Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 3 सालों में 24 हजार 613 लोगों को मिला रोजगार

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कौशल विकास मंत्री उमेश पटेल की पहल पर प्रदेश में कौशल विकास योजना के प्रभावी क्रियान्यवन के फलस्वरूप पिछले तीन सालों में 48 हजार 618 लोगों को प्रशिक्षित किया गया है। प्रशिक्षण प्राप्त 24 हजार 613 लोगों को रोजगार मिला, जिनमें से 13 हजार 362 को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त हुआ। वहीं 11 हजार 251 को स्व-रोजगार से जोड़ा गया। छत्तीसगढ़ देश का पहला ऐसा राज्य है, जिसने अपने युवाओं को उनके मनपसंद व्यवसायों में कौशल प्रशिक्षण पाने का कानूनी अधिकार दिया है।

अपने पैरों पर खड़े होना, अपने सपनों को रंग देना, अपने और अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करने का सपना हर युवा देखता है। दुनिया तेजी से बदल रही है। नई तकनीकें आ रही है, रोजगार के नए क्षेत्र सृजित हो रहे हैं। उद्योगों में भी प्रशिक्षित कामगारों की मांग बढ़ रही है। इन बदलावों के अनुरूप युवा वर्ग को तैयार कर उनका कौशल उन्नयन कर उन्हें रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ना कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य है।

कोर्स की सूची में पंजीयन

मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के परिणामस्वरूप युवाओं को गुणवत्तायुक्त और नियोजन आधारित कौशल प्रशिक्षण प्रदान किए जाने के उद्देश्य से माड्यूलर इम्पलॉयेबल स्किलस् (एमईएस) कोर्स के स्थान पर बाजार की मांग और आधुनिक तकनीक पर आधारित राष्ट्रीय अर्हता कौशल फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) कोर्स में प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। जल संरक्षण के उद्देश्य से रेन वाटर हार्वेस्टिंग कार्स में प्रशिक्षण के लिए राज्य प्राधिकरण द्वारा कौशल विकास और उद्यमियता मंत्रालय, भारत सरकार के कोर्स की सूची में पंजीयन कराया गया है।

परियोजना का राज्य में क्रियान्वयन

कौशल प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर और नियोक्तओं को कुशल प्रशिक्षित कामगार एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराने के लिए रोजगार संगी मोबाइल एप का शुभारंभ किया गया। मोबाइल एप में 14 हजार 262 कुशल युवाओं द्वारा रोजगार के लिए पंजीयन कराया गया है। प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए 1 हजार 744 नियोक्ताओं द्वारा पंजीयन इस एप पर किया गया है। कौशल प्रशिक्षण की गुणवत्ता में वृद्धि और बेहतर परिणाम के उद्देश्य से विश्व बैंक पोषित संकल्प ( Skills Acquisition and Knowledge Awareness for Livelihood Promotion SANKALP) परियोजना का राज्य में क्रियान्वयन किया जा रहा है।

7039 युवाओं को रोजगार

लाइवलीहुड कॉलेज के भवन निर्माण का कार्य 24 जिलों में पूर्ण कर लिया गया है। इसमें  प्रशिक्षण संबंधित गतिविधियां प्रारंभ कर दी गई हैं। लाइवलीहुड कॉलेज बालिका छात्रावास भवन निर्माण का कार्य 25 जिलों में और बालक छात्रावास भवन निर्माण कार्य 18 जिलों में पूर्ण हो चुका है। प्रत्येक जिले के लाइवलीहुड कॉलेज में कौशल प्रशिक्षण के पूर्व हितग्राहियों की काउंसिलिंग के लिए काउंसिलिंग सेल की स्थापना की गई है। लाइवलीहुड कॉलेज में बीते 3 साल में 11506 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है, प्रशिक्षित युवाओं में से 7039 युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार प्राप्त हो चुका है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.