Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

दिल्ली के बाजारों में भी उपलब्ध कराए जाएंगे उड़ान के उत्पाद

कोंडागांव कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा द्वारा उड़ान आजीविका केंद्र और उड़ान महिला प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड की संचालन समिति और संबंधित अधिकारियों से कार्यों की समीक्षा के लिए कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में कलेक्टर द्वारा कंपनी के संचालक समूह से कंपनी संचालन के संबंध में चर्चा की गई। इसके अलावा अधिकारियों से चर्चा करते हुए उन्होंने उत्पादों की गुणवत्ता को अच्छी और एक समान बनाए रखने के लिए उत्पादों के मानकीकरण, कच्चे उत्पाद का गुणवत्ता निरीक्षण, महिलाओं की अच्छी तरह से प्रशिक्षण  और सभी निर्माण स्थलों पर उत्पादों की मात्रा को बताने वाले संकेतकों और ड्रॉ चार्ट लगाने के निर्देश दिए।

इस दौरान उड़ान की तकनीकी सलाहकार टीम द्वारा बताया गया कि उड़ान उत्पादों के लिए ओडिशा, दिल्ली  स्थानों पर मार्केट की तलाश की जा रही है। जिस पर कलेक्टर द्वारा दिल्ली के खान मार्केट स्थित संतुष्टि हेंडलूम के संचालकों द्वारा उत्पादों के प्रति रूचि व्यक्त करते हुए विक्रय के लिए संतुष्टि मार्केट में स्थान देने के संबंध में जानकारी दी गई।

वियतनाम और दुबई में भी होगी उत्पादों का वितरण

बैठक में उड़ान प्रोड्यूसर कंपनी के मार्केटिंग दल ने बताया कि उड़ान के उत्पादों को ओडिशा, कर्नाटक, दिल्ली के बाजारों समेत रिटेल सुपर मार्केटों जैसे बिग बाजार, डीमार्ट में भी रखा जाएगा। इसके लिए इन सुपर मार्केटों में पहले स्पेस मार्केटिंग के लिए स्थान उपलब्ध कराया गया है। मार्केटिंग दल ने बताया कि उड़ान उत्पादों को देश के बाहर भी वितरित करने के लिए विभिन्न फर्मो से बात की जा रही है। जिसमें वियतनाम और दुबई के खरीददारों द्वारा तिखुर सेक समेत अन्य उत्पादों के प्रति रूचि दिखाई गई है। जिसका उत्पादन एक माह में पूर्ण कर आपूर्ति की जाएगी। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में भी छत्तीसगढ़ हर्बर्ल्स और अन्य स्थानों पर आपूर्ति होगी। 

उत्पादों का प्रदर्शन

मीशों, फ्लिपकार्ट, अमेजन के लिए बैंक डिटेल और उत्पाद वेरिफिकेशन के बाद अगले सप्ताह के अंत से सभी उत्पाद ऑनलाइन उपलब्ध कराएं जाएंगे। छत्तीसगढ़ हर्बल मेले, आदिवासी नृत्य महोत्सव और लखनऊ के हथकरघा मेले में भी इन उत्पादों का प्रदर्शन किया गया था। जहां इन्हें अच्छी प्रतिक्रिया प्राप्त हुई।

उत्पादन में निरंतरता के दिए निर्देश

कलेक्टर द्वारा उत्पादों के उत्पादन में निरंतरता न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए एक भी दिन उत्पादन बंद न हो इसके लिए 15 दिनों के कच्चे माल का बफर स्टॉक तैयार कर उत्पादन में तेजी लाते हुए कच्चे माल के समाप्ति के 14 दिन पूर्व ही सप्लाई का कार्य कराने के निर्देश दिए। इस के लिए कलेक्टर द्वारा वेंडरों को टेंडर प्रक्रिया द्वारा जल्द से जल्द इंपेनल कराते हुए गुणवत्तापूर्ण आपूर्ति नियत दर पर सुनिश्चित करने को कहा। गुणवत्ता की जांच के लिए यंश प्रोफेसनल को निर्देशित किया गया है। 

बैठक में ये रहे उपस्थित

कलेक्टर ने उड़ान को स्वयं में सक्षम बनाकर इसके लाभांश द्वारा कंपनी का विस्तार कर महिलाओं को लाभ दिलाने के लिए व्यवस्था निर्माण के निर्देश दिए। बता दें कि उड़ान में उत्पादों के लिए बारकोडिंग और स्टेरलाइजिंग मशीनों की आपूर्ति की जा रही है। उड़ान के खातों में जांच और उनके नियमित संचालन के लिए जिला पंचायत की ओर से ऑडिट ऑफिसर को उड़ान में नियुक्त किया जा रहा है, जो निरंतर उड़ान के खातों का निरीक्षण करेंगे। इसके अतिरिक्त इस बैठक में अंडा उत्पादन ईकाई के निर्माण, मिलेट प्रोसेसिंग ईकाई, ज्वेलरी निर्माण, ब्रांडिंग, मार्केटिंग, इमरजेंसी फंड समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई। इस बैठक में जिला पंचायत CEO प्रेमप्रकाश शर्मा, जनपद CEO भूपेंद्र जोशी, DMM विनय सिंह, DMFT से राजशेखर रेड्डी समेत उड़ान संचालक दल की महिलाएं और तकनीकी सलाहकार समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.