Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

राइस मिलर्स को वापस किया जाएगा खराब चावल, देना होगा गुणवत्ता युक्त चावल

नान गोदामों से राशन दुकानों में वितरण के लिए भेजे जाने वाले चावल की गुणवत्ता को लेकर समाचार पत्रों में छप रही नकारात्मक खबरों पर संज्ञान लेते हुए फिर कलेक्टर साहू ने कड़ा रूख अख्तियार किया है। कलेक्टर ने नान गोदामों में जमा किए गए गुणवत्ताहीन चावल को संबंधित राइस मिलर्स को वापस करने और उसके बदले बराबर मात्रा का गुणवत्तायुक्त अच्छा चावल जमा कराने के निर्देश खाद्य अधिकारियों को दिए हैं। 

कलेक्टर रानू साहू ने कल ही राईस मिलरों द्वारा नान गोदामों में जमा कराए गए चावल की गुणवत्ता जांचने के लिए परीक्षण समिति बनाई है। पांच सदस्यीय यह समिति छत्तीसगढ़ वेयर हाउस कॉर्पोरेशन के कोरबा, कटघोरा और पाली के गोदामों में उपलब्ध चावल का गुणवत्ता परीक्षण करेगी। राशन दुकानों में चावल भेजे जाने से पहले नागरिक आपूर्ति निगम के तकनीकी सहायक और गोदाम प्रभारी की मौजूदगी में चावल की गुणवत्ता जांची जाएगी। इस दौरान जांच प्रक्रिया की पूरी वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। 

राइस मिलरों का नाम दर्ज 

परीक्षण के बाद अमानक पाए गए स्टैक और बोरों की गणना कर संबंधित राइस मिलरों का नाम दर्ज किया जाएगा। गुणवत्ताहीन खराब चावल मिलने पर संबंधित राइस मिलर को पूरा स्टैक वापस किया जाएगा और राइस मिलर को खराब स्टैक के बदले बराबर मात्रा का गुणवत्ता युक्त अच्छा चावल नान गोदाम में जमा कराना होगा। इस संबंध में कलेक्टर ने जिला खाद्य अधिकारी को रिपोर्ट प्रस्तुत करने और दिए गए निर्देशों का पालन सुनिश्चित कराने को भी कहा है।

PDS सेंटर से चावल की अवैध खरीदी 

धमतरी में सार्वजनिक वितरण प्रणाली अधिनियम में शासन ने चावल के हस्तांतरण पर रोक लगाई है। स्थानीय सुभाषनगर वार्ड में स्थित उचित मूल्य की दुकान के पास भावन रोहरा द्वारा PDS के चावल की खरीदी करते पाए जाने पर पंचनामा कर जब्त की कार्रवाई की गई। इस व्यक्ति के द्वारा 17 रुपये प्रतिकिलो के मान से चावल पीडीएस सेंटर से खरीदा जाना स्वीकार किया गया। इसके अलावा उनके घर और गोदाम का मुआयना किए जाने पर 18 क्विंटल चावल अतिरिक्त पाया गया। 

कार्रवाई के निर्देश जारी

संयुक्त दल के द्वारा संबंधित के खिलाफ केस दर्ज कर विधिवत कार्रवाई की जा रही है। बता दें कि शासन को लगातार इस प्रकार की शिकायत प्राप्त होने पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली अधिनियम में संशोधन किया गया है और ऐसा करते पाए जाने पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। कार्रवाई के दौरान मौके पर ADM धमतरी, तहसीलदार, खाद्य निरीक्षक मौजूद रहे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.