Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

महासमुंद क्षेत्र में करोड़ों के विकास कार्यों की सौगात, विधायक विनोद के 3 साल-बेमिसाल

महासमुंद। संसदीय सचिव और महासमुंद विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर का तीन साल का कार्यकाल उपलब्धियों से भरा रहा। कोरोना महामारी के विषम परिस्थितियों के बाद भी संसदीय सचिव चंद्राकर के प्रयास से क्षेत्र में करोड़ों रूपए के विकास कार्यों की सौगात मिली है। संसदीय सचिव चंद्राकर का कहना है कि भूपेश सरकार ने आदिवासियों, किसानों, महिलाओं और युवाओं को सशक्त किया है। इसलिए आज छत्तीसगढ़ मॉडल की चर्चा देशभर में हो रही है। गोधन न्याय योजना के साथ ही कई कल्याणकारी योजनाओं का सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में विधानसभा क्षेत्र  का चहुंमुखी विकास हो रहा है।

तीन साल पूरा होने पर संसदीय सचिव चंद्राकर ने क्षेत्र में हुए विकास कार्यों के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार जताते हुए कहा कि महासमुंद विधानसभा क्षेत्र उत्तरोत्तर विकास की ओर अग्रसर हो रहा है। स्वास्थ्य, शिक्षा व सिंचाई व्यवस्था को दुरूस्त करना उनकी पहली प्राथमिकता रही है। जिले में स्वास्थ्य सुविधाएं को लेकर वे शुरू से शासन का ध्यानाकर्षित कराते रहे। इसी का परिणाम रहा कि विधानसभा क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज की सौगात मिल सकी।  लंबे समय से जिले में मेडिकल कॉलेज की जरूरत बनी हुई थी।

जिला हॉस्पिटल में एंबुलेंस की सौगात

संसदीय सचिव चंद्राकर का दावा है कि मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए वे लगातार प्रयासरत रहे हैं और शासन-प्रशासन का ध्यान आकर्षित कराते रहे हैं। 325 करोड़ की लागत से सर्वसुविधायुक्त मेडिकल कॉलेज का निर्माण होना है। एनएमसी से इस साल भले ही मेडिकल कॉलेज के लिए अनुमति नहीं मिल सकी लेकिन आने वाले समय में एनएमसी से हरी झंडी मिलने की पूरी संभावना है। भवन के लिए जमीन का चिन्हांकन भी किया जा चुका है। इसके अलावा एनएमसी के नॉर्म्स को पूरा किया जा रहा है। इसके अलावा जिला हॉस्पिटल में एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम वाली एंबुलेंस की सौगात दिलाई गई है। 

सह व्यवसायिक परिसर का होगा निर्माण

यह अब तक की सबसे एडवांस एंबुलेंस है। इसी तरह तुमगांव सामुदायिक स्वस्थ्य केंद्र में 62 लाख की लागत से विभिन्न कार्यों की स्वीकृति दिलाई गई है। वहीं सरकारी भवनों तक पहुंच मार्ग बनाने के लिए करीब दो सौ करोड़ रूपए की स्वीकृति दिलाई गई है। संसदीय सचिव व विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर का सपना भी जल्द साकार होने जा रहा है। पुरानी कृषि मंडी में किसान उपभोक्ता बाजार के साथ ही कृषि आदान सह व्यवसायिक परिसर का निर्माण किया जाएगा। संसदीय सचिव चंद्राकर के प्रयास से इसके निर्माण के लिए तीन करोड़ 37 लाख रूपए की स्वीकृति मिली है। 

किसान उपभोक्ता बाजार की स्थापना

यहां यह बताना लाजिमी होगा कि वर्ष 2010 में मंडी सदस्य रहने के दौरान संसदीय सचिव और विधायक चंद्राकर ने पुरानी कृषि मंडी परिसर में उपभोक्ता बाजार और व्यवसायिक परिसर की परिकल्पना की थी। विधायक बनने के बाद उन्होंने इसके लिए शासन-प्रशासन का ध्यान आकर्षित कराया। बाद इसके किसान उपभोक्ता बाजार स्थापना के लिए एक करोड़ चार लाख 91 हजार हजार रूपए तथा कृषि आदान सह व्यवसायिक परिसर निर्माण के लिए दो करोड़ 32 लाख 49 हजार रूपए की स्वीकृति मिली है। 

सड़क निर्माण के लिए स्वीकृति 

संसदीय सचिव और विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर की मेहनत का परिणाम है कि विधानसभा क्षेत्र के इतिहास में तीन साल के कार्यकाल के दौरान छह स्थानों कोसरंगी, अचानकपुर, अछोला, डुमरपाली, बड़गांव और सराईपाली में नवीन धान खरीदी केंद्र की सौगात मिल सकी है। इसी तरह शहर में भागवत कोसरिया की स्मृति में सर्वसुविधायुक्त सामुदायिक भवन निर्माण क लिए एक करोड़ 49 लाख 99 हजार की स्वीकृति दिलाई गई है। महासमुंद से कनेकेरा तक सात करोड़ 70 लाख की लागत से सड़क निर्माण की स्वीकृति दिलाई गई। ग्राम अचानकपुर से खडउपारा तक एक करोड़ 24 लाख 95 हजार व ग्राम मचेवा से परसकोल तक 80.91 लाख की लागत से सड़क निर्माण के लिए स्वीकृति दिलाई गई है।

