Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

'राय' तूफान ने मचाई भारी तबाही, 208 से ज्यादा लोगों की मौत, कई लापता

फिलीपींस में कुदरत ने जमकर कहर बरपाया है। दरअसल, यहां के मध्य हिस्से में आए शक्तिशाली तूफान की चपेट में आने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 208 हो गई है। जबकि कई लोग अभी भी लापता है। नेशनल पुलिस ने कहा कि इस साल फिलीपींस में आए सबसे तेज तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर 208 हो गई है। टाइफून राय ने द्वीपसमूह के दक्षिणी और मध्य क्षेत्रों में तबाही मचाने के बाद कम से कम 239 लोग घायल हो गए और 52 लापता हो गए हैं। बताया जा रहा है कि यह हाल के सालों में देश में आए सबसे घातक तूफानों में से एक है।

फिलीपींस में गुरुवार को एक सुपर टाइफून राय की वजह से सैकड़ों लोग बेघर हो गए हैं। तूफान के देश में टकराने के बाद 3 लाख से ज्यादा लोग अपने घरों और समुद्र तट के किनारे के रिसॉर्ट से भागने को मजबूर हो गए। फिलीपीन रेड क्रॉस ने तटीय क्षेत्रों में जान माल के काफी नुकसान की सूचना दी है। रेड क्रॉस के अध्यक्ष रिचर्ड गॉर्डन ने कहा कि घरों, अस्पतालों, स्कूल और सामुदायिक भवनों को काफी नुकसान पहुंचा है।

राय तूफान ने मचाई भारी तबाही 

जानकारी के मुताबिक राय तूफान ने घर और अस्पताओं की छतों को तोड़ दिया। कई पेड़ उखड़ गए। कंक्रीट के बिजली के खंभों को गिरा दिया। लकड़ी के घरों को टुकड़े-टुकड़े कर दिया और कई गांवों में बाढ़ आ गई। प्रांतीय गवर्नर आर्थर याप ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर कहा कि बोहोल द्वीप जो अपने समुद्र तटों के लिए जाना जाता है, जहां काफी नुकसान हुआ है। चॉकलेट हिल्स वाले इलाकों में 74 लोग मारे गए हैं। 195 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही तेज हवा की वजह से सिरगाओ, दीनागट और मिंडानाओ द्वीपों पर भी भीषण तबाही हुई है। 

हैयान के साथ की जा रही तुलना 

बता दें कि इस तूफान की तुलना 2013 में सुपर टाइफून हैयान के साथ की जा रही है। हैयान देश में रिकॉर्ड पर सबसे घातक चक्रवात था, जिसमें 7 हजार 300 से ज्यादा लोग मारे गए या लापता हो गए थे। फिलहाल कई क्षेत्रों में कोई संचार नहीं है। कई इलाकों में बिजली भी ठप है। राहत और बचाव कार्य जारी। हजारों सैन्य, पुलिस, तटरक्षक बल और दमकल कर्मियों को तैनात किया गया है।

उप गवर्नर ने दी जानकारी

उप गवर्नर नीलो देमेरे ने DZMM रेडियो नेटवर्क को बताया कि उनके प्रांत में आपात निवास की छत भी क्षतिग्रस्त हो गई है। उन्होंने कहा कि 'हम मौजूदा समय में मरम्मत का काम कर रहे हैं, क्योंकि राहत शिविर भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं। वहां रहने का कोई स्थान नहीं है, चर्च, जिम, स्कूल, बाजार और यहां तक कि विधायिका का भवन भी क्षतिग्रस्त हो गया है।'

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.