभाग की संयुक्त टीम द्वारा अवैध रेत उत्खनन के खिलाफ कार्रवाई शुरू की गई। जिसमें मसोरा, बनियागांव, कोपाबेडा और बम्हनी में ऐसे स्थल जहां अवैध रेत उत्खनन की सबसे ज्यादा संभावना थी। उनका चयन कर दल द्वारा उन क्षेत्रों में पहुंच कार्रवाई की गई, जिसमें 14 ट्रैक्टरों को उत्खनन स्थल से पकड़ कर जब्त किया गया।

सूरजपुर में अवैध परिवहन करते 38 वाहन जब्त 

मुख्यमंत्री के निर्देश पर त्वरित कार्रवाई करते हुए सूरजपुर जिला प्रशासन ने अवैध उत्खनन और परिवहन करते वाहनों को जब्त किया है। जिले में आकस्मिक निरीक्षण करते हुए खनिज विभाग ने रेत के 6 वाहन और 3 पत्थर लोड गाड़ी , 1 ईंट के वाहन, सूरजपुर एसडीएम ने 12 वाहन को अवैध परिवहन करते पाया।  वहीं विकासखंडों में भैयाथान एसडीएम ने 8 ट्रैक्टर रेत, 1 ट्रैक्टर ईंट, 1 रेत लोड और  प्रतापपुर एसडीएम ने 6 ट्रैक्टर रेत वाहन अवैध परिवहन करते पाया। इन वाहनों को जब्त करते हुए पास के थाने को सौंपा गया है।   

6 ट्रैक्टर अवैध रेत जब्त 

नारायणपुर में खनिज विभाग ने रेत के अवैध परिवहन और उत्खनन में लगे वाहनों की जांच की, जहां से 6 ट्रैक्टर को रेत का अवैध परिवहन करते पाए जाने के कारण जब्त कर कार्रवाई की गई। जब्त किए वाहनों में नारायणपुर निवासी लक्ष्मण सलाम, श्यामलाल पोटाई, मोहन सिंग भोयर, रमेश दुग्गा, पंचूराम और बजारू सोरी के ट्रैक्टर-ट्राली शामिल है।

6 वाहन जब्त

कोरिया में शुक्रवार को 6 वाहन जब्त की कार्रवाई। शनिवार को अवैध रेत खनन और भंडारण के खिलाफ कलेक्टर कुलदीप शर्मा के निर्देश पर जिला प्रशासन की टीम ने सख्त कार्रवाई की। खनिज विभाग ने बैकुंठपुर तहसील और मनेन्द्रगढ़ क्षेत्र का आकस्मिक निरीक्षण किया गया, जिसमें रेत के 02 वाहन, मिट्टी-ईंट के 03 वाहन और गिट्टी के 01 वाहन, इस प्रकार कुल 06 वाहनों को अवैध परिवहन करते पाया गया। इन वाहनों को जब्त कर चरचा, नागपुर और मनेंद्रगढ़ थाने को सौंप दिया गया है।

इन इलाकों में हुई कार्रवाई 

इसी तरह बैकुंठपुर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और टीम के द्वारा चिल्का में 02 ट्रैक्टर, 1 जेसीबी मुरुम अवैध खनन करते पाए जाने पर जब्त कर लिए गए। वहीं उनके द्वारा ग्राम चिल्का में भूस्वामी आनन्द सिंह की भूमि पर ठेकेदार अशोक जायसवाल द्वारा बिना रॉयल्टी पेपर ौर भंडारण की अनुमति के अवैध रूप भंडारित से 85 ट्रैक्टर रेत जब्त किए गए। इसी प्रकार 01 ट्रैक्टर रेत तहसील खड़गवां के ग्राम गढ़तर से ग्राम चिल्का लाते हुए पकड़ा गया।

जशपुर में 3 ट्रैक्टर जब्त 

जशपुर विकासखंड के भुड़केला और मनोरा विकासखंड के केसरा में खनिज विभाग द्वारा रेत के अवैध परिवहन करते हुए 3 ट्रैक्टर और ईंट के एक ट्रैक्टर को जब्त कर थाना जशपुर में रखा गया है।  अधिकारियों ने बताया कि निरंतर आगे भी कार्रवाई की जा रही है। कलेक्टर ने खनिज विभाग के अधिकारियों को रेत माफियों पर सख्ती से लगाम लगाने के लिए सख्त निर्देश दिए हैं।

बलौदाबाजार में 10 वाहन जब्त

बलौदाबाजार खनिज विभाग ने भटगांव,कसडोल और बलौदाबाजार में अवैध रेत परिवहन करते हुए कुल 10 वाहन पकड़े हैं। खनिज अधिकारी ने एम चंद्रशेखर नेतृत्व में कार्रवाई किया है। खनिज अधिकारी ने बताया की 10 वाहनों में 3 हाइवा 7 ट्रैक्टर शामिल है, जिसे जब्त कर निकट थाना या कुछ गाड़ी जिला मुख्यालय कार्यालय परिसर में रखी गई है।  

मुख्यमंत्री के निर्देश से मचा हड़कंप

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अवैध रेत खनन के मामले में निर्देश देते हुए कहा था कि सभी जिलों के कलेक्टर और एसपी खनन के मामलों में सीधे जिम्मेदार होंगे। अवैध रेत खनन के मामले के सामने आने पर कलेक्टर और एसपी पर कार्रवाई की जाएगी। इसका असर हुआ और अब लगातार एक्शन जारी है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.