सिंथेटिक एथलेटिक टैंक का होगा निर्माण

हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी में 46 लाख 35 हजार की लागत से सर्वसुविधायुक्त सामुदायिक भवन निर्माण कराया गया है। शहर के बागबाहरा रोड स्थित कोसरिया मरार पटेल समाज तथा साहू सदन में दस-दस लाख की लागत से भवन निर्माण कराया गया है। शहर के जगत विहार कॉलोनी में कांक्रीटीकरण सड़क और नाली निर्माण के लिए 54.67 लाख की स्वीकृति दिलाई गई है। संसदीय सचिव चंद्राकर के प्रयास से महासमुंद में छह करोड़ 60 लाख की लागत से सिंथेटिक एथलेटिक टैंक निर्माण कराया जाएगा। 

 सीसी रोड समेत नाली निर्माण के काम शामिल

इसके लिए प्रशासकीय स्वीकृति भी मिल गई है। इसके अलावा शहर में ठोस अपशिष्ट प्रबंध के लिए 198.23 लाख का निर्माण कार्य, जल प्रदाय कार्य के लिए 117.79 लाख, सीसी रोड व पीसीसी ड्रेन निर्माण के लिए 106.34 लाख, पीसीसी-आरसीसी नाली निर्माण के लिए 48.03 लाख, एसएलआरएम सेंटर और कंपोस्टिंग परिसर तुमाडबरी में गोठान निर्माण के लिए 23.69 और दलदली रोड वार्ड 6 में गोठान निर्माण के लिए 23.69 लाख और पौनी पसारी योजनांतर्गत 60 लाख के कार्य प्रस्तावित हैं। शहर सहित गांवों की तस्वीर बदलने के लिए करोड़ों की स्वीकृति दिलाई गई है। जिसमें सीसी रोड समेत नाली निर्माण के कार्य शामिल हैं। 

पेयजल को लेकर खाका तैयार

बिरकोनी, लोहारडीह, उमरदा व खैरझिटी में करोड़ों की लागत से हायरसेकेंडरी व हाईस्कूल स्कूल भवन निर्माण कराया गया है। पोस्ट मेट्रिक अनुसूचित जाति बालक छात्रावास के लिए एक करोड़ 92 लाख की स्वीकृति दिलाई गई है। उनके प्रयास से क्षेत्र के धान खरीदी केंद्रों मं 110 नग चबूतरा निर्माण कराया गया है। नांदगांव चंडी मंदिर से बेलसोंडा तक 67.48 लाख की लागत से सड़क निर्माण की स्वीकृति दिलाई गई है। मुख्यमंत्री ग्राम सड़क एवं विकास योजना अंतर्गत मालीडीह से पिरदा, चुहरी से कर्राडीह, झलप से लखनपुर तक सड़क निर्माण की स्वीकृति दिलाई गई है। इसी तरह तेलीबांधा से रामपुर के बीच उच्चस्तरीय पुल के लिए तीन करोड़ 96 लाख की स्वीकृति दिलाई गई। पेयजल को लेकर भी खाका तैयार किया गया है। 

खरीफ फसल के लिए सिंचाई सुविधा होगी उपलब्ध 

सभी गांवों में पानी पहुंचाया जाएगा। हर घर को पानी सुलभ कराने योजना बनाई गई है। क्षेत्र के 53 गांव जहां नल जल योजना चालू हैं उसे पहले चरण में कवर करने की योजना है। धरमपुरा जलाशय योजना निर्माण के लिए 13 करोड 30 लाख स्वीकृति दिलाई गई है। इस योजना के तहत तीन गांव धरमपुर, परसदा व बिजराडीह जीवतरा के 364 हेक्टेयर में सिंचाई प्रस्तावित है। नैनी नाला व्यपवर्तन योजना के लिए 434.67 लाख की स्वीकृति मिली है। इस योजना से चार गांवों को 175 हेक्टेयर में खरीफ फसल के लिए सिंचाई सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। 

गर्ल्स कॉमन रूम का होगा निर्माण

संसदीय सचिव चंद्राकर के प्रयास से शासकीय महाप्रभु वल्लाभाचार्य स्नातकोत्तर महाविद्यालय में छात्राओं की सुविधाओं के लिए दस लाख रूपए की लागत से गर्ल्स कॉमन रूम का निर्माण किया जाएगा। इसी तरह छात्रहित में पहल करने संसदीय सचिव और विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेहतर कोचिंग की व्यवस्था भी कराई गई है। जिसका लाभ लेकर छात्र-छात्राएं उन्नति के शिखर तक पहुंच रहे हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.