Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

राज्यपाल और CM भूपेश बघेल ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उनके योगदान को किया याद

राज्यपाल अनुसुइया उइके ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर उन्हें नमन किया है। राज्यपाल ने कहा है कि महात्मा गांधी ने मातृभूमि की सेवा के लिए सर्वस्व अर्पित कर दिया। उनके आदर्श और विचार देश सहित पूरी दुनिया के लिए आज भी प्रासंगिक हैं। हमें उनके आदर्शों को अपने व्यवहार और आचरण में उतारने की जरूरत है।



वहीं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन किया है। CM बघेल ने महात्मा गांधी समेत देश के अमर शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा है कि देश पर प्राण न्यौछावर करने वाले वीर बलिदानियों का ऋण कभी नहीं चुकाया जा सकता। भारत की आजादी के लिए महात्मा गांधी के अतुल्य योगदान को याद करते हुए बघेल ने कहा कि गांधी जी ने पूरी दुनिया को दिखाया कि सत्य और अहिंसा के मार्ग पर डटे रहकर किस तरह बड़ा लक्ष्य हासिल किया जाता है। 

बापू के विचार मूल्य हमें सदा प्रेरित करते रहेंगे: CM

मुख्यमंत्री ने कहा कि बापू ने भारतीय समाज की बुनियाद को समझा और अंतिम व्यक्ति तक चिंता की। राज्य सरकार भी गांधी जी के दिखाए गए मार्ग पर चलते हुए काम कर रही है। सशक्त इरादों के साथ आगे बढ़ने के लिए बापू के विचार मूल्य हमें सदा प्रेरित करते रहेंगे। 

मुख्यमंत्री ने माखनलाल चतुर्वेदी की पुण्यतिथि पर किया नमन

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रसिद्ध कवि, लेखक और पत्रकार 'पद्मभूषण' माखनलाल चतुर्वेदी की 30 जनवरी को पुण्यतिथि पर उन्हें नमन किया है। CM बघेल ने माखनलाल चतुर्वेदी का देश के लिए योगदान और उनकी रचनाओं को याद करते हुए कहा कि माखनलाल जी ने अपनी प्रभावशाली लेखनी से लोगों में राष्ट्र प्रेम की भावना को जागृत किया और उन्हें आजादी की लड़ाई में सक्रिय सहयोग के लिए प्रेरित किया। 

माखनलाल चतुर्वेदी को किया नमन 

आजादी की लड़ाई के दौरान वे कई बार जेल गए। उनकी रचनाओं में प्रकृति प्रेम के साथ त्याग, बलिदान और देश भक्ति का अनूठा संगम दिखाई देता है। उनके द्वारा स्वतंत्रता संग्राम के दौरान बिलासपुर के सेंट्रल जेल में लिखी गई लोकप्रिय रचना पुष्प की अभिलाषा इसका सुंदर उदाहरण है। CM बघेल ने कहा कि माखनलाल चतुर्वेदी जी का साहित्य और देश के लिए अमूल्य योगदान लोगों को हमेशा प्रेरित करता रहे।

शहीद दिवस पर रखा जाएगा 2 मिनट का मौन 

 राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि और भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों की स्मृति में 30 जनवरी ‘शहीद दिवस’ घोषित किया गया है। इस संबंध में भारत सरकार के गृह मंत्रालय की ओर से स्थाई अनुदेश निर्धारित किए गए हैं। इसके परिपालन में छत्तीसगढ़ सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से भी निर्देश जारी किए गए हैं। 

दो मिनट का मौन 

जारी निर्देश के मुताबिक 30 जनवरी को भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीदों की स्मृति में देशभर में दो मिनट का मौन धारण किया जाएगा। मौन धारण के लिए सुबह 11 बजे से 11 बजकर 2 मिनट तक का समय निर्धारित किया गया है। इस दौरान जहां संभव हो वहां दो मिनट के मौन की अवधि शुरू होने और समाप्त होने की सूचना सायरन बजाकर या आर्मी गन से दी जानी है। आमजनता से भी अपील की गई है कि सिग्नल या सायरन सुनकर सभी व्यक्ति यथास्थान खड़े हों जाएं और मौन धारण करें, जहां सायरन की व्यवस्था न हो, वहां स्वस्फूर्त मौन धारण किया जाए। 

प्रचालन प्रक्रियाओं का कड़ाई से पालन 

साथ ही इस दिन के महत्व को प्रसारित करने के लिए भारत की स्वतंत्रता में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की भूमिका और राष्ट्रीय एकता से संबंधित विषय पर हाइब्रिड-ऑनलाइन मोड पर भाषण और वार्ताएं आयोजित किए जाएं। ‘शहीद दिवस’ मनाते समय यह सुनिश्चित किया जाए कि कोविड-19 के संबंध में समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों और मानक प्रचालन प्रक्रियाओं का कड़ाई से पालन हो। 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